loader
फ़ोटो साभार : ट्विटर/दिनेश शर्मा

सीएम योगी के 'राजपूत-गौरव' के बाद उप मुख्यमंत्री का 'ब्राह्मण-गौरव गान' क्यों?

यूपी चुनाव की तारीख़ नजदीक आते-आते नेताओं का जातियों का 'गौरव गान' क्यों बढ़ने लगा है? पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी जाति राजपूत होने पर गर्व बताया था, अब उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ब्राह्मण जाति के गौरव का बखान किया है। उन्होंने रविवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ब्राह्मण जाति नहीं बल्कि जीवन जीने का एक बेहतर तरीक़ा है। हालाँकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी बिना किसी भेदभाव के सभी के लिए काम करती है।

बीजेपी के इन नेताओं का जातियों को लेकर ऐसा गौरव गान तब आ रहा है जब पार्टी के अधिकतर नेता समाजवादी पार्टी और बसपा जैसे विपक्षी दलों पर जाति की राजनीति करने का आरोप लगाते रहे हैं। इस चुनाव में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कई बार यह आरोप लगाते सुना गया कि पहले की सरकारों की तरह अब जाति के आधार पर फ़ैसले नहीं लिए जाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी के वरिष्ठ नेता दिनेश शर्मा ने भी रविवार को गौतम बौद्ध नगर के जेवर में एक चुनाव प्रचार को संबोधित करते हुए विपक्षी दलों पर 'जातिवादी' होने का आरोप लगाया। वह जेवर में बीजेपी उम्मीदवार धीरेंद्र सिंह के लिए प्रचार करने पहुँचे थे। दिनेश शर्मा ने कहा कि वह विधानसभा चुनावों के लिए राज्य भर में यात्रा कर रहे हैं और अक्सर उनसे ब्राह्मणवाद और जातिवाद पर पार्टी की स्थिति के बारे में उनके विचार पूछे जाते हैं।

'पीटीआई' की रिपोर्ट के अनुसार शर्मा ने कहा, "किसी ने मुझसे ब्राह्मणों के बारे में मेरे विचार पूछे, मैंने कहा कि बीजेपी 'सबका साथ, सबका विकास' चाहती है। न ब्राह्मण, न गुर्जर न जाट। हर जाति का अपना महत्व है और इसलिए हमारे पास यहां सभी जातियों का एक गुलदस्ता है।' उन्होंने आगे कहा, 'लेकिन जब मुझे ब्राह्मणवाद से जोड़ा गया तो मैंने कहा, हां, मैं एक ब्राह्मण हूँ और मुझे इस पर गर्व है। मैं इसे किसी अपमान के रूप में नहीं देखता।'

रिपोर्ट के अनुसार, शर्मा ने कहा कि एक ब्राह्मण का काम 'सर्वे भवन्तु सुखिना' है, जो दूसरों के सुख में खुशी महसूस करता है वह ब्राह्मण है। शर्मा ने कहा कि पहले, केवल शिक्षकों को ब्राह्मण कहा जाता था क्योंकि वे लोगों के कल्याण के लिए काम करते थे और सभी जातियों में सम्मान के कारण उन्हें देवता के रूप में माना जाता था। उन्होंने आगे कहा, 

तो यह नई जाति कहाँ से आई है? ब्राह्मण कोई जाति नहीं है, जीवन जीने का एक श्रेष्ठ तरीक़ा ब्राह्मण है। चाहे शिक्षा हो या जो भी काम हो, वह किसी भी जाति के विरोध में नहीं है। जन्म से मृत्यु तक, ये ब्राह्मण हैं जो सौभाग्य के लिए कार्य करते हैं।


दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री, यूपी

उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, 'बीजेपी पिछड़े वर्गों, जाटों, गुर्जरों, ठाकुरों, वैश्यों और सभी के लिए काम करती है। हमारे पास सभी जातियों के मंत्री, विधायक, एमएलसी हैं। हमने अन्य दलों की तरह लोगों के बीच भेदभाव नहीं किया है।'

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

दिनेश शर्मा ने जिस तरह से अपनी जाति में गौरव की बात कही है उसी तरह योगी आदित्यनाथ ने भी हाल ही में बात कही थी। अपने 5 साल के कार्यकाल में ठाकुरवाद के आरोपों का सामना करते रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में इस सवाल के जवाब में कि, जब आपसे यह कहा जाता है कि आप सिर्फ़ राजपूतों की राजनीति करते हैं तो क्या आपको दुख होता है, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा था- नहीं मुझे कोई दुख नहीं होता।

dy cm dinesh sharma brahmin proud in up assembly polls - Satya Hindi

योगी ने कहा था कि क्षत्रिय जाति में पैदा होना कोई अपराध थोड़े ना है। उन्होंने कहा था कि इस देश की यह एक ऐसी जाति है जिसमें भगवान भी जन्म ले चुके हैं और कई बार जन्म ले चुके हैं। उन्होंने आगे कहा था, 'हर व्यक्ति को अपनी जाति पर स्वाभिमान होना चाहिए और मुझे राजपूत होने पर गर्व है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि मेरी सरकार ने किसी दूसरी जाति या समुदाय के साथ किसी तरह का भेदभाव किया है।'

ख़ास ख़बरें

मुख्यमंत्री ने कहा था कि जो लोग उन पर जातिवादी राजनीति करने का आरोप लगाते हैं, वास्तव में उन्होंने मौक़ा मिलने पर सिर्फ अपने परिवारों को आगे बढ़ाया है और यहाँ तक कि अपनी जाति के लोगों की भी सेवा उन्होंने नहीं की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें