loader

अब फ्रांस में भी यूपीआई काम करेगा : पीएम मोदी

पेरिस में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि फ्रांस में भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई के उपयोग के लिए एक क़रार हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि फ्रांस ने देश में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए दीर्घकालिक पांच साल का वीजा देने का फ़ैसला किया है।

पीएम मोदी ने यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम का ज़िक्र करते हुए कहा, 'फ्रांस में यूपीआई के इस्तेमाल पर भारत और फ्रांस सहमत हो गए हैं। आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी, यानी भारतीय पर्यटक अब रुपये में भुगतान कर सकेंगे।'

ताज़ा ख़बरें

माना जा रहा है कि फ्रांस में यूपीआई को अनुमति देने से भारतीयों के खर्च करने के तरीके में बड़ी संभावनाएं खुलेंगी। यूपीआई बोझिल विदेशी मुद्रा कार्डों से छुटकारा दिलाएगा और खर्च करने के लिए नकदी ले जाने की ज़रूरत नहीं होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया एक 'नई विश्व व्यवस्था' की ओर बढ़ रही है और भारत की क्षमता व देश की भूमिका तेजी से बदल रही है। उन्होंने कहा, 'भारत लोकतंत्र की जननी होने के अलावा, विविधता का मॉडल भी है, यह हमारी बहुत बड़ी ताकत है।'

उन्होंने कहा कि इस समय भारत जी 20 का अध्यक्ष है। यह पहली बार है कि किसी देश की अध्यक्षता में पूरे देश में 200 से अधिक बैठकें हो रही हैं। उन्होंने कहा, चाहे जलवायु परिवर्तन हो, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला हो, आतंकवाद हो, उग्रवाद हो, हर चुनौती से निपटने में भारत का अनुभव और उसके प्रयास दुनिया के लिए मददगार साबित हो रहे हैं।
भारत और फ्रांस के बीच 25 साल की रणनीतिक साझेदारी के महत्व की बात करते हुए मोदी ने कहा कि दोनों देश 21वीं सदी की कई चुनौतियों से निपट रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए इस महत्वपूर्ण समय में हमारे देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का महत्व और भी बढ़ गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों का लोगों से जुड़ाव भारत-फ्रांस साझेदारी का सबसे मजबूत आधार है।

मोदी ने प्रवासी भारतीयों को राष्ट्रदूत क़रार दिया और उन्हें भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा, 'हम भारतीय जहां भी जाते हैं, एक लघु भारत बनाते हैं।'

देश से और ख़बरें

पीएम मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा की शुरुआत अपने फ्रांसीसी समकक्ष एलिजाबेथ बोर्न और सीनेट अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर के साथ बैठकों के साथ की। इस दौरान उन्होंने फ्रांस के साथ भारत के बहुमुखी सहयोग और रणनीतिक साझेदारी को नई गति प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा की।

पीएम मोदी को फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। यह सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान है। इसके साथ ही पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय पीएम बन गये हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 13 जुलाई 2023 को फ्रांस गणराज्य के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री ने इस अद्वितीय सम्मान के लिए भारत के लोगों की ओर से राष्ट्रपति मैक्रों को धन्यवाद दिया।' विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 

ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ लीजन ऑफ ऑनर दुनिया भर के चुनिंदा प्रमुख नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों को दिया गया है। इनमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, किंग चार्ल्स - तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स, पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बुट्रोस बुट्रोस-घाली समेत कई अन्य शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें