loader

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों पर बैठक, मोदी ने की अध्यक्षता

देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों पर एक उच्च-स्तरीय बैठक शुक्रवार को हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। 

यह बैठक ऐसे समय हुई है जब देश के कई हिस्सों से कोरोना मामले बढ़ने की ख़बरें आ रही हैं।

इस बैठक के एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि देश अभी तक कोरोना की दूसरी लहर से नहीं उबर पाया है। उन्होंने यह भी कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। इसे देखते हुए तैयारियाँ की जा रही हैं।

मेडिकल सुविधाएँ

'एनडीटीवी' के अनुसार, इस बैठक में  प्रधानमंत्री को देश में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढाँचे में हुए सुधार की जानकारी दी गई। बैठक में अगले कुछ महीनों में कोरोना टीका के उत्पादन और आपूर्ति की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। 

नरेंद्र मोदी ने इस पर ज़ोर दिया कि ऑक्सीजन सांद्रता, सिलिंडर और पीएसए संयंत्रों सहित ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पूरा इंतजाम करने की ज़रूरत है। 

ख़ास ख़बरें

प्रधानमंत्री ने म्यूटेंट की निगरानी के लिए निरंतर जीनोम सिक्वेंसिंग की आवश्यकता पर भी ज़ोर दिया। 

मीडिया रिपोर्टों पर भरोसा किया जाए तो पिछले कुछ महीनों में अस्पतालों में कोरोना रोगियों के लिए अतिरिक्त बिस्तर लगाए गए हैं। 

narendra modi meets on corona third wave, corona vaccine, oxygen supply - Satya Hindi

ऑक्सीजन आपूर्ति में दिक्क़त न हो, इसके लिए 100 से अधिक ऑक्सीजन गाड़ियों का भी आयात किया गया है। अब ऑक्सीजन ढोने के लिए कुल मिलाकर लगभग 1,250 गाड़ियाँ हो गईं। 

इसके अलावा केंद्र सरकार ने अस्पतालों में लगभग 1,600 ऑक्सीजन-उत्पादन संयंत्रों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इसके पहले बीते महीने लगभग 300 ऑक्सीजन-उत्पादन संयंत्र स्थापित किए गए थे।

narendra modi meets on corona third wave, corona vaccine, oxygen supply - Satya Hindi

केरल में सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप

बीते सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने केरल में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए 11वीं की परीक्षा स्थगित कर दी। राज्य सरकार ने वह परीक्षा ऑफ़लाइन कराने का फ़ैसला लिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केरल में कोरोना की स्थिति ख़तरनाक है इसलिए इसने एक हफ़्ते तक परीक्षा को टाल दिया है। राज्य के हालात से चिंतित सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कम उम्र के बच्चों को कोरोना से संपर्क में आने का जोखिम नहीं उठाया जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट का यह फ़ैसला तब आया है जब पिछले कई दिनों से केरल में लगातार 30 हज़ार से ज़्यादा मामले आ रहे थे।

राज्य में पॉजिटिविटी दर 18 फ़ीसदी से ज़्यादा है। राज्य में अब तक कुल मिलाकर 41 लाख से भी ज़्यादा मामले आ चुके हैं और 21 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

narendra modi meets on corona third wave, corona vaccine, oxygen supply - Satya Hindi

केंद्र सरकार की खिंचाई

एक अन्य मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना से मारे गए लोगों के प्रमाण पत्र के नियम नहीं बनाने के लिए केंद्र सरकार की खिंचाई की है।समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से जान गँवाने वालों के परिवारों को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने में देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नाराज़गी जताई। न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की दो सदस्यीय पीठ ने केंद्र सरकार को 11 सितंबर तक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें