loader

लद्दाख के केंद्र-शासित बनने से सितंबर में पैंगोंग के किनारे बढ़ गई चीनी सेना की मौजूदगी?

क्या अनुच्छेद 370 में बदलाव कर जम्मू और क़श्मीर को राज्य से केंद्र शासित क्षेत्र बनाने की भारत सरकार की कोशिश और पैंगांग त्सो पर चीनी सेना के जमावड़े में कोई संबंध है? क्या चीन और भारत की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा तनाव की रूपरेखा पिछले साल अगस्त-सितंबर में ही बन गई थी? क्या लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र-शासित क्षेत्र बनाने के फ़ैसले के बाद से ही पीपल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियाँ उस इलाक़े में बढ़ गईं?
देश से और खबरें
ये सवाल अहम हैं क्योकि लद्दाख से जुड़ा विधेयक संसद में 5 अगस्त को पारित हुआ, उसके कुछ दिन बाद ही  ही पैंगोंग त्सो झील के किनारे अधिक संख्या में चीनी सैनिक नज़र आने लगे, उनकी गश्त भी बढ़ गई।

सितंबर से ही बढ़ने लगा तनाव

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक ख़बर पर यकीन करें तो सितंबर के शुरू से ही चीनी सैनिक पैंगोंग झील के किनारे के इलाक़े में भारतीय सैनिकों की गश्त में रुकावट डालने लगे, उन्हें जगह-जगह रोकने लगे। 
झील के किनारे-किनारे फिंगर 4 से फिंगर 8 की ओर गश्त लगा रहे भारतीय सैनिकों को चीनियों ने रोका। इस पर 11 सितंबर को झड़प हुई, जिसमें 10 भारतीय सैनिक घायल हो गए।

क्या हैं ये फिंगर?

बता दें, ये फिंगर दरअसल झील के किनारे के पहाड़ी इलाके हैं जो बीच-बीच में दूर तक घुसे हुए हैं और ऊपर से देखने पर अंगुली की तरह लगते हैं। कुल मिला कर ऐसे 8 इलाके हैं, जिन्हें फिंगर 1 से फिंगर 8 कहते हैं।
चीन का कहना है कि फिंगर 4 से वास्तविक नियंत्रण रेखा गुजरती है, जबकि भारत का कहना है कि एलएसी फिंगर 6 से गुजरती है। भारत का कब्जा फिंगर 4 तक है, जहाँ इंडो टिबेटन बॉर्डर पुलिस की एक चौकी भी है। लेकिन चीन फिंगर 2 से फिंगर 8 तक अपना दावा करता है।
पीएलए ने फिंगर 4 से फिंगर 8 तक कब्जा कर रास्ता जाम कर दिया है, भारतीय सैनिक फिंगर 4 से आगे नहीं बढ़ सकते हैं। भारत का कहना है कि चीन पहले फिंगर 4 से फिंगर 8 तक का इलाक़ा खाली करे। चीन इससे इनकार कर रहा है।

15 अगस्त, 2017

इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि उसे एक वीडियो मिला है, जिसमें 15 अगस्त, 2017 को दोनों सेनाओं के बीच झड़प देखी जा सकती है। इसमें आईटीबीपी के 4 सैनिक ज़ख़्मी हो गए थे, कुछ चीनी सैनिक भी घायल हुए थे। यह वही समय था, जब डोकलाम संकट बना हुआ था, जिसमें भारत-चीन-भूटान की साझा सीमा पर दोनों देशों के सैनिक 73 दिन तक आमने-सामने डटे हुए थे। 
पहले भारतीय और चीनी सैनिक पूरे इलाक़े की गश्त लगाते थे। लद्दाख को अलग केंद्र-शासित क्षेत्र बनाने के फ़ैसले के बाद चीनी सेना के रवैए में बदलाव आया, सख़्ती आई। अब चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों का रास्ता रोकने लगे, उन्हें गश्त करने से मना करने लगे। दोनों के बीच 10 सितंबर को इसी कारण झड़प हुई थी। 

सैटेलाइट इमेज

मौजूदा तनाव शुरू होने के बाद बीते दो महीने में उस इलाके की स्थिति बिल्कुल बदल गई है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार
उपग्रह से मिली तसवीरों में साफ़ दिखता है कि पीएलए ने पैंगोंग झील के किनारे-किनारे स्थायी संरचनाएं बना ली हैं। फिंगर 4 के पास चीनी सेना ने बंकर, रहने के लिए घर, छाती की ऊंचाई तक की दीवालें वगैरह खड़ी कर ली हैं।

बार-बार घुसपैठ

पैंगोंग त्सो झील को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद और तनाव पहले भी हुए हैं। इसके पहले भी चीनी सैनिक भारतीय इलाक़े में घुस आए हैं। इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि 2019 में पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय इलाक़े में 142 बार घुसपैठ की, 2018 में 72 बार और 2017 में 112 बार चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। 
पर्यवेक्षकों का कहना है कि जब 10 सितंबर को झड़प हुई थी और उसमें भारतीय सैनिक घायल भी हुए थे तो निश्चित तौर पर वह जानकारी रक्षा मंत्रालय को दी  गई होगी। सरकार ने उसी समय गंभीरता से यह मामला क्यों नहीं लिया और क्यों नहीं इस मुद्दे को चीन के साथ उठाया?
उसी समय क्यों नहीं उस इलाक़े में भारतीय सैनिकों की गश्त सुनिश्चित करने और उनकी पकड़ को और पुख़्ता करने की कोशिशें की गईं? उस समय की यह लापरवाही बाद में बड़ी चूक का कारण बनी। 
जानकारों के मुताबिक़ अनुच्छेद 370 में बदलाव के समय सरकार ने बाद के संभावित परिदृश्य की कल्पना नहीं की, उससे जुड़ी कोई तैयारी नहीं की। उसने चीनी धमक बढ़ने पर भी कुछ नहीं किया और पानी सिर के ऊपर से गुजरने के बाद ही होश में आई।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें