loader

हार के लिए सिर्फ नेतृत्व जिम्मेदार नहीं, आलोचना से नहीं निकलेगा हल: चौधरी 

पांच राज्यों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के भीतर फिर से उथल-पुथल का माहौल है। हालांकि कांग्रेस हाईकमान ने असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 से बातचीत कर सुलह की कोशिशें तेज की हैं। लेकिन पार्टी के सामने बड़ा संकट राज्यों में मिल रही हार और क्षेत्रीय दलों से मिल रही चुनौती है। 

ऐसे ही तमाम मसलों पर लोकसभा में कांग्रेस के संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत की।

इस सवाल के जवाब में कि G-23  गुट के नेताओं ने सामूहिक व समावेशी नेतृत्व की बात कही है, चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पहले दिन से समावेशी और सामूहिक नेतृत्व वाले मॉडल का पालन कर रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी लगातार आंतरिक चुनाव करा रही है और कोई भी इसमें भाग ले सकता है।

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा कि G-23  गुट के नेता अगर किसी फैसले को या नेतृत्व के द्वारा उठाए गए कदम को पसंद नहीं करते तो क्या वे सोनिया गांधी तक नहीं पहुंच सकते। 

‘सोनिया से क्यों नहीं मिलते?’

उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी से हर कोई बात कर सकता है तो ऐसे में G-23  गुट के नेता मीडिया के जरिए के बातचीत क्यों करते हैं, इससे उन्हें हैरानी होती है।

पश्चिम बंगाल से आने वाले अधीर ने कहा कि उनका मानना है कि पार्टी के संबंध में कोई भी विचार रखने से पहले G-23 गुट के नेताओं को सोनिया गांधी से मिलना चाहिए और चर्चा करनी चाहिए। ऐसा करके किसी भी विवाद को टाला जा सकता है।
उन्होंने सवाल उठाया कि पार्टी को मजबूत करने के लिए क्या इस तरह का कोई G-23 गुट बनाना जरूरी है।
पार्टी को लगातार मिल रही हार के कारण क्या बदलाव की जरूरत है?, इस सवाल के जवाब में चौधरी ने कहा कि यह सही है कि कांग्रेस को लगातार चुनावी हार मिल रही है लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि इसके लिए सिर्फ नेतृत्व ही जिम्मेदार है। इसका विश्लेषण किया जाना चाहिए और नए रास्ते खोजे जाने चाहिए। 
Adhir Ranjan Chowdhury on Congress G 23 group - Satya Hindi

चौधरी ने कहा कि कांग्रेस के क्षेत्रीय क्षत्रपों की जगह पर क्षेत्रीय पार्टियां आ गई हैं। उन्होंने G-23 गुट के नेताओं पर सवाल उठाया कि वे बदलाव की बात कर रहे हैं लेकिन क्या उन्होंने कोई एक्शन प्लान तैयार किया है, सिर्फ नेतृत्व की आलोचना करने के बजाए हम लोग साथ बैठें और चुनौतियों का सामना करें।

बीजेपी जैसा लहजा

चौधरी ने कहा कि नेतृत्व लगातार रास्ते तलाश रहा है और नियमित अंतराल पर सीडब्ल्यूसी की बैठक भी हो रही है। उन्होंने कहा कि केवल नेतृत्व की आलोचना करना हल नहीं है। इससे बीजेपी और क्षेत्रीय पार्टियों के द्वारा कांग्रेस के खिलाफ लगाई गई आग और भड़कती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी कांग्रेस को खत्म करने पर आमादा है। ऐसे हालात में अगर हम नेतृत्व पर लगातार हमलावर रहते हैं तो बीजेपी का लहजा और तेवर कांग्रेस के कुछ बड़े नेताओं के जैसा ही दिखाई देता है। 

इस सवाल पर कि कांग्रेस को क्या करना चाहिए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सभी नेताओं को साथ बैठना चाहिए चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दल अब कांग्रेस की कीमत पर अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

‘मोलभाव की ताकत हासिल करनी होगी’

अधीर ने कहा कि मोलभाव की ताकत हासिल किए बिना हम क्षेत्रीय दलों के साथ बातचीत नहीं कर सकते और हमें यह ताकत हासिल करनी ही होगी। उन्होंने क्षेत्रीय दलों के साथ चुनावी गठबंधन पर जोर दिया लेकिन मोलभाव की ताकत हासिल करने को अहम बताया।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर हम यह सोचते हैं कि क्षेत्रीय दल हमें सत्ता हासिल करने देंगे तो मुझे ऐसा लगता है कि हम लोग मूर्खों के स्वर्ग में रह रहे हैं और ऐसा किसी दयालुता की वजह से नहीं बल्कि मजबूत होने से होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें