loader
वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे

चुनावी बांडः वकील हरीश साल्वे की फीस स्टेट बैंक क्यों छिपाना चाहता है

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सुप्रीम कोर्ट में चुनावी बांड मामले में बैंक का प्रतिनिधित्व करने के लिए वकील हरीश साल्वे को भुगतान की गई कानूनी फीस के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया है। आरटीआई कार्यकर्ता अजय बोस द्वारा दायर एक आरटीआई के जवाब में, एसबीआई ने कहा कि मांगे गए विवरण को आरटीआई अधिनियम के तहत सार्वजनिक करने से छूट दी गई है। अजय बोस ने इस बात पर आपत्ति जताई कि वकील को दी गई फीस करदाताओं का पैसा है और सवाल किया कि एसबीआई यह जानकारी क्यों छिपा रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार, आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा मांगी गई जानकारी तीसरे पक्ष की जानकारी है जो बैंक के पास है और कमर्शल रूप से विश्वसनीय प्रकृति की है। इसलिए इसे नहीं दिया जा सकता। इससे पहले एक अन्य आरटीआई के जवाब में एसबीआई ने चुनावी बांड की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता कोमोडोर लोकेश बत्रा को भी देने से मना कर दिया। उसमें भी यही बहाना लिया गया था। जबकि कोमोडर बत्रा ने जो जानकारी मांगी थी, वो बैंक ने चुनाव आयोग को पहले से ही दे रखी है। लेकिन कोमोडोर बत्रा सीधे बैंक से चाहते थे लेकिन वो आनाकानी कर रहा है।

ताजा ख़बरें

बैंक ने अजय बोस को लिखा है- “आपके द्वारा मांगी गई जानकारी बैंक द्वारा प्रत्ययी क्षमता ((fiduciary capacity)) में रखी गई तीसरे पक्ष की व्यक्तिगत जानकारी है, जिसके प्रकटीकरण को धारा 8 (1) (ई) और (जे) के तहत छूट दी गई है और यह प्रकृति में वाणिज्यिक विश्वास की भी है, इसलिए इसे अस्वीकार कर दिया गया है। क्योंकि इसे आरटीआई अधिनियम की धारा 8 (1) (डी) के तहत छूट दी गई है। यहां पर प्रत्ययी का मतलब वह व्यक्ति है जो एक विश्वास पर दूसरे की संपत्ति या धन को रखता है। उस व्यक्ति के धन की देखभाल करना प्रत्ययी का कर्तव्य है।

यदि सक्षम प्राधिकारी संतुष्ट है कि व्यापक सार्वजनिक हित में ऐसी जानकारी प्रकटीकरण को आवश्यक बनाती है तो विभाग विवरण प्रदान करने की अनुमति देते हैं।

हरीश साल्वे को दी गई फीस कई करोड़ रुपये हो सकती है। हालांकि सत्य हिन्दी के पास इसकी कोई पुष्ट जानकारी नहीं है। न ही यह दावा किया जा रहा है। लेकिन साल्वे जिस तरह तमाम तरह के हाईप्रोफाइल केस लड़ते रहे हैं, यह मुमकिन हो सकता है। ऐसे में आज नहीं तो कल एसबीआई के आला अफसरों, वित्त मंत्रालय से यह सवाल तो होगा ही और सत्ता बदलने पर इसकी वसूली भी उन्हीं अधिकारियों से की जा सकती है।

जब सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड को असंवैधानिक और मनमाना माना, तो उसने जानकारी का खुलासा न करने के भारतीय स्टेट बैंक के रवैये पर कड़ा प्रहार किया। अदालत ने कहा था- “बैंक सभी विवरणों का खुलासा करने में चयनात्मक (सेलेक्टिव) नहीं हो सकता। एसबीआई का रवैया ऐसा लगता है कि 'आप हमें बताएं कि क्या खुलासा करना है, हम खुलासा करेंगे'। यह उचित नहीं लगता।''

रद्द किए जाने से पहले, चुनावी बांड को कोई भी भारतीय स्टेट बैंक से खरीद सकता था और किसी राजनीतिक दल को दे सकता था। राजनीतिक दल इन्हें एसबीआई शाखाओं में भुना सकते थे। इस योजना ने राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग को कोई महत्वपूर्ण खुलासा किए बिना इस तर्क का इस्तेमाल करके बच निकलने में सक्षम बनाया कि बांड गुमनाम थे।

देश से और खबरें

चुनावी चंदे के इस सबसे बड़े खेल में सबसे ज्यादा चंदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 69.86.5 करोड़ रुपये मिले। दूसरे नंबर पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) है, जिसे 1397 करोड़ रुपये मिले। कांग्रेस को 1334 करोड़ मिले। सीपीएम और सीपीआई भारत की दो ऐसी पार्टियां हैं जिन्होंने चुनावी बांड के जरिए चंदा लेने से इनकार कर दिया। दोनों ही कम्युनिस्ट दलों ने इलेक्ट्रोरल बांड के लिए अलग से कोई खाता खोलने से मना कर दिया था। तमिलनाडु की डीएमके एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने अपने डोनर्स का खुलासा किया था कि उसे कहां से कितने पैसे चंदे के रूप में मिले।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें