loader

यूपी के हर डीएम को नवरात्र इवेंट कराने का आदेश

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि 22 मार्च से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र और राम नवमी उत्सव के नौ दिनों में देवी दुर्गा के मंदिरों और शक्तिपीठों में भव्य धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करें।
संस्कृति विभाग द्वारा 10 मार्च जारी किए गये नौ सूत्रीय निर्देशों में सभी कमिश्नरों और जिलाधिकारियों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में निर्देश दिया गया है। जिला अधिकारियों को इस संबंध में 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गये हैं। आयोजन के लिए चयनित मंदिरों की जीपीएस लोकेशन, पता, फोटो और मंदिर प्रबंधन समिति का संपर्क भी मांगा गया है। प्रशासनिक स्तर पर समन्वय के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी भी नियुक्ति किए गये हैं।
ताजा ख़बरें
जारी निर्देशों में कहा गया है कि मंदिरों और शक्तिपीठों में दुर्गा शतशती, देवी गान और देवी जागरण और झांकियों का आयोजन किया जाना है। सरकार इन कार्यक्रमों में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष अभियान भी चलाएगी। आयोजन का विवरण और तस्वीरें संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाएंगी।
29 और 30 मार्च को अष्टमी और नवमी के दिन प्रमुख शक्तिपीठों में 'अखंड रामायण' का पाठ किया जाएगा जिसमें 'मानवीय मूल्यों, सामाजिक मूल्यों और राष्ट्रीय मूल्यों' के प्रचार-प्रसार के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन आयोजनों के लिए प्रत्येक विकास खंड, तहसील और जिला स्तर पर एक आयोजन समिति का गठन किया जाएगा।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
प्रदेश के हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने वाले कलाकारों का चयन करेगी। इन आयोजनों में जन-प्रतिनिधियों के साथ जन-भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी है। संस्कृति विभाग प्रत्येक जिला प्रशासन को कलाकारों को मानदेय देने के लिए 1 लाख रुपये आवंटित करेगा। बाकी के खर्चों को जिला प्रशासन अपने स्तर पर पूरा करेगा। सरकार की तरफ से कहा है कि शक्तिपीठों और मंदिरों को विकसित करने के लिए किए गए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए मंदिर परिसर में होर्डिंग भी लगाए जाने चाहिए।
संस्कृति विभाग के मुख्य सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि मंदिरों में इस तरह के समारोह पहले भी आयोजित किए गए थे। उन्होंने तो नवरात्रि से पहले जिला प्रशासन को याद दिलाने के लिए केवल एक स्मारक जारी किया था। मेश्राम ने कहा कि जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है कि वे नौ दिनों के दौरान मंदिर परिसर में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में मंदिर समितियों के साथ समन्वय करें। इस तरह के कार्यक्रमों का उद्देश्य युवाओं में सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें