loader

सऊदी अरब हमारे सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक हैः पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा है कि  भारत के लिए सउदी अरब हमारे सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक है। दो बड़ी और तेजी से बढ़ने वाली  विश्व की अर्थव्यवस्थाओं के रूप में हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में सोमवार को सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की है।
इसमें दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जी- 20 शिखर सम्मेलन के बाद दोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक में द्विपक्षीय व्यापार और रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की गई है। 
बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत-सऊदी अरब साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला। दोनों देशों के बीच के बेहतर संबंध को क्षेत्र और दुनिया की स्थिरता और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण बताया है। 

हाल के वर्षों में भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापारिक रिश्तों में प्रगाढ़ता बढ़ी है। दोनों देशों के बीच कई समझौते हो चुके हैं। सऊदी अरब और भारत के बीच के रिश्तों की यह मजबूती ही है कि जी- 20 बैठक के बाद युवराज भारत की राजकीय यात्रा पर हैं।  

ताजा ख़बरें

समय के साथ अपने संबंधों में नए आयाम जोड़ रहे 

पीएम मोदी ने कहा कि अपनी बातचीत में, हमने दोनों देशों के बीच साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है। हम बदलते समय के साथ अपने संबंधों में नए आयाम जोड़ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि आज की बैठक से हमारे संबंधों को एक नई दिशा मिलेगी। इससे हमें मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर को स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक शुरुआत की है।
इससे न केवल भारत - सऊदी अरब आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच बेहतर आर्थिक सहयोग, ऊर्जा के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को बल मिलेगा।  
पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट बताया है कि सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद और मेरे बीच बहुत सार्थक बातचीत हुई। हमने अपने व्यापार संबंधों की समीक्षा की और हमें विश्वास है कि आने वाले समय में हमारे देशों के बीच वाणिज्यिक संबंध और भी बढ़ेंगे। ग्रिड कनेक्टिविटी, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, सेमीकंडक्टर और सप्लाई चेन में सहयोग की गुंजाइश बहुत अधिक है।
देश से और खबरें

सऊदी क्राउन प्रिंस ने भारत को दी बधाई 

वहीं सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद ने कहा कि मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के बेहतर प्रबंधन और इस आर्थिक गलियारे के लिए बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि हम इसे वास्तविकता में बदलने के लिए लगन से काम करें । 
दोनों नेताओं ने भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक भी की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसको लेकर ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस बैठक के एजेंडे में ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्र शामिल थे।  
एक बयान में युवराज ने भारत को सफल जी- 20 आयोजन के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि इसमें बहुत सारी घोषणाएँ की गईं है, जिनसे दोनों देशों, जी - 20 देशों और पूरी दुनिया को लाभ होगा। हम दोनों देशों के लिए भविष्य बनाने के लिए काम करेंगे।
इस बीच, सऊदी युवराज की भारत की आधिकारिक राजकीय यात्रा के मौके पर नई दिल्ली में भारतीय-सऊदी निवेश फोरम आयोजित किया जा रहा है। 
इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद का औपचारिक स्वागत किया गया था। वहां उन्हें तीनों सेनाओं की ओर से सलामी भी दी गई। युवराज ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें