loader
बीजेपी के प्रोग्राम में अंसार। फोटो आम आदमी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से

जहांगीरपुरीः अंसार किसका, बीजेपी कहे तेरा, 'आप' कहे तेरा

जहांगीरपुरी साम्प्रदायिक हिंसा में दिल्ली पुलिस ने अंसार नामक युवक को मास्टरमाइंड बताया है। पुलिस ने जैसे ही उसके बारे में मीडिया को जानकारी दी तो फौरन यह सवाल उठा कि अंसार कौन है। पुलिस ने फिर खुद ही बताया कि अंसार हिस्ट्रीशीटर है और उसके खिलाफ जुए के दो केस दर्ज हैं। हालांकि पुलिस ने अंसार के बारे में जानकारी देते हुए उसे इलाके का मुस्लिम नेता कहा था। 

अंसार का नाम सामने आने के बाद बीजेपी ने आरोप लगाया कि अंसार दरअसल आम आदमी पार्टी का नेता है। लेकिन अब आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि अंसार तो दरअसल बीजेपी का नेता है। उन्होंने उसके बीजेपी से जुड़े होने के सबूत भी पेश किए हैं। मंगलवार को दिल्ली के तमाम अखबार बीजेपी के इस आरोप से भरे हुए हैं कि अंसार आप का नेता है।  जहांगीरपुरी बी और सी ब्लॉक जहां 16 अप्रैल को घटना हुई, इलाके के एक समुदाय के लोगों का कहना है कि वे अंसार को एक सोशल वर्कर के रूप में जानते हैं जो उनके दुख-दर्द में शामिल रहता था। 

ताजा ख़बरें

सच क्या है? बीजेपी सही है कि आप सही है कि स्थानीय लोग सही हैं। स्थानीय लोगों के बयानों से यह तो साफ है कि अंसार जिस भी पार्टी का हो, वो इलाके में लोकल नेता या सोशल वर्कर के रूप में सक्रिय है। हालांकि अंसार का 16 अप्रैल का एक ऐसा भी वीडियो सामने आया था, जिसमें उसने बजरंग दल के एक कार्यकर्ता को चाकू के साथ पकड़ा और उसे समझा रहा है कि ये सब करना बुरी बात है। हम सब हिन्दू मुसलमानों को मिलकर रहना चाहिए। वीडियो में बजरंग दल के उस युवक को भीड़ ने घेरा हुआ है। अंसार उस युवक के हाथ से चाकू ले लेता है और फिर उसे जाने के लिए कहता है। पुलिस ने इस वीडियो पर चुप्पी साधी हुई है। मीडिया ने अंसार के इस वीडियो को कोई महत्व नहीं दिया। 

लेकिन आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शाम 5ः16 बजे चार फोटो शेयर किए हैं। जिसमें अंसार ने बीजेपी की टोपी लगाई हुई है। एक फोटो में उसे बीजेपी के किसी कार्यक्रम में शामिल होते हुए दिखाया गया है। दूसरे फोटो में वो बीजेपी के किसी नेता के साथ खड़ा हुआ है जो उसी इलाके का है। दोनों ने बीजेपी का बैच सीने पर लगा रखा है, जिसे चुनाव के दौरान पीएम से लेकर तमाम बीजेपी नेता लगाते हैं। एक अन्य फोटो में वो बीजेपी के प्रोग्राम में मंच पर उंगली से वी का निशाना बनाता दिख रहा है। मंच पर बीजेपी या उससे जुड़े संगठनों के स्थानीय नेता दिखाई दे रहे हैं, जो इन दिनों जहांगीरपुरी में पुलिस के साथ पीस मार्च में भी दिखाई दे रहे हैं।

Jahangirpuri: Whose Ansar, BJP says AAP's, AAP says BJP's - Satya Hindi
लोकल बीजेपी नेता के साथ अंसार (बाएं)

अंसार के बीजेपी नेताओं के साथ वाले फोटो आम आदमी पार्टी के ट्वीट के जरिए सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। लेकिन इसके जवाब में उतनी ही तेजी से बीजेपी के लोग भी उस फोटो को वायरल कर रहे हैं, जिसमें अंसार ने आम आदमी पार्टी की टोपी लगा रखी है। बीजेपी नेता यह आरोप कल से ही लगा रहे थे कि अंसार आप का है। लेकिन आप ने आज बाजी पलट दी। सोशल मीडिया पर लोग अब फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर वो अंसार को किस पार्टी का मानें? सोशल मीडिया पर लोग जो भी मानें लेकिन समुदाय विशेष के लोकल लोग अंसार को सिर्फ सोशल वर्कर के रूप में जानते हैं, जो उनके लिए खड़ा रहता था। उन्हें अंसार के खिलाफ पुलिस के आरोपों में दम नहीं लगता। लेकिन अंसार को पकड़ने के बाद ही पुलिस ने जहांगीरपुरी की हिंसा के पीछे आपराधिक साजिश की बात कही है। इसी आधार पर उसने केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भी भेजी है।

अंसार का केस देर सवेर अदालत में चलेगा। ऐसे में दोनों राजनीतिक दलों की तरफ से ट्वीट किए गए फोटो काफी अहम सबूत बनेंगे। अंसार के जवाब भी कोर्ट में दिलचस्प होने वाले हैं। 

बता दें कि 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में शाम को शोभायात्रा निकली थी। हालांकि पुलिस का कहना है कि इस शोभायात्रा की अनुमति नहीं ली गई थी। शाम को रोजा खोलने के दौरान मस्जिद के सामने शोभायात्रा में शामिल लोगों और मुस्लिम समुदाय के लोगों में विवाद हुआ और शीघ्र ही यह हिंसा में बदल गया। इस दौरान पथराव हुआ और कई वाहनों में आग लगा दी गई। शोभायात्रा के दौरान कुछ लोगों को एक खास ड्रेस में पिस्तौल, तलवारें, चाकू और डंडे लहराते देखा गया। इस दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हुए। एक सब इंस्पेक्टर के हाथ में गोली लगी। पुलिस ने पहले दिन एक ही समुदाय के 14 लोगों को गिरफ्तार किया। 

फिर जब मीडिया ने हिंसा की सच्चाई बताई और सत्य हिन्दी ने सवाल पूछे तो दिल्ली पुलिस ने शोभायात्रा के आयोजक वीएचपी नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किए। हालांकि बाद में पुलिस अपने बयान से पलट भी गई। लेकिन पुलिस ने यह जरूर कहा कि उसने उस शोभायात्रा को अनुमति नहीं दी, जिसमें हिंसा हुई थी। इसके बाद वीएचपी नेताओं ने पुलिस को धमकी दी कि अगर उसके किसी कार्यकर्ता को पकड़ा तो आंदोलन होगा। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें