loader

आर्थिक सुधारों के लिए मनमोहन सिंह का ऋणी रहेगा देश: गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों के लिए देश उनका ऋणी रहेगा। नितिन गडकरी अपनी बातों को बिना किसी लाग लपेट के कहने के लिए जाने जाते हैं। गडकरी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा, “उदार अर्थव्यवस्था के कारण देश को नई दिशा मिली, उसके लिए देश मनमोहन सिंह का ऋणी है।” महाराष्ट्र से आने वाले गडकरी ने कहा कि मनमोहन सिंह के द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों की वजह से ही वह महाराष्ट्र में मंत्री रहते हुए सड़कों के निर्माण के लिए धन जुटा सके। 

उन्होंने कहा कि उदार आर्थिक नीतियां गरीबों और किसानों के लिए हैं। गडकरी ने कहा कि चीन इसका अच्छा उदाहरण है कि किस तरह से उदार आर्थिक नीतियां किसी देश के विकास में मददगार हो सकती हैं। 

गडकरी सड़कों को लेकर अपने विजन और इस मामले में अपनी बेहतर समझ के लिए जाने जाते हैं और उनके विरोधी भी खुलकर उनकी तारीफ करते हैं। गडकरी उन मंत्रियों में शुमार हैं जिनका मोदी सरकार के पिछले साढ़े आठ सालों में ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है। 

ताज़ा ख़बरें
गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 26 एक्सप्रेसवे बना रहा है और उन्हें किसी भी तरह से पैसे की कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि एनएचएआई को टोल से मिलने वाला राजस्व साल 2024 के अंत तक 1.40 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा जबकि अभी यह 40000 करोड़ है। 

संसदीय बोर्ड से बाहर

इस साल अगस्त में नितिन गडकरी को बीजेपी की बेहद अहम केंद्रीय चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड में जगह न मिलने के बाद जबरदस्त राजनीतिक चर्चा हुई थी। नितिन गडकरी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं और नागपुर से आते हैं, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय है। महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में नितिन गडकरी को संसदीय बोर्ड से बाहर किए जाने को उनके डिमोशन के तौर पर देखा गया था जबकि देवेंद्र फडणवीस की एंट्री को उनका प्रमोशन माना गया था। 

पिछले 8 सालों में देशभर में एक्सप्रेस वे, हाईवे का जाल बिछाकर बीजेपी के साथ ही विरोधी राजनीतिक दलों की भी तारीफ बटोरने वाले गडकरी ने कुछ महीने पहले कहा था कोई भी परफेक्ट नहीं है और कोई इस बात का दावा भी नहीं कर सकता कि वह परफेक्ट है। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि अच्छाई व क्वालिटी पर किसी का पेटेंट नहीं है। 

देश से और खबरें

साल 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नितिन गडकरी ने कई बयान दिए थे। इन बयानों को लेकर यह चर्चा हुई थी कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष अमित शाह को आइना दिखाना चाहते हैं। हालांकि इस पर विवाद होने के बाद उन्होंने सफाई भी दी थी। 

राजनीति से संन्यास की बात

जुलाई, 2022 में गडकरी ने कहा था कि देश की राजनीति इस कदर खराब हो गई है कि कभी-कभी उनका मन करता है कि वह राजनीति से संन्यास ले लें। गडकरी ने कहा था कि मौजूदा हालातों की राजनीति में और महात्मा गांधी के समय की राजनीति में बहुत अंतर आ गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें