loader

मॉब लिंचिंगः दो गायों की मौत पर भीड़ ने युवक को पीटकर मार डाला

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पड़ोसी जिले नर्मदापुरम से फिर मॉब लिंचिंग की ख़बर आयी है। कथित गोकशी और दो गायों के मृत मिलने पर महाराष्ट्र के तीन युवकों को बेदम होने तक पीटा गया है। भीड़ द्वारा पिटाई में एक युवक की मौत हो गई है, जबकि दो गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

घटना सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात नर्मदापुरम (होशंगाबाद) ज़िले के सिवनी मालवा के नंदरवाड़ा गाँव में हुई है। हमले में जख्मी शेख लाला ने मीडिया को बताया कि वो अपने दो साथियों नाज़िर अहमद और मुश्ताक के साथ नंदरवाड़ा गाँव से मवेशी लेकर अमरावती (महाराष्ट्र) जा रहा था। नंदरवाड़ा से निकलने के बाद 8 किलोमीटर आगे बड़ाघर गांव में 60-70 लोगों की भीड़ ने घेरकर ट्रक को रोक लिया। छापामारी के अंदाज में पहले ट्रक की तलाशी ली गई। ट्रक में दो दर्जन से ज़्यादा मवेशी थे। इसमें 2 गायें मृत मिलने पर भीड़ भड़क गई।

ताज़ा ख़बरें

भीड़ ने तीनों युवकों को पीटना शुरू कर दिया। बेरहमी से पिटाई की गई। लात-घूसे, डंडे-लाठियों और धारधार हथियारों से इन्हें तब तक पीटा गया, जब तक कि ये बेदम नहीं हो गये। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। जख्मी हालत में तीनों को अस्पताल ले जाया गया। 

डॉक्टरों ने मुश्ताक को मृत घोषित कर दिया। बचे हुए दो जख़्मियों का उपचार चल रहा है। गांव में तनाव है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुक़दमा दर्ज किया है। पड़ताल चल रही है। 

मृतक मुश्ताक अमरावती का रहने वाला था। दो अन्य साथी भी अमरावती में ही रहते हैं। ग्रामीणों द्वारा बताया गया है कि ये लोग अक्सर मवेशी लेने नंदरवाड़ा और उसके आसपास आया करते थे। नंदरवाड़ा से लगे पास के गांव गाजनपुर के किसी बिचौलिये द्वारा मंगलवार को मवेशी दिलाने की जानकारी सामने आयी है। गुस्साये ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र में गो-तस्करी चरम पर है। अन्य राज्यों के लोग आकर मवेशी ले जाते हैं। उनकी दुर्दशा करते हैं।

नर्मदापुरम जिले के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने मीडिया से बातचीत में मॉब लिंचिंग होने की बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि गोकशी को लेकर वारदात हुई है। एक युवक की मौत हुई है। पूरे मामले की जांच प्रशासन कर रहा है।

एसपी गुरकरण सिंह ने कहा है कि घटना रात एक बजे के क़रीब की है, ट्रक में गोवंश का अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा था। उस वाहन में अमरावती के युवक थे।

एसपी ने आगे कहा, ‘सूचनाओं के अनुसार पास के गांव के 10-12 लोगों ने ट्रक रोककर गोवंश परिवहन करने वाले ट्रक में सवार युवकों से मारपीट की है। मारपीट में घायलों में उपचार के दौरान की एक युवक की मौत हुई है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। जबकि गोवंश के अवैध परिवहन का मामला भी गोवंश का परिवहन कर रहे युवकों के विरूद्ध दर्ज किया गया है। आरोपियों की धर-पकड़ में पुलिस लगी हुई है।’ 

 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

‘दो आदिवासी मारे जा चुके हैं’ 

नर्मदापुरम की इस घटना के पहले बालाघाट से लगे सिवनी बनापुरा जिले के कुरई थाना की बादल पार चौकी क्षेत्र में गोकशी के शक में एक अन्य बड़ी वारदात विगत माह हुई थी। गोकशी के शक में गो-प्रेमियों की भीड़ ने तीन आदिवासियों को बेदम होने तक पीटा था। इस घटना में दो आदिवासी मारे गये थे। पुलिस ने मामला दर्ज किया था। कई लोगों की गिरफ्तारियां भी इस मामले में हुईं थीं। राज्य सरकार ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश का भरोसा दिलाया था। ज़िला मुख्यालयों को भोपाल से ज़रूरी निर्देश भेजे गये थे। तमाम सख़्ती और एहतियात बरतने के दिशानिर्देशों पर सिवनी बनापुरा की घटना ने पानी फेर दिया है। प्रदेश में बार-बार हो रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं से उन आरोपों को बल मिल रहा है, जिसमें कहा जा रहा है, ‘प्रदेश के कई जिले गोकशी और गोवंश के अवैध कारोबार का बड़ा केन्द्र बने हुए हैं।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें