loader

जानिए, कब-कब हुआ कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 

वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने हैं। उन्होंने शशि थरूर को हराया है। इससे पहले साल 2000 में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ था। तब सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेता जितेंद्र प्रसाद को हराया था। जानिए, कांग्रेस में कब-कब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ और कौन-कौन से नेता पार्टी के अध्यक्ष रहे। 

बोस बनाम सीतारमैया

कांग्रेस का पुराना इतिहास टटोलने से पता चलता है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सही मायने में पहला चुनाव 1939 में सुभाष चंद्र बोस और पट्टाभि सीतारमैया के बीच हुआ था। सीतारमैया को हालांकि महात्मा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का समर्थन प्राप्त था लेकिन बोस जीत गए थे।

ताज़ा ख़बरें

टंडन जीते 

आजादी के बाद 1950 में पार्टी के नासिक अधिवेशन से पहले दूसरी बार इस पद के लिए चुनाव हुआ। तब जेबी कृपलानी और पुरुषोत्तम दास टंडन के बीच मुकाबला हुआ था। टंडन विजयी हुए लेकिन बाद में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ मतभेदों की वजह से उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। तब नेहरू ने 1951 और 1955 के बीच पार्टी अध्यक्ष और पीएम के पद पर काम किया। नेहरू ने 1955 में कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ दिया और यूएन ढेबर उनके उत्तराधिकारी बने।

Congress presidential election 2022 history - Satya Hindi

इंदिरा युग की शुरुआत 

ढेबर के बाद इंदिरा गांधी ने 1959 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला। लेकिन 1960 में नीलम संजीव रेड्डी कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिए गए। इस दौरान कांग्रेस में काफी हलचल हुई। इंदिरा गांधी से तमाम लोगों के मतभेद बढ़ रहे थे। नीलम संजीव रेड्डी को इंदिरा गांधी बर्दाश्त नहीं कर पा रही थीं। 

1966 में जब कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आया तो मोरारजी देसाई ने इंदिरा को चुनौती दी। कामराज की मदद से इंदिरा चुनाव जीत गईं। लेकिन इसके बाद कांग्रेस दो गुटों में बंट गई। इससे इंदिरा की पार्टी पर पकड़ और भी मजबूत हो गई। इमरजेंसी के बाद कांग्रेस सत्ता से बेदखल हो गई।

इंदिरा गांधी 1959, 1966-67, 1978-1984 तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं। बीच में के. कामराज 1964-67 तक अध्यक्ष रहे। लेकिन वो इंदिरा गांधी की ही पसंद थे। कांग्रेस जब तक बंटी नहीं थी, एस. निजलिंगप्पा 1968-69 में कांग्रेस अध्यक्ष रहे। निजलिंगप्पा अलग हुए। असली कांग्रेस का दावा किया लेकिन तमाम नेता इंदिरा गांधी के साथ चले गए।  

इसके बाद जगजीवन राम 1970-71 में कांग्रेस अध्यक्ष बने। फिर डॉ. शंकर दयाल शर्मा 1972-74 तक कांग्रेस अध्यक्ष बने रहे। 1977 में देवकांत बरुआ कांग्रेस अध्यक्ष बने और बरुआ ही वो शख्स थे जिन्होंने इंदिरा गांधी को भारत का पर्याय (इंडिया इज इंदिरा, इंदिरा इज इंडिया) बता दिया था। 1977 में हुए चुनावों में के. ब्रह्मानंद रेड्डी सिद्धार्थ शंकर रे और करण सिंह को हराकर कांग्रेस अध्यक्ष बने। तब चौथी बार चुनाव हुआ था। इंदिरा गांधी की हत्या के 1985 से 1991 तक उनके बेटे राजीव गांधी कांग्रेस अध्यक्ष रहे। 1992-96 के बीच पी.वी. नरसिंह राव कांग्रेस अध्यक्ष रहे। 

Congress presidential election 2022 history - Satya Hindi

सीताराम केसरी बने अध्यक्ष

सीताराम केसरी 1996 में अध्यक्ष बने। पांचवी बार चुनाव 1997 में हुआ तब सीताराम केसरी ने शरद पवार और राजेश पायलट को हराकर कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव जीता था। बाद में, केसरी को 5 मार्च, 1998 के सीडब्ल्यूसी प्रस्ताव के माध्यम से हटा दिया गया और सोनिया गांधी, जो पार्टी के अगस्त 1997 के कोलकाता सत्र में केवल एक साल पहले एआईसीसी की प्राथमिक सदस्य बनी थीं, को पद स्वीकार करने के लिए कहा गया था।

सोनिया औपचारिक रूप से 6 अप्रैल, 1998 को एआईसीसी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष चुनी गईं। 2000 में फिर से चुनाव की नौबत आई। यह छठा मौका था जब कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ। जब कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ तो स्व. राजीव गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे जितेंद्र प्रसाद ने सोनिया गांधी को चुनौती दी। जितेंद्र प्रसाद चुनाव हार गए। 2017 में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने। 2019 में पार्टी के हारने के बाद उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। इस समय सोनिया गांधी ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें