loader
मुख्य चुनाव आयुक्त (बीच में) के साथ दोनों चुनाव आयुक्त।

लोकसभा चुनाव 2024: देश में चुनाव आचार संहिता लागू, जानिए क्या बदल गया

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो गई। लोकसभा चुनाव का अंतिम परिणाम घोषित आने तक संहिता यथावत रहेगी।
देश में एमसीसी के लागू होने से भारत सरकार के कामकाज के तरीके में भी बदलाव आएगा। आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के आचरण के लिए मुख्य रूप से भाषणों, बैठकों, जुलूसों, मतदान दिवस, मतदान केंद्रों, पर्यवेक्षकों, सत्ता में पार्टी, चुनाव के संबंध में जारी दिशानिर्देश हैं। इसमें उन्हें बताया गया है कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है।
ताजा ख़बरें

किन-किन चीजों पर रोक 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और अन्य राज्य सरकारों को किसी भी वित्तीय अनुदान की घोषणा करने या वादे करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। 
  • मंत्रियों, नेताओं, अधिकारियों को आधारशिला रखने या परियोजना योजनाएं शुरू करने की भी अनुमति नहीं है। एमसीसी की अवधि के दौरान केवल सिविल सेवक ही उस अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। 
  • उम्मीदवार जो सरकार में मंत्री भी हैं, वे सड़कों, या पीने के पानी के प्रावधान सहित अन्य बुनियादी ढांचागत गारंटी का वादा नहीं कर सकते। 
  • ईसीआई नियम पुस्तिका में यह भी उल्लेख किया गया है कि सरकारी या सार्वजनिक उपक्रमों में तदर्थ नियुक्तियां जो सत्तारूढ़ दल के पक्ष में मतदाताओं को प्रभावित कर सकती हैं, पर रोक है।    
  • चुनाव आयोग का कहना है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू हो जाने पर, मंत्री विवेकाधीन निधि से अनुदान या भुगतान की मंजूरी नहीं दे सकते।
सरकारी साधनों पर पाबंदीः जैसे ही आदर्श आचार संहिता लागू होगी, सरकारी अधिकारी चुनाव प्रचार कार्य के लिए सरकारी संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, और चुनाव प्रचार के लिए आधिकारिक मशीनरी या कर्मियों का उपयोग भी प्रतिबंधित है। ईसीआई के मुताबिक आधिकारिक विमान, वाहन, मशीनरी और कर्मियों सहित सरकारी परिवहन का उपयोग चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ दल के हितों को आगे बढ़ाने के लिए नहीं किया जा सकता है। चुनावी बैठकें आयोजित करने के लिए मैदान और हवाई उड़ानों के लिए हेलीपैड जैसे सार्वजनिक स्थान सभी दलों और उम्मीदवारों के लिए समान नियमों और शर्तों पर उपलब्ध होंगे। ईसीआई ने सख्ती से उल्लेख किया है कि सत्तारूढ़ दल विश्राम गृहों, डाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों पर एकाधिकार नहीं रख सकता है। ईसीआई ने यह भी चेतावनी दी है कि इन सरकारी आवासों का उपयोग प्रचार कार्यालयों के रूप में या किसी भी पार्टी द्वारा चुनाव प्रचार के लिए सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने के लिए भी रोक है।

सरकारी पैसे से प्रचार नहीं

आचार संहिता लागू होते ही मंत्री और सत्तारूढ़ पार्टी का व्यक्ति समाचार पत्रों या अन्य मीडिया में अपनी पार्टियों का विज्ञापन करने के लिए सार्वजनिक खजाने से धन का उपयोग नहीं कर सकता। चुनाव आयोग ने कहा है, "राजनीतिक समाचारों के पक्षपातपूर्ण कवरेज और सत्तारूढ़ दल के पक्ष में उपलब्धियों के प्रचार के लिए आधिकारिक जनसंचार माध्यमों के दुरुपयोग से सख्ती से बचा जाना चाहिए।"
देश से और खबरें

उल्लंघन करने पर क्या होगा  

चुनाव आचार संहिता कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है। हालाँकि, चुनाव आयोग के पास चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश 1968 के पैराग्राफ 16A के तहत किसी पार्टी की मान्यता को निलंबित करने या वापस लेने का अधिकार है, अगर कोई पार्टी आचार संहिता उल्लंघन करने का दोषी पाई जाती है।  
मुख्य चुनाव आयुक्त ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते वक्त आचार संहिता को दोहराया भी है और सख्ती की बात बार-बार कही है। यानी शनिवार शाम से ही चुनाव आयोग आचार संहिता का लागू किए जाने पर नजर रखेगा। इसे लागू कराने की जिम्मेदारी राज्यों पर है। लेकिन चुनाव प्रक्रिया के दौरान राज्यों के सभी अधिकारी चुनाव आयोग के अधीन होंगे। राज्य सरकार अफसरों और कर्मचारियों के तबादले भी नहीं कर पाएगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें