loader
ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं आउटकी का।

कोरोना: एटीएम, लिफ्ट के बटन या दरवाज़ों को सीधे छूने से ऐसे बच सकते हैं

यदि आपको एटीएम, लिफ्ट, एलिवेटर, दरवाज़े, खिड़कियों जैसी चीजों से कोरोना संक्रमण का ख़तरा है या इसकी आशंका है तो बेहतर है कि सीधे उन्हें नहीं छूआ जाए। इसके लिए टिश्यू पेपर या ऐसी ही किसी चीज से बचा जा सकता है। अब तो इसके लिए उपकरण भी आ गया है। इस उपकरण का नाम दिया गया है 'आउट-की'। यानी इसकी मदद से आप सीधे तौर पर संभावित वायरस प्रभावित चीजों को छूने से बच सकते हैं। 

दरअसल, कोरोना वायरस काफ़ी ज़्यादा संक्रामक है और यह सामान्य तौर पर दो तरीक़ों से ही ज़्यादा फैल रहा है। पहला, यदि कोरोना संक्रमित मरीज़ आपके सामने छींक दे और साँस के ज़रिए वायरस आपके गले में चला जाए। दूसरा, आप हाथों से वायरस से संक्रमित एटीएम, लिफ्ट, एलिवेटर, दरवाज़े खिड़कियाँ को छूते हैं और फिर उन्हीं हाथों को मुँह, आँख और नाक को छू लेते हैं तो ख़तरा बढ़ जाता है। एक अनुमान के अनुसार, ज़्यादातर यह वायरस हाथों से ही फैल रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

हाथों को सीधे तौर पर चीजों को छूने से बचने के लिए मुंबई की एक कंपनी दियामिया केयर ने 'आउट-की' लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि यह की बढ़िया गुणवत्ता के पीतल से बनी है। यह कोई मेडिकल टूल नहीं है। बस यह सीधे किसी चीज के संपर्क में आने देने से बचाने में मदद करती है। इसकी मदद से सार्वजनिक जगहों पर बिना हाथ से छूए दरवाज़ों ख़िड़कियों को खोला जा सकता है। पैसे निकालने जा रहे हों तो एटीएम में इससे बटन को दबाया जा सकता है। सुपर मार्केट की लिफ़्ट के बटन को दबाया जा सकता है।

अब चूँकि दुनिया भर के देशों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है तो कोरोना संक्रमण से बचाव काफ़ी अहम हो गया है। हालाँकि किसी चीज के संपर्क में आने से बचने के लिए टिश्यू पेपर या नैपकिन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन मुश्किल यह है कि यह हर जगह उपलब्ध हो, यह मुमकिन नहीं है। 
Satya Hindi Logo लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा! गोदी मीडिया के इस दौर में पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए 'सत्य हिन्दी' के साथ आइए। नीचे दी गयी कोई भी रक़म जो आप चुनना चाहें, उस पर क्लिक करें। यह पूरी तरह स्वैच्छिक है। आप द्वारा दी गयी राशि आपकी ओर से स्वैच्छिक सेवा शुल्क (Voluntary Service Fee) होगा, जिसकी जीएसटी रसीद हम आपको भेजेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विविध से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें