loader
हत्या का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है।

अमृतसर: तंबाकू खाने पर निहंग सिखों ने किया नौजवान का कत्ल

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नजदीक ही एक नौजवान का बेरहमी से कत्ल कर दिया गया। नौजवान के कत्ल में कुल 3 लोग शामिल थे और इनमें से दो निहंग सिख थे। यह वारदात बुधवार रात को हुई है। नौजवान का नाम हरमनजीत सिंह था। पुलिस कमिश्नर अरुण पाल सिंह ने पत्रकारों को बताया कि हरमनजीत सिंह की हत्या इसलिए कर दी गई क्योंकि वह तंबाकू खा रहा था और शराब पी रहा था। 

हत्या के एक अभियुक्त रमनदीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि दो निहंग सिखों की तलाश की जा रही है। नौजवान अमृतसर का ही रहने वाला था। 

यहां याद दिलाना होगा कि पिछले साल दिसंबर के महीने में कपूरथला और स्वर्ण मंदिर में कथित तौर पर बेअदबी करने का आरोप लगाते हुए दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। तब इसे लेकर पंजाब के साथ ही देशभर में काफी हंगामा हुआ था और पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर कई लोगों को गिरफ्तार किया था। मॉब लिंचिंग की यह घटनाएं 48 घंटे के भीतर हुई थीं।

ताज़ा ख़बरें

इस ताजा घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि वारदात के दौरान आसपास कई लोग खड़े हैं। वारदात के दौरान नौजवान अपनी मोटरसाइकिल पर बैठा था लेकिन तभी हमलावर उसके पास पहुंचे और थोड़ी देर बहस होने के बाद उन्होंने युवक की हत्या कर दी। 

नौजवान का शव कई घंटे तक नाले में पड़ा रहा। कई घंटे बाद किसी ने पुलिस को सूचना दी और सुबह पुलिस मौके पर पहुंची। 

Nihang Sikhs Murder Harmanjeet Singh In Amritsar Chewing Tobacco - Satya Hindi

तंबाकू बंद करे प्रशासन 

इस बारे में निहंग सिखों ने न्यूज़ 18 से कहा कि पंजाब में अमृतसर से लेकर चमकौर साहिब और आनंदपुर साहिब व फतेहगढ़ साहिब में तंबाकू का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि यह सभी शहर गुरुओं के पवित्र शहर हैं और प्रशासन को इन सभी शहरों में तंबाकू बंद करने का आदेश देना चाहिए। 

इस मामले में स्थानीय लोगों ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि हरमनजीत सिंह एक सामान्य परिवार का युवक था और उसे एक महीने के भीतर इटली जाना था। स्थानीय लोगों का कहना है कि निहंग सिखों के वेश में कई लोग गुंडागर्दी करते हैं और प्रशासन उन्हें हथियार लेकर घूमने की अनुमति देता है।
हैरानी की बात यह है कि वारदात के दौरान आसपास खड़े लोग पूरी तरह तमाशबीन बने रहे और उन्होंने उस नौजवान को बचाने की कोशिश नहीं की। 
देश से और खबरें

‘सिगरेट नहीं पीता था हरमनजीत’

हरमनजीत सिंह जिनकी दाल मिल में काम करता था उन्होंने न्यूज़ 18 को बताया कि हरमनजीत सिगरेट नहीं पीता था। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी हरमनजीत को सिगरेट पीते हुए नहीं देखा और उसकी बेरहमी से हत्या क्यों की गई इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि हरमनजीत सिंह उनके पास सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक काम करता था और रात 8 बजे वह काम पूरा होने के बाद फैक्ट्री से बाहर निकल गया था। 

पिछले साल दिसंबर में स्वर्ण मंदिर में कथित तौर पर बेअदबी का प्रयास करने के एक आरोपी को पीट-पीट कर मार डाला गया था। इसके बाद कपूरथला के निजामपुर गांव में भी सिखों के धार्मिक ध्वज निशान साहिब को कथित तौर पर हटाने की कोशिश के आरोप में एक और शख्स को पीट-पीटकर मार डाला गया था। बेअदबी को लेकर हुई इन दोनों घटनाओं की गूंज पंजाब से बाहर भी हुई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें