loader

हिंसा के बाद ट्रंप का ट्विटर, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम एकाउंट बंद

कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के बाद ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का एकाउंट बंद कर दिया है। ऐसा शायद पहली बार है कि किसी राष्ट्र के प्रमुख का सोशल मीडिया एकाउंट इतने बड़े स्तर पर ब्लॉक किया गया हो। सोशल मीडिया साइटों ने यह कार्रवाई इसलिए की है क्योंकि ट्रंप के 'उकसावे' वाले भाषण के कुछ घंटे बाद ही हिंसा हुई थी। 

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन के शहर कैपिटल हिल में सांसदों की बैठक करने वाली जगह का नाम यूएस कैपिटल या कैपिटल बिल्डिंग है। यहीं पर जो बाइडन की जीत को प्रमाण पत्र मिलने से पहले डोनल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन में एक रैली में कहा था कि 'हम कभी हार नहीं मानेंगे।' 

ताज़ा ख़बरें
इसके बाद ही ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की और हिंसात्मक प्रदर्शन किया। ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा कैपिटल बिल्डिंग में घुसने और हिंसा किये जाने को जो बाइडन को राष्ट्रपति नियुक्त करने में संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के प्रयास के तौर पर देखा गया। 

वाशिंगटन डीसी में अभूतपूर्व हिंसक स्थिति के कारण ट्विटर ने ट्रम्प के तीन ट्वीट को छुपा दिया और उसे हटाने को कहा। बाद में ट्विटर ने 12 घंटे के लिए ट्रम्प के खाते को बंद कर दिया और कहा कि यदि ट्वीट को नहीं हटाया जाता है तो खाता लॉक रहेगा। इसका मतब है कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर सकेंगे। 

बता दें कि ट्रंप ने जो तीन ट्वीट किए थे उनमें से एक एक वीडियो था। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो जारी करके प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, 'एक चुनाव हुआ, जिसे हमसे चुरा लिया गया। वह एक जबरदस्त चुनाव था और ये बात सबको पता है। ख़ासकर दूसरे पक्ष को। लेकिन अब आपको घर जाना होगा। हमें शांति बनाए रखनी है। हमें क़ानून व्यवस्था बनाए रखनी है। हम नहीं चाहते किसी को क्षति पहुंचे।' तब उस वीडियो के साथ ट्विटर ने एक मैसेज लिखा कि चुनाव में गड़बड़ी के आरोप विवादित हैं, और इस ट्वीट को रिप्लाई, रीट्वीट या लाइक नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे हिंसा का ख़तरा है।

बाद में फ़ेसबुक ने ट्वीट किया कि वह दो नीति उल्लंघन के कारण ट्रम्प के पेज को 24 घंटे के लिए पोस्ट करने से रोक रहा है। 

बता दें कि ट्विटर के बाद फ़ेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के एक वीडियो को हटा दिया। उन्होंने उस वीडियो में कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के दौरान अपने समर्थकों को संबोधित किया था। 

थोड़ी देर बाद ही इंस्टाग्राम ने भी कहा कि वह डोनल्ड ट्रंप के एकाउंट को 24 घंटे के लिए रोक रहा है। 

बता दें कि ट्रंप के ही पार्टी के रिपब्लिकन सीनेटर मिट रोमनी ने भी कैपिटल में हिंसा के लिए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को दोषी ठहराया है। ट्रम्प के लगातार आलोचक रहे रोमनी ने बुधवार को कहा कि कैपिटल की हिंसक घटना एक स्वार्थी व्यक्ति के ठेस पहुँचे गर्व और उनके समर्थकों के आक्रोश का नतीजा है। उन्होंने यह भी कहा कि समर्थकों को ट्रंप ने पिछले दो महीनों से जानबूझकर गलत जानकारी दी थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें