loader

निषादों को एससी आरक्षणः केंद्रीय मंत्री प्रधान ने जनगणना आयुक्त से की सीधे बात

SC reservation for Nishads in UP: Union Minister Pradhan spoke directly to the Census Commissioner - Satya Hindi

बीजेपी ने यूपी में निषाद समाज के लोगों को आरक्षण के लिए आज एक कदम और बढ़ाया।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज अपने आवास पर जनगणना आयुक्त को बुलाकर बैठक की।

इस बैठक में बीजेपी सांसद प्रवीण निषाद मौजूद थे।

ताजा ख़बरें

अब अधिसूचना का इंतजार

समझा जाता है कि जनगणना आयुक्त ने इस बात पर सहमति जताई है कि यूपी में निषाद समाज को अनुसूचित जाति की श्रेणी में लाकर एससी आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए।

यूपी-बिहार में निषादों को दूसरे पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) ग्रुप में रखा गया है जबकि दिल्ली और दूसरे राज्यों में उन्हें अनुसूचित जाति श्रेणी में रखा गया है। निषाद समाज की मांग है कि उन्हें भी अनुसूचित जाति में शामिल किया जाए।

17 दिसम्बर को गृह मंत्री अमित शाह निषाद समाज की रैली में लखनऊ आए थे। इस रैली में जब निषाद समाज के लिए एससी आरक्षण की घोषणा नहीं की गई तो निषाद समाज के लोगों ने बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी कर दी।
निषाद समाज पार्टी के अध्यक्ष डॉ संजय निषाद कह चुके हैं कि जब तक हमारे समाज को एससी आरक्षण नहीं मिलता है, तब तक हमारे समाज के लिए बीजेपी को वोट नहीं देगी।

इसके बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनगणना आय़ुक्त को फिर से पत्र लिखकर यह मांग दोहराई।

इस मामले में अभी तक जब कोई नतीजा नहीं निकला तो केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीधे जनगणना आयुक्त को अपने घर बुला लिया।

सूत्रों का कहना है कि अब जनगणना आयुक्त पर यूपी के निषाद समाज को एससी घोषित करने पर दबाव बढ़ गया है।

केंद्रीय जनगणना निदेशालय इस संबंध में अधिसूचना जारी कर सकता है।


राजनीतिक उठापटक

यूपी में निषाद समाज को एससी आरक्षण का मामला पूरी तरह राजनीतिक है। राज्य में विधानसभा चुनाव नजदीक है।

बीजेपी सरकार में होने का फायदा उठाकर निषाद समाज को एससी आरक्षण दिलाकर चुनाव में लाभ लेना चाहती है। 

उधर, निषाद समाज पार्टी गठबंधन के तहत पहले ही 24 सीटें बीजेपी से मांग चुकी है। लेकिन इस पर अभी तक बीजेपी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

SC reservation for Nishads in UP: Union Minister Pradhan spoke directly to the Census Commissioner - Satya Hindi

सपा भी कर चुकी है कोशिश

अखिलेश यादव के शासनकाल में समाजवादी पार्टी की तत्कालीन सरकार ने दिसंबर 2016 में अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्गों के आरक्षण अधिनियम-1994 की धारा-13 में संशोधन कर केवट, बिंद, मल्लाह, नोनिया, मांझी, गोंड, निषाद, धीवर, बिंद, कहार, कश्यप, भर और राजभर को ओबीसी की श्रेणी से एससी में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था।

इस प्रस्ताव को अदालत में चुनौती देने से निषाद समाज को आरक्षण का मसला हल नहीं हो पाया। 

सपा ने भी जनगणना आयुक्त से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक से उस समय गुहार लगाई थी लेकिन कुछ हुआ नहीं। 

अब बीजेपी मौके का फायदा उठाना चाहती है। यूपी और केंद्र में उसकी सरकार है।


निषाद पार्टी को भी लगता है कि अगर इस बार ये मसला हल नहीं हुआ तो आगे भी लटका रहेगा। बहरहाल, एससी आरक्षण के बाद कितने लोग बीजेपी को वोट देंगे, इसका पता जल्द ही लग जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें