loader

'टाइम' की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी, ममता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कट्टर विरोधी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 'टाइम' पत्रिका के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की सूची में शामिल किया गया है। 

इस सूची में सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ़ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का नाम भी है। 

'टाइम' पत्रिका ने बुधवार को 'द 100 मोस्ट इन्फ्लुएंशियल पीपल ऑफ़ 2021' की अपनी वार्षिक लिस्ट जारी की।

ख़ास ख़बरें
इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन की महारानी के पोते प्रिंस हैरी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के नाम भी हैं। 
narendra modi, mamata banerjee in Time list of 100 people - Satya Hindi
दिलचस्प बात यह है कि इस सूची में तालिबान के नेता और अफ़ग़ानिस्तान के उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर का नाम भी शामिल है। 

इस सूची में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नाम भी हैं।

मोदी के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है कि एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 74 वर्षों में, भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं - जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मोदी। 

भारतीय मूल के अमेरिकी पत्रकार फ़रीद ज़करिया के लिखे गए प्रोफाइल में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी ने 'देश को धर्मनिरपेक्षता से दूर हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेल दिया है।'

सीएनएन के एंकर जक़रिया ने प्रधानमंत्री पर भारत के मुसलिम अल्पसंख्यकों के 'अधिकारों को ख़त्म करने' और पत्रकारों को क़ैद करने और डराने-धमकाने के आरोप भी लगाए हैं।

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए कहा गया है कि वह 'भारतीय राजनीति में उग्रता का चेहरा बन गई हैं।

यह आरोप लगाया गया है कि ममता बनर्जी अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करती हैं, वह खुद ही पार्टी हैं।

narendra modi, mamata banerjee in Time list of 100 people - Satya Hindi

मुल्ला बरादर 

टाइम के प्रोफ़ाइल में तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर को 'शांत, गुप्त व्यक्ति' बताया गया है, जो 'शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देता है।'

टाइम पत्रिका ने बरादर को लेकर आगे कहा है, 'अब वह अफ़ग़ानिस्तान के भविष्य के लिए एक आधार के रूप में खड़े हैं। अंतरिम तालिबान सरकार में, उन्हें उप प्रधानमंत्री बनाया गया है, शीर्ष भूमिका एक अन्य नेता को दी गई है, जो तालिबानी कमांडरों की युवा और अधिक कट्टरपंथी पीढ़ी को ज्यादा स्वीकार्य है।'

narendra modi, mamata banerjee in Time list of 100 people - Satya Hindi

पूनावाला

अदार पूनावाला के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है, "कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और पूनावाला अभी भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकते हैं। वैक्सीन असमानता ज़रूर है और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं-जिसमें अधिक ख़तरनाक रूपों के उभरने का जोखिम भी शामिल है।"

'टाइम' पत्रिका की इस सूची में जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नेवलनी, गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स, एशियाई प्रशांत नीति और योजना परिषद के कार्यकारी निदेशक मंजूशा पी. कुलकर्णी, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक और अभिनेत्री अभिनेता केट विंसलेट को भी जगह दी गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें