loader

राम मंदिर ट्रस्ट: उसी दिन 1.03 हेक्टेयर ज़मीन के लिए चुकाए थे 8 करोड़ 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ख़रीदी गई ज़मीन में कथित घपले को लेकर चल रही बहस के बीच एक और जानकारी सामने आई है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने दस्तावेज़ों के हवाले से लिखा है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 18 मार्च, 2021 को ज़मीन के एक नहीं दो टुकड़े ख़रीदे थे। पहली ज़मीन 1.208 हेक्टेयर की है जबकि दूसरी ज़मीन 1.037 हेक्टेयर है। 

1.208 हेक्टेयर वाली ज़मीन को लेकर आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी ने मोर्चा खोला हुआ है और आरोप लगाया है कि इस ज़मीन को 18 मार्च, 2021 को सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी के नाम पर शाम को 7.10 मिनट पर 2 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया और फिर 7.15 मिनट पर यानी 5 मिनट बाद इसे 18.50 करोड़ रुपये में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फिर से ख़रीद लिया। सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी ने यह ज़मीन हरीश व कुसुम पाठक से ख़रीदी थी। 

ताज़ा ख़बरें
जबकि दूसरी ज़मीन यानी जो 1.037 हेक्टेयर की है, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इसे 8 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। इस ज़मीन को ट्रस्ट ने हरीश पाठक और कुसुम पाठक से सीधे ख़रीदा था और नवंबर, 2017 से यह ज़मीन उनके नाम पर थी। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि ज़मीन के ये दोनों टुकड़े या दोनों ज़मीनें गाटा नंबर 242, 243, 244 और 246 की कुल भूमि है और सितंबर, 2019 में किए गए एग्रीमेंट का हिस्सा हैं। यह एग्रीमेंट हरीश व कुसुम पाठक व 9 अन्य लोगों के बीच हुआ था और तब इसकी क़ीमत 2 करोड़ रुपये थी। 

1.208 हेक्टेयर की जो ज़मीन है, उसे गाटा नंबर 243, 244 और 246 के रूप में चिन्हित किया गया है जबकि 1.037 हेक्टेयर वाली ज़मीन को गाटा नंबर 242 के रूप में। 

18 मार्च, 2021 को सितंबर, 2019 में किया गया एग्रीमेंट रद्द हो गया। 1.208 हेक्टेयर वाली ज़मीन का जो टुकड़ा था उसे अंसारी और तिवारी को 2 करोड़ रुपये में बेचा गया और ट्रस्ट ने इसे 18.5 करोड़ में ख़रीदा। 

यहां बड़ी बात यह है कि हरीश व कुसम पाठक से 1.037 हेक्टेयर जो ज़मीन ख़रीदी गई उसके दोगुने से ज़्यादा पैसे इस ज़मीन (जिसके लिए हंगामा हो रहा है) के लिए चुकाए गए। इन सभी ज़मीनों की ख़रीद में ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय गवाह थे।

आरोपों का किया खंडन

ज़मीन ख़रीद में भ्रष्टाचार के आरोपों का श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने खंडन किया है और कहा है कि आरोप लगाने वाले व्यक्तियों ने ट्रस्ट के किसी भी पदाधिकारी से तथ्यों की जानकारी नहीं ली और इस वजह से समाज में भ्रम की स्थिति पैदा हुई है। ट्रस्ट ने सभी राम भक्तों से अपील की है कि वे ऐसे किसी दुष्प्रचार में यकीन न करें।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें