loader

सोनिया पर कृषि मंत्री का पलटवार, कहा, यूपीए में मनरेगा नाकाम, मोदी ने किया बेहतर काम

कृषि व ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गाँधी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा है कि उनकी पार्टी जिस चीज को छू देती है, वहीं भ्रष्टाचार होता है और वह चीज निष्प्रभावी हो जाती है। 

सोनिया गाँधी ने इंडियन एक्सप्रेस में एक लेख लिख कर महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार अधिनियम की तारीफ़ करते हुए कहा था कि किस तरह नरेंद्र मोदी सरकार इसके प्रति हिकारत का भाव रखती थी और स्वयं प्रधानमंत्री ने इसके ख़िलाफ़ अपमानजनक तरीके से बात की थी, पर आज वही मनरेगा ग़रीबों तक पहुँचने का माध्यम बना हुआ है। उन्होंने सरकार से कहा था कि वह मनरेगा को कांग्रेस बनाम बीजेपी न बनाएं और ग़रीबों की मदद करें। 

देश से और खबरें
नरेंद्र सिंह तोमर ने इसके जवाब में इंडियन एक्सप्रेस में ही एक लेख लिखा है। उन्होंने इस लेख में आरोप लगाया कि यूपीए के समय मनरेगा में भ्रष्टाचार होता था और वह नाकाम था।
नरेंद्र तोमर ने सोनिया गाँधी पर तंज करते हुए कहा कि उन्हें शायद न मालूम हो कि भारत में रोज़गार गारंटी योजनाएं 1970 से ही हैं।
कृषि मंत्री ने कहा कि पॉल नीहॉज़ और संदीप सुकंठकर ने 2013 और इम्बर्ट क्लीमेंट व जॉन पैप ने 2014 में अध्ययनों से पाया कि मनरेगा में खूब भ्रष्टाचार होता था।

मनरेगा में लीकेज!

तोमर ने कहा कि मनरेगा पर बहस इस वजह से शुरू हुई है कि नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजित बनर्जी ने बताया कि किस तरह मनरेगा से ग़लत तरीके से पैसे निकालना बंद किया गया। डाइरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से पैसे देना सुनिश्चित किया गया। 

तोमर ने राजीव गाँधी को उद्धृत करते हुए कहा कि 85 प्रतिशत पैसे निकाल लिए जाते थे, पर अब यह बंद हो चुका है। जनवरी 2014 में 76 लाख लोगों को बैंक खाते से जोड़ा गया था, अब यह संख्या बढ़ कर 8.46 करोड़ हो गई है। इसी तरह अब 99 प्रतिशत लोगों को वेतन इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर से दिया जाता है, जबकि 2013-14 में यह 37 प्रतिशत था। 

कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि मनरेगा का इस्तेमाल प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में किया जाता है। कुएं और तालाब गाँव के किसानों की आय बढ़ाने के काम आते हैं।

मनरेगा से जल संचय

जल संचय कार्यक्रमों के तहत 1.50 करोड़ हेक्टेअर ज़मीन को सुरक्षित रखा गया है। निष्पक्ष संस्था इंस्टीच्यूट ऑफ़ इकोनॉमिक ग्रोथ ने 2018 में कहा कि मनरेगा के तहत किए कामों में सिर्फ 05 प्रतिशत को ही असंतोषजनक कहा जा सकता है। 

जल संचय कार्यक्रमों के तहत 1.50 करोड़ हेक्टेअर ज़मीन को सुरक्षित रखा गया है। निष्पक्ष संस्था इंस्टीच्यूट ऑफ़ इकोनॉमिक ग्रोथ ने 2018 में कहा कि मनरेगा के तहत किए कामों में सिर्फ 05 प्रतिशत को ही असंतोषजनक कहा जा सकता है। 

उत्पादकता तीन गुणी

तोमर ने इस लेख में दावा किया है कि 2013-14 तक मनरेगा के तहत 25-30 लाख काम हुए थे, अब इसकी संख्या बढ़ कर 72 लाख हो गई है। इससे साफ़ है कि उत्पादकता दूनी हो गई है।
उन्होंने यह दावा भी किया कि 20.18 लाख तालाब, 11.68 लाख छोटे गड्ढे, 6.12 बड़े गड्ढे, 1.65 लाख बकरी शेड और 6.91 लाख पशु शेड बनाए गए।

कृषि मंत्री ने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनरेगा के तहत 40 हज़ार करोड़ रुपए दिए हैं। कुल मिला कर इस मद में 1,01,500 करोड़ रुपए की रकम हो गई, जो 2013-14 में दी गई रकम की तीन गुणी है। 

बीजेपी के इस नेता ने तंज के साथ कहा कि इन्हीं वजहों से देश की जनता ने कांग्रेस को लोकसभा में 10 प्रतिशत से भी कम सीटों पर समेट दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें