loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: किसे मिलेगा गांधी परिवार का समर्थन?

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन में अब सिर्फ 3 दिन का वक्त बचा है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार माना जा रहा था और रविवार को राजस्थान में हुए सियासी घटनाक्रम से पहले यह लगभग तय था कि अशोक गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बन जाएंगे। 

लेकिन रविवार को जो कुछ राजस्थान में हुआ उसके बाद यह कहा जा रहा है कि गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ से बाहर हो गए हैं। 

हालांकि इस सियासी घटनाक्रम में कांग्रेस हाईकमान ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर सीधी कार्रवाई करने से बचते हुए उनके तीन समर्थकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 

ताज़ा ख़बरें
लेकिन सवाल यह है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष जैसे बड़े पद पर किस नेता का चुनाव होगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं लेकिन शशि थरूर कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं। इसलिए शायद उन्हें गांधी परिवार का समर्थन ना मिले। 

एंटनी को दिल्ली बुलाया 

तेजी से बदल रही सियासी तस्वीर के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी को दिल्ली बुलाया है। सोनिया गांधी राजस्थान संकट के मसले को लेकर एक्टिव हैं और बीते दिनों में वह पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित तमाम नेताओं से बातचीत कर चुकी हैं।  

nomination for Congress President election 2022 amid Rajasthan crisis - Satya Hindi
निश्चित रूप से यह बड़ा सवाल है इस चुनाव में गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार कौन होगा। हालांकि सोनिया गांधी पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर से स्पष्ट रूप से कह चुकी हैं कि वह चुनाव में पूरी तरह तटस्थ रहेंगी। लेकिन जिस तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए कहा जा रहा था कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार हैं और अब जब उनके इस चुनावी रेस से बाहर होने की बात सामने आ रही है तो ऐसे में यक्ष प्रश्न यही है इस चुनाव में गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार कौन होगा। 
nomination for Congress President election 2022 amid Rajasthan crisis - Satya Hindi

कई नेताओं के नाम 

कहा जा रहा है कि पंजाब से कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। इसके अलावा हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा और कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के बारे में कहा जा रहा है कि यह दोनों नेता भी चुनावी ताल ठोक सकते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने भी कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का फॉर्म खरीदा है लेकिन उन्होंने अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि उन्होंने यह फॉर्म किसी और के लिए खरीदा है। 

अखबार के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी के चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एआईसीसी के डाटा एनालिटिक्स विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती, एआईसीसी के सचिव बीपी सिंह के साथ पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है और उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के डेलीगेट्स की अंतिम सूची सौंपी है। 

राजनीति से और खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में 9,100 डेलीगेट्स हैं और कांग्रेस का कोई भी नेता जिसके पास 10 डेलीगेट्स का समर्थन हो, वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे। 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 17 अक्टूबर को मत डाले जाएंगे। 19 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी और उसी दिन चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 

देखना होगा कि कांग्रेस की ओर से आने वाले दिनों में कितने नेता अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन दाखिल करते हैं और गांधी परिवार का अप्रत्यक्ष समर्थन किस नेता को मिलता है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें