loader

अंडमान: पूर्व मुख्य सचिव के सरकारी आवास पर चल रहा था जॉब फॉर सेक्स रैकेट!

अंडमान और निकोबार के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण और श्रम आयुक्त आरएल ऋषि के खिलाफ लगे सामूहिक बलात्कार के आरोपों के मामले में जांच कर रही एसआईटी को हैरान करने वाली जानकारी मिली है। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, एसआईटी को जांच में पता चला है कि पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण के पोर्ट ब्लेयर स्थित सरकारी आवास पर 20 से ज्यादा महिलाओं को लाया गया था। इनमें से कुछ महिलाओं ने आरोप लगाया है कि नौकरी देने का लालच देकर उनका यौन शोषण किया गया। 

एसआईटी को इस मामले में कुछ अहम सुबूत मिले हैं और उसने कई गवाहों के बयान भी दर्ज किए हैं।  हैरानी की बात यह भी है कि अंडमान और निकोबार में जितेंद्र नारायण का कार्यकाल एक साल का ही रहा था। 

जितेंद्र नारायण 1990 बैच के आईएएस अफसर हैं और इस साल जुलाई तक वह अंडमान और निकोबार में मुख्य सचिव के पद पर तैनात थे। नारायण वर्तमान में दिल्ली वित्तीय निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। 

ताज़ा ख़बरें

क्या है मामला?

21 साल की एक युवती ने पोर्ट ब्लेयर में स्थित जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास में उसके साथ हुए यौन शोषण और बलात्कार के बारे में पुलिस को शिकायत दी थी। युवती के साथ यह घटना इस साल अप्रैल और मई के महीने में हुई थी। 

युवती ने अपनी शिकायत में कहा था कि वह नौकरी की तलाश में थी और इस दौरान एक होटल व्यवसायी रिंकू ने उसकी मुलाकात श्रम आयुक्त आरएल ऋषि से कराई थी। श्रम आयुक्त उसे मुख्य सचिव के सरकारी आवास पर ले गए थे।

युवती ने शिकायत में कहा था कि वहां उससे शराब पीने के लिए कहा गया लेकिन उसने इससे इंकार कर दिया। उससे वादा किया गया कि उसे सरकारी नौकरी दी जाएगी। शिकायत में युवती ने कहा था कि दोनों अफसरों ने इस दौरान उसका यौन शोषण किया। 

युवती ने कहा था कि इस घटना के 2 हफ्ते बाद एक बार फिर उसे जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास पर रात को 9 बजे बुलाया गया और फिर से उसका यौन शोषण किया गया। युवती ने कहा था कि उसे धमकी दी गई कि अगर उसने इस बारे में किसी को बताया तो इसका बुरा अंजाम होगा।

द इंडियन एक्सप्रेस ने कहा है कि पोर्ट ब्लेयर के पुलिस अफसरों के मुताबिक जितेंद्र नारायण और आरएल ऋषि के कॉल रिकॉर्ड और उनके मोबाइल फोन की लोकेशन और युवती के द्वारा बताया गया घटनाक्रम और लगाए गए आरोप आपस में मेल खाते हैं। 

एसआईटी ने कहा है कि उसने इस मामले में तमाम सुबूत इकट्ठा कर लिए हैं और वह अगले कुछ हफ्तों में अदालत में चार्जशीट दायर कर देगी। 18 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार की पुलिस जितेंद्र नारायण के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची थी और उनसे एसआईटी के सामने पेश होने के लिए कहा था।नारायण को 28 अक्टूबर तक इस मामले में एसआईटी के सामने पेश होना है। 

नष्ट किए सुबूत 

द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि तत्कालीन मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास पर लगे सीसीटीवी कैमरों के डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की हार्ड डिस्क से डाटा मिटा दिया गया और इसके बाद इस साल जुलाई में जब जितेंद्र नारायण का तबादला दिल्ली हो गया तो डीवीआर को भी हटा दिया गया। इस मामले में पीडब्ल्यूडी के एक अफसर और सीसीटीवी एक्सपर्ट ने इलेक्ट्रॉनिक सुबूतों को खत्म किए जाने की पुष्टि की है। 

जितेंद्र नारायण पर लगे सामूहिक बलात्कार के आरोपों के बाद कुछ दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था।

जितेंद्र नारायण का बयान 

जितेंद्र नारायण का कहना था कि उनके खिलाफ इस तरह के आरोप स्थानीय अफसरों के इशारे पर लगाए गए हैं और यह वे अफसर हैं जिनके खिलाफ उन्होंने मुख्य सचिव रहते हुए कार्रवाई की थी। 

जितेंद्र नारायण ने इस मामले में कहा था कि युवती की एफआईआर में जिन दो तारीखों की बात की गई है, उसमें से एक तारीख में वह पोर्ट ब्लेयर में नहीं थे। उनके वकील ने सुबूतों को खत्म करने की आशंका की बात कहते हुए सेशन कोर्ट में एक याचिका भी दायर की है। 

जितेंद्र नारायण ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि वह इस मामले में अभी टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि यह मामला अदालत में विचाराधीन है। 

स्टाफ के लोगों को धमकाया 

एसआईटी ने इस मामले में जितेंद्र नारायण के स्टाफ के सदस्यों के साथ ही ड्राइवर, रसोईया और अन्य घरेलू सहयोगियों के बयान दर्ज किए हैं। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उनके स्टाफ में शामिल रहे एक शख्स ने कहा कि उन्हें जितेंद्र नारायण ने धमकाया है कि अगर उसने किसी को भी उनके घर पर आने वाली महिलाओं के बारे में कुछ कहा तो अच्छा नहीं होगा।
पूर्व मुख्य सचिव के स्टाफ के सदस्य ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वह जितेंद्र नारायण के घर पर 20 से 25 महिलाओं को ले गया था। स्टाफ के एक सदस्य ने एसआईटी को बताया कि उसे किस तरह महिलाओं को सरकारी आवास पर लाने के बारे में निर्देश दिया जाता था। किसी महिला को मुख्य सचिव के सरकारी आवास पर ले जाने के बाद उसे पूर्व निर्धारित जगह पर ही छोड़ा जाता था। 

इस मामले में आरोप लगाने वाली शिकायतकर्ता युवती की मां ने अखबार को बताया कि युवती ने एसआईटी को हर मिनट की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जब उनकी बेटी मुख्य सचिव के घर पर गई थी तो उसने देखा कि रसोई के दरवाजे को बाहर से बंद कर दिया जाता था जिससे स्टाफ के लोग बाहर ना निकल पाएं और उस दौरान ड्राइवर ही उन्हें खाना सर्व करता था। जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास में प्रवेश करते ही युवती से उसका मोबाइल फोन बाहर रखवा लिया जाता था। 

युवती के परिजनों ने कहा है कि अब वे लोग पूर्व मुख्य सचिव को मिली अंतरिम जमानत को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाने की सोच रहे हैं। 

होटल व्यवसायी फरार 

युवती की मां ने बताया कि इस मामले में वह होटल व्यवसायी यानी रिंकू जिसने युवती की मुलाकात श्रम आयुक्त आरएल ऋषि से करवाई थी, वह फरार चल रहा है। होटल व्यवसायी रिंकू ने युवती को धमकी दी है कि वह उसके साथ हुए यौन शोषण के बारे में किसी को कुछ न बताए। युवती ने एसआईटी को एक ऑडियो क्लिप भी दी है जिसमें उसकी रिंकू से बातचीत हुई थी। इसमें रिंकू ने सरकारी नौकरी का वादा किया था। 

युवती ने उस कार की भी पहचान की है जिसमें उसे जितेंद्र नारायण के आवास पर ले जाया गया था। युवती ने कहा था कि उसे तत्कालीन मुख्य सचिव और श्रम आयुक्त ने कई बार भरोसा दिया था कि उसकी सरकारी नौकरी पक्की है लेकिन बाद में ऋषि ने उससे कहा कि मुख्य सचिव का तबादला हो गया है और अब नौकरी नहीं मिल सकती। इसके बाद युवती ने इसकी शिकायत पुलिस से करने का फैसला किया। 

देश से और खबरें

यौन उत्पीड़न: संयुक्त सचिव गिरफ्तार

दिल्ली सचिवालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात एवी प्रेमनाथ को भी इस महीने की शुरुआत में यौन उत्पीड़न के एक मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। एवी प्रेमनाथ के खिलाफ उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में एक नाबालिग लड़की का यौन शोषण करने का आरोप है। एवी प्रेमनाथ के खिलाफ बलात्कार की कोशिश, आईटी एक्ट के साथ ही पॉक्सो एक्ट की धाराओं में भी मुकदमा दर्ज किया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें