loader

क्या ममता सरकार के साथ संबंधों में कड़वाहट दूर करेंगे नए राज्यपाल?

क्या पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर डॉ. सी.वी. आनंद बोस के कार्यभार संभालने से राजभवन और राज्य सचिवालय के बीच पैदा हुई खाई को कम करने में मदद मिलेगी? नए राज्यपाल के नाम के ऐलान के बाद से ही बंगाल के राजनीतिक हलकों में यही सवाल पूछा जा रहा है। इसकी वजह पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ का कार्यकाल है। क़रीब तीन साल इस पद पर उनके रहते शायद ही कोई ऐसा दिन बीता हो जब सरकार के साथ उनका टकराव नहीं हुआ हो। हालत यह हो गई थी कि तृणमूल कांग्रेस के तमाम नेता और सरकार के मंत्री धनखड़ को भाजपा का प्रवक्ता और राजभवन का भगवा पार्टी का कैंप ऑफिस तक कहने लगे थे। यही नहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तो ट्विटर पर राज्यपाल को ब्लॉक तक कर दिया था।

राज्यपाल के शपथ ग्रहण के दौरान पहली कतार में बैठने का इंतज़ाम नहीं होने को अपमानजनक करार देते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी समारोह में शामिल नहीं हुए थे। हालाँकि बाद में उन्होंने राजभवन जाकर बोस से मुलाक़ात की थी। इसी मुद्दे पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार तो राजभवन पहुंचने के बावजूद समारोह में शामिल नहीं हुए। इससे नए राज्यपाल को आने वाले दिनों को अंदाजा ज़रूर मिल गया होगा।

ताज़ा ख़बरें

वैसे, पश्चिम बंगाल में राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच टकराव का इतिहास काफी पुराना है। पहले भी यहाँ टकराव होते रहे हैं। लेकिन धनखड़ के तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान राजभवन और सचिवालय के बीच जिस तरह कड़वाहट बढ़ी, उसकी दूसरी कोई मिसाल नहीं मिलती। उनके उप-राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से मणिपुर के राज्यपाल ला. गणेशन बंगाल के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे थे। गणेशन न सिर्फ काली पूजा के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर गए, ममता भी उनके बड़े भाई के जन्मदिन के मौक़े पर आयोजित समारोह में शिरकत करने चेन्नई पहुंच गई। बंगाल में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के संबंधों में इतनी नजदीकी की भी कोई हालिया मिसाल नहीं मिलती।

उधर, धनखड़ के समर्थन की आदी हो चुकी भाजपा को गणेशन का यह रवैया रास नहीं आ रहा था। पहले जहाँ धनखड़ प्रदेश भाजपा को पूरा समर्थन दे रहे थे वहीं गणेशन से भगवा पार्टी को भाव नहीं मिल रहा था। 
पार्टी के प्रतिनिधिमंडल को न तो मुलाक़ात का समय मिल रहा था और न ही राज्यपाल उसके नेताओं से मुलाक़ात करते थे।

धनखड़ के कार्यकाल के दौरान यह रोजाना का दस्तूर बन गया था। गणेशन के रवैए से परेशान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने बोस की नियुक्ति से एक दिन पहले ही कहा था, ‘बंगाल को जल्दी ही ऐसा राज्यपाल मिलेगा जो धनखड़ के नक्शेकदम पर चलेगा।’

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
तृणमूल कांग्रेस ने उम्मीद जताई है कि नए राज्यपाल संविधान के दायरे में रहकर काम करेंगे। बोस पहले ही संविधान के दायरे में रहकर काम करने की बात कह चुके हैं। लेकिन लगभग यही दलील तो पूर्व राज्यपाल धनखड़ भी देते थे। ऐसे में अब तमाम निगाहें नए राज्यपाल पर टिकी हैं। सवाल उठ रहे हैं कि क्या उनके आने के बाद राजभवन और सरकार के बीच टकराव कम होगा? लाख टके के इस सवाल का जवाब तो आने वाले दिनों में ही मिलेगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रभाकर मणि तिवारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें