loader

सातवें चरण में मोदी सहित कई दिग्गज मैदान में

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, चंडीगढ़ की 1, उत्तर प्रदेश की 13 और हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव नतीजे 23 मई को आएँगे।
ताज़ा ख़बरें
सातवें चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी हैं। मोदी वाराणसी से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। उनका मुक़ाबला एसपी की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है। मोदी के अलावा, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुक़ाबला कांग्रेस के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा से है। पाटलिपुत्र सीट से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुक़ाबला आरजेडी की उम्मीदवार और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती से है। केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से, अश्विनी चौबे बक्सर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री और आरएलएसपी के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट से चुनाव मैदान में हैं। 
उत्तर प्रदेश की ग़ाज़ीपुर सीट से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, गोरखपुर सीट से भोजपुरी गायक रवि किशन और मिर्जापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल चुनाव मैदान में हैं। यूपी बीजेपी के अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
इसके अलावा पंजाब की अमृतसर सीट से केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, गुरदासपुर सीट से फ़िल्म अभिनेता सनी देओल, चंडीगढ़ से किरण खेर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। संगरुर सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर भगवंत मान चुनाव लड़ रहे हैं। फिरोजपुर सीट से पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल और बठिंडा से उनकी पत्नी तथा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर चुनावी मैदान में हैं।
दुमका लोकसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन और बिहार के सासाराम से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।
उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगाँव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। बिहार में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद तथा हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, शिमला, मंडी और  हमीरपुर की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।
चुनाव 2019 से और ख़बरें
इसके अलावा झारखंड में 3 सीटों - राजमहल, दुमका और गोड्डा के लिए वोटिंग हुई तो पंजाब में गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब की सीटों पर मतदाता वोट दे रहे हैं। 

चंडीगढ़ में चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में अभी तक सभी चरणों में हिंसा हुई है। हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुए बवाल के बाद चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव प्रचार में एक दिन की कटौती कर दी थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए


गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें