loader

किसान आंदोलन: अटल का पुराना वीडियो ट्वीट कर क्या कहना चाहते हैं वरूण गांधी?

किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी और मोदी सरकार को लगातार नसीहत दे रहे बीजेपी सांसद वरूण गांधी ने गुरूवार को धमाकेदार ट्वीट किया है। वरूण ने बीजेपी की नींव रखने वाले अटल बिहारी वाजपेयी का एक पुराना वीडियो ट्वीट किया है। 

खास बात यह है कि इस वीडियो में अटल बिहारी वाजपेयी किसान आंदोलन को लेकर उस समय की इंदिरा गांधी सरकार को चेता रहे हैं। 

अटल एक सभा में मंच से कहते हैं, “मैं सरकार को चेतावनी देना चाहता हूं, दमन के तरीक़े छोड़ दीजिए, डराने की कोशिश मत करिए, किसान डरने वाला नहीं है, हम किसानों के आंदोलन का राजनीतिक उपयोग नहीं करना चाहते लेकिन हम किसानों की उचित मांग का समर्थन करते हैं।” 

ताज़ा ख़बरें

वाजपेयी आगे कहते हैं, “अगर सरकार दमन करेगी, क़ानून का दुरुपयोग करेगी, शांतिपूर्ण आंदोलन को दबाने की कोशिश करेगी तो किसानों के संघर्ष में कूदने में हम संकोच नहीं करेंगे, हम उनके साथ कंधे से कंधा लगाकर खड़े रहेंगे।” 

यह वीडियो 1980 का है। उस दौर में वाजपेयी बेहद जोशीले और लोकप्रिय नेता थे। उन्होंने इस भाषण में तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार को ललकारा था कि वह किसानों की आवाज़ को कुचलना बंद करे वरना वह किसानों के हक़ की लड़ाई लड़ने को मैदान में उतर जाएंगे। 

Varun Gandhi shared Vajpayee Video On Farmers - Satya Hindi
वरूण का इस वीडियो को ट्वीट करना कोई छोटी बात नहीं है। वरूण गांधी बेहद समझदार और पढ़े-लिखे सांसद हैं। लखीमपुर खीरी की घटना के बाद किसान बुरी तरह ग़ुस्से में हैं और वरूण गांधी ने इसे भांप लिया है। इसलिए वरूण गांधी बीते दिनों से लगातार ट्वीट कर किसानों के हक़ में आवाज़ उठा रहे हैं। 
ऐसे वक़्त में जब बीजेपी और मोदी सरकार किसान आंदोलन से बुरी तरह हलकान हैं, वरूण गांधी के इस वीडियो का संदेश साफ है कि सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर दमनकारी रूख़ न अपनाए।

ग़ुस्से में हैं किसान 

किसान पिछले 10 महीनों से दिल्ली के बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे हैं। गर्मी, सर्दी, बरसात, पुलिसिया जुल्म सब कुछ उन्होंने बर्दाश्त किया है। लेकिन मोदी सरकार ने पिछले 9 महीने में उनसे एक बार भी बात नहीं की है। इससे तो किसान नाराज़ थे ही लखीमपुर खीरी की घटना में शांतिपूर्ण ढंग से जा रहे किसानों को रौंदे जाने की घटना के बाद वे भड़क गए हैं। 

किसानों का कहना है कि उनकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की जा रही है। आंदोलन में शामिल किसानों को पहले दिन से ही खालिस्तानी, देशद्रोही कहकर बदनाम किया जा रहा है। 

वरूण ने इस वीडियो को ट्वीट करने के साथ ही लिखा है- बड़े दिल के नेता के बुद्धिमान शब्द। 

Varun Gandhi shared Vajpayee Video On Farmers - Satya Hindi

मोदी के लिए संदेश 

वरूण का अटल बिहारी वाजपेयी को बड़े दिल का नेता बताना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी संदेश है। किसान और विपक्ष प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाते हैं कि वह देश के अन्नदाता से बात करने के लिए तैयार नहीं है और इसके पीछे वजह उसका अहंकार है। 

लगातार हमलावर हैं वरूण

लखीमपुर खीरी की घटना के बाद से ही वरूण गांधी लगातार हमलावर रहे हैं। वरूण बीते दिनों एक और बेहद गंभीर ख़तरे की ओर इशारा कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि लखीमपुर खीरी की घटना को हिंदू बनाम सिख बनाने की कोशिश की जा रही है। 

वरूण कह चुके हैं कि प्रदर्शनकारियों को हत्या करके चुप नहीं कराया जा सकता है और पीड़ित परिवारों को इंसाफ़ मिलना चाहिए। वरूण ने कुछ दिन पहले गोडसे जिंदाबाद के नारे लगाने वालों को भी लताड़ा था। उन्होंने कहा था कि ऐसे लोग इस देश को शर्मिंदा कर रहे हैं। 

राजनीति से और ख़बरें

क्या चाहते हैं वरूण?

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुई लखीमपुर खीरी की इस घटना ने बीजेपी को पहले से ही बैकफ़ुट पर धकेल रखा है। वरूण गांधी के ताबड़तोड़ ट्वीट्स पार्टी की मुसीबतों में इजाफ़ा ही कर रहे हैं। 

वरूण शायद यह संदेश देना चाहते हैं कि वह किसानों के हक़ में अपनी आवाज़ को पूरी मज़बूती के साथ उठाते रहेंगे और अगर पार्टी को उनका बोलना पसंद नहीं आ रहा है तो वह कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी इसे लेकर चर्चा है कि वरूण गांधी बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आ सकते हैं। वरूण के ख़िलाफ़ क्या कार्रवाई होगी, यह तो आने वाले दिनों में पता चलेगा लेकिन पीलीभीत के इस सांसद ने पार्टी नेतृत्व को एक तरह से चुनौती तो दे ही दी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें