loader

कपिल मिश्रा को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा, 9 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात!

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है या नहीं, इसे लेकर स्थिति साफ़ नहीं हो पा रही है। अंग्रेजी अख़बार ‘द टेलीग्राफ़’ ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर मिश्रा को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसके तहत उन्हें 9 सुरक्षाकर्मी दिये गये हैं और ये 24 घंटे उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। लेकिन दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने मिश्रा को वाई श्रेणी की सुरक्षा दिये जाने की ख़बरों को ग़लत बताया है। मिश्रा पर आरोप है कि उनके भड़काऊ भाषण देने के कारण ही दिल्ली में दंगे भड़के। 

ताज़ा ख़बरें

‘द टेलीग्राफ़’ ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि मिश्रा को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने की बात नई नहीं है और 2017 में ही उन्हें यह सुरक्षा देने को लेकर मंजूरी मिल गई थी। अख़बार के मुताबिक़, दिल्ली पुलिस के एक अफ़सर ने नाम ज़ाहिर न करने की शर्त पर कहा कि मंजूरी मिलने के कुछ महीने बाद ही मिश्रा ने कहा था कि उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा की ज़रूरत नहीं है और उन्होंने सिर्फ़ एक हथियारबंद सुरक्षाकर्मी देने की मांग की थी। 

पिछले साल जुलाई में गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की थी और फ़ैसला किया था कि उनकी वाई श्रेणी की सुरक्षा को बरक़रार रखा जाये। अख़बार ने अफ़सर के हवाले से कहा है कि मिश्रा ने तब दुबारा वही बात कही कि उन्हें इतने ज़्यादा सुरक्षाकर्मियों की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इससे उन्हें खुलकर कहीं भी आने-जाने में परेशानी होती है। 

दिल्ली से और ख़बरें

पुलिस अफ़सर ने अख़बार से कहा कि दिल्ली में हुए दंगों के बाद मिश्रा ने हमसे वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का अनुरोध किया। अफ़सर ने कहा कि मिश्रा ने पुलिस को बताया कि उन्हें बहुत सारी धमकियां मिल रही हैं और उनकी जान को ख़तरा है। अख़बार की ओर से इस बारे में मिश्रा से बात करने की कोशिश की गई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। 

जाफ़राबाद में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में चल रहे धरने के ख़िलाफ़ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की अगुवाई में सैकड़ों लोग मौजपुर इलाक़े में जमा हो गये थे। इसके बाद क़ानून के विरोध में और समर्थन में उतरे लोगों के बीच पत्थरबाज़ी हुई थी और दंगे भड़क गये थे। इसके बाद दिल्ली तीन दिन तक जलती रही थी। 

कपिल मिश्रा पहले आम आदमी पार्टी में थे। लेकिन 2017 में उन्होंने पार्टी का दामन छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। इस बार उन्होंने बीजेपी के टिकट पर दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गये थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें