loader

पाँचवें चरण में राजनाथ, सोनिया, राहुल सहित कई दिग्गज मैदान में

लोकसभा चुनाव 2019 के पाँचवें चरण में कई दिग्गज मैदान में हैं। इस चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसमें बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में राजनाथ सिंह (लखनऊ), सोनिया गाँधी (रायबरेली), राहुल गाँधी (अमेठी), स्मृति ईरानी (अमेठी), पूनम सिन्हा (लखनऊ), कृष्णा पूनिया (जयपुर ग्रामीण), जयंत सिन्हा (हजारीबाग), राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (जयपुर ग्रामीण) की सीटें अहम हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि बाक़ी सीटों पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की थी। 
ताज़ा ख़बरें

यूपी में इन सीटों पर हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश में जिन 14 सीटों के लिए पांचवें चरण में वोट डाले गए हैं उनमें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (अनुसूचित जाति), लखनऊ, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (अनुसूचित जाति), बाराबंकी (अनुसूचित जाति), फ़ैज़ाबाद, बहराइच (अनुसूचित जाति), कैसरगंज और गोण्डा शामिल हैं। बीजेपी ने सोनिया गाँधी की रायबरेली सीट और राहुल गाँधी की अमेठी सीट को छोड़कर बाकी 12 सीटों पर 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। 

14 सीटों में से बसपा ने 5 सीटों - धौरहरा, सीतापुर, फतेहपुर, मोहनलालगंज और कैसरगंज में अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जबकि गठबंधन की सहयोगी सपा ने सात सीटों - लखनऊ, बांदा, कौशाम्बी, बाराबंकी, फ़ैज़ाबाद, बहराइच और गोंडा की सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। अमेठी और रायबरेली की सीटों पर सपा-बसपा गठबंधन ने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। 

पाँचवें चरण में सबसे हॉट सीट है अमेठी, जहाँ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जोरदार टक्कर है। दूसरी सीट है रायबरेली, जहाँ यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गाँधी का मुक़ाबला बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह से है। 

लखनऊ से बीजेपी उम्मीदवार और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का मुक़ाबला कांग्रेस के उम्मीदवार आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी गठबंधन की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है।
बिहार में पाँचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर, सारण और हाज़ीपुर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मधुबनी सीट पर महागठबंधन के उम्मीदवार बद्री कुमार के सामने बीजेपी के अशोक यादव और पूर्व कांग्रेस नेता शकील अहमद हैं। शकील यहाँ से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

हाज़ीपुर से लोकजनशक्ति पार्टी के पशुपति कुमार पारस का मुक़ाबला आरजेडी के शिव चंदर राम से है। सारण सीट पर आरजेडी के चंद्रिका राय की चुनावी टक्कर बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजीव प्रताप रूडी से है।

चुनाव 2019 से और ख़बरें
झारखंड में कोडरमा, रांची, खूंटी और हज़ारीबाग सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। हज़ारीबाग से केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा मैदान में हैं और उनका मुक़ाबला कांग्रेस नेता गोपाल साहू से है। खूंटी में बीजेपी के अर्जुन मुंडा की चुनावी भिड़ंत कांग्रेस के कालीचरण मुंडा से है। रांची से कांग्रेस के बड़े नेता सुबोधकांत सहाय मैदान में हैं और उनका मुक़ाबला बीजेपी के संजय सेठ से है। 
राजस्थान में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।
बीकानेर से बीजेपी उम्मीदवार और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के सामने कांग्रेस नेता मदनगोपाल मेघवाल हैं। राजस्थान की एक और चर्चित सीट जयपुर ग्रामीण से केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का कांग्रेस की कृष्णा पूनिया के साथ कड़ा मुक़ाबला है। कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह अलवर से कैंडिडेट हैं। 

इसके अलावा मध्य प्रदेश में टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बेतूल सीटों पर और जम्मू में लद्दाख, अनंतनाग की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में बानगाँव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 

Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें