loader

अगले महीने कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, क्या चुनाव से है संबंध?

तेल कंपनियों का शुद्ध मुनाफा 75000 करोड़ से ज्यादा होने की उम्मीद है। जो एक रेकॉर्ड है। उनके तिमाही नतीजे आने वाले हैं। ऐसे में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में 5 से 10 रुपये की कमी कर सकती हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स ने यह खबर इस उद्योग से जुड़े तीन लोगों के हवाले से यह खबर दी है। 

पेट्रोल और डीजल की रिटेल कीमतें अप्रैल, 2022 से अपनी जगह टिकी हुई हैं। इसलिए अब इनके रेट फिर से तय किए जाएंगे। समझा जाता है कि कंपनियां शायद ₹10 प्रति लीटर का मार्जिन लाभ उपभोक्ताओं को दे सकती हैं। ऐसा होने पर सरकार महंगाई पर काबू पा सकेगी। 2024 के आम चुनावों से पहले यह फैसला महत्वपूर्ण हो सकता है। इस समय महंगाई चरम सीमा पर है। लेकिन राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की वजह से महंगाई और अन्य मुद्दे जोर नहीं पकड़ पा रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार को महंगाई का अंदाजा है।

ताजा ख़बरें

हिन्दुस्तान टाइम्स को इस उद्योग से जुड़े एक जिम्मेदार अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि  “तेल की बिक्री पर बड़े मार्जिन के कारण, तीन ओएमसी (तेल मार्केटिंग कंपनियां) ने पहली और दूसरी तिमाही (वित्त वर्ष 2023-24) में महत्वपूर्ण शुद्ध लाभ कमाया। तीसरी तिमाही में भी यह लाभ जारी रहने की उम्मीद है। इस महीने के अंत तक नतीजे आने की संभावना है। उसके बाद पेट्रोल और डीजल की दरों में ₹5 से ₹10 प्रति लीटर के बीच कमी पर विचार हो सकता है। तीनों तेल कंपनियां अभी इस बारे में अपने स्टेकहोल्डर से सलाह करेंगी। उसके बाद घोषणा होगी।“ 

सरकार तीनों तेल कंपनियों में सबसे बड़ी स्टेकहोल्डर है। अब तक, 2023-24 की पहली छमाही में तीनों कंपनियों का संयुक्त शुद्ध लाभ ₹57,091.87 करोड़ है, जो 2022-23 के पूरे वित्तीय वर्ष के ₹1,137.89 के संयुक्त शुद्ध लाभ से 4,917% अधिक है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने घोषणा की है कि वह 27 जनवरी को अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित करेगी, जबकि अन्य दो कंपनियां - इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) भी उसी समय के आसपास घोषणाएं कर सकती हैं। 

देश से और खबरें
सरकार की ओर से तेल के दाम कम करने का अभी कोई संकेत नहीं दिया है। लेकिन सरकार समय-समय पर कहती रही है कि तेल कंपनियां अपने हिसाब से तेल की कीमतें तय करती हैं। तमाम धार्मिक मुद्दों और ध्रुवीकरण के बावजूद बढ़ती महंगाई ने सरकार को चिंतित कर रखा है। दिसंबर 2023 में भारत में रिटेल महंगाई मामूली रूप से बढ़कर चार महीने के उच्चतम स्तर 5.69% पर पहुंच गई। हालांकि ऊपर की ओर बढ़ना मुख्य रूप से उच्च खाद्य कीमतों के कारण था। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कह रखा है कि खुदरा महंगाई की ऊपरी सहनशीलता सीमा 6% है। अगर तेल के दाम नहीं घटे तो खुदरा महंगाई का बढ़ना तय है। ऐसे में तेल की कीमतें घटाने के अलावा कोई रास्ता भी नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें