loader
प्रतिकात्मक तसवीर।

बंगाल : पाँचवें चरण में छिटपुट हिंसा के बीच 78% मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पाँचवे चरण के मतदान में छिटपुट हिंसा, मारपीट, घात-प्रतिघात और आरोप-प्रत्यारोप के बीज एक बार फिर भारी मतदान हुआ है। शाम पाँच बजे तक 78.36 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

सुबह सात बजे के पहले से ही मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई थीं और भारी मतदान होने लगा था। लेकिन इस चरण में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के समर्थकों के बीच कई जगहों पर मारपीट हुई। 

छिटपुट हिंसा

विधान नगर के शांतिनगर इलाक़े में टीएमसी और बीजेपी ने एक दूसरे पर अपने-अपने समर्थकों के पोलिंग बूथ में नहीं घुसने देने का आरोप लगाया। पुलिस का कहना है कि दोनों गुटों ने एक दूसरे पर पथराव किया, ईंटें फेंकी, कुल आठ लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है। 

उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में एक मतदान केंद्र पर टीएमसी और सीपीआईएम के समर्थकों के बीच मारपीट हुई। 

उत्तर चौबीस परगना के बीजपुर में टीएमसी और बीजेपी ने एक दूसरे पर वोटरो को मतदान करने से रोकने का आरोप लगाया और आपस में भिड़ गए। 

बिधान नगर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार साब्यसाची दत्ता ने आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ता बूथ कैप्चरिंग करना चाहते थे जिसकी वजह से झड़प हुई। बिधान नगर से टीएमसी के सुजीत बोस ने कहा, 'बूथ संख्या 265 और 272 पर बीजेपी समर्थकों द्वारा किए गए पथराव में हमारे दो लोग घायल हो गए। हमने चुनाव पर्यवेक्षक और पुलिस को सूचित कर दिया है। अब स्थिति सामान्य है।'
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
कामरहाटी विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर बीजेपी के पोलिंग एजेंट 43 साल के अभिजीत सामंत की मौत हो गई। मौत का कारण स्वास्थ्य ख़राब होना बताया गया। अभिजीत के भाई ने आरोप लगाया कि किसी ने उनकी मदद नहीं की और यहाँ कोई सुविधा नहीं है। कमरहटी विधानसभा के उस बूथ पर पोलिंग एजेंट की मौत को लेकर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की है।
west bengal assembly election 2021 : brisk voting in fifth phase - Satya Hindi

पश्चिम बंगाल में इसके पहले 135 सीटों के लिए मतदान कर लियाा गया है और शनिवार के मतदान के बाद इसकी 294 सीटों में से आधे से अधिक के परिणाम सील हो जाएँगे। 

आज के चुनाव में जिन बड़े नेताओं का भविष्य दाँव पर है उनमें तृणमूल के ब्रत्य बसु, गौतम देब और सिद्दीकुल्ला चौधरी और बीजेपी के जगन्नाथ सरकार शामिल हैं।

बीजेपी सभी 45 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सत्तारूढ़ तृणमूल 42 सीटों पर लड़ रही है और बाक़ी की तीन सीटें सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) को दी हैं। कांग्रेस केवल 11 पर चुनाव लड़ेगी, जिसमें गठबंधन सहयोगी सीपीएम 25 और बाक़ी की सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों को टिकट दिए गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

इस चरण में जाति ही सबसे बड़ा मुद्दा बन कर उभरी है। इस दौर में जहाँ उत्तर बंगाल के तीन ज़िलों—दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और जलपाईगुड़ी ज़िले की 13 सीटों पर बीजेपी मज़बूत नज़र आ रही है तो दक्षिण बंगाल के तीन ज़िलों—उत्तर 24-परगना, पूर्व बर्दवान और नदिया ज़िले की 32 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस। लेकिन इस दौर में चाय बागान मज़दूरों के अलावा मतुआ और अल्पसंख्यक समुदाय की भूमिका निर्णायक होगी।

बता दें कि 2016 में तृणमूल ने 32 सीटें जीतीं और 45 फ़ीसदी से ज़्यादा वोट हासिल किए थे। बीजेपी और उसके सहयोगियों को तीन सीटें और 13 प्रतिशत से कम वोट मिले थे। कांग्रेस और वाम दलों (तब सहयोगी नहीं) ने पाँच-पाँच सीटें जीती थीं। 2019 में बीजेपी को इन क्षेत्रों से 45 प्रतिशत से अधिक मत मिले थे और तृणमूल को 41 प्रतिशत। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें