loader

यूनिफॉर्म सिविल कोडः नकवी क्यों चाहते हैं कि बहस हो?

यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) पर बहस का केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने स्वागत किया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि यह बहस देश के लिए पॉजिटिव और कंस्ट्रक्टिव (रचनात्मक) नतीजे देगी। नकारात्मक और सकारात्मक ही दो नतीजे होंगे, अच्छी बात यह है कि बहस हो रही है। नकवी के इस बयान का क्या अर्थ हो सकता है। उन्होंने यूसीसी का समर्थन एक तरह से नहीं किया। उन्होंने सोमवार को उससे पहले बार-बार यही कहा कि इस पर बहस का स्वागत किया जाना चाहिए। समझा जाता है कि बीजेपी और आरएसएस नकवी से इस तरह का बयान दिलाकर मुसलमानों का रुख जानना चाहते हैं। मुसलमानों की तरफ से इसका बहुत खुलकर विरोध नहीं हो रहा है। बीजेपी इस मुद्दे को 2024 के आम चुनाव तक चलाना चाहती है।
ताजा ख़बरें
नकवी ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, कॉमन सिविल कोड हमारे संवैधानिक अधिकारों के साथ हमारी जिम्मेदारियों में से एक है। यह विषय राष्ट्रीय बहस के रूप में उभरा है। बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं और कई नहीं करते हैं। लोग अपनी राय सामने रख रहे हैं, चाहे पॉजिटिव हो या नेगेटिव लेकिन चर्चा जारी है। मुझे यकीन है कि देश इस बहस से पॉजिटिव और रचनात्मक नतीजों का अनुभव करेगा।
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा था कि बहुविवाह की प्रथा को खत्म करने के लिए देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाना चाहिए। अगर यूसीसी लागू नहीं होगा तो हमारे समाज में बहुविवाह प्रथा जारी रहेगी, जहां एक पुरुष, हमारी माताओं, बहनों के मौलिक अधिकारों को कम करते हुए 3-4 बार शादी करता है। मुस्लिम लड़कियों और महिलाओं के हितों के लिए यूसीसी लागू किया जाना चाहिए, ताकि पुरुष बहुविवाह न कर सके। असम के सीएम के बयान पर नकवी ने कहा कि यूसीसी को दुनिया में पहली बार पेश नहीं किया जा रहा है, हमारे संविधान निर्माताओं ने कहा कि हमें यूसीसी को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। यह अलग बात है कि हमें चलते हुए 75 साल हो गए हैं।
देश से और खबरें
बता दें कि 2019 के आम चुनाव के घोषणापत्र में, बीजेपी ने सत्ता में आने पर यूसीसी को लागू करने का वादा किया था। इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार यूसीसी लागू करने पर विचार कर रही है। इसी तरह यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी कहा था कि यूपी में यूसीसी लाने पर विचार हो रहा है।

ओवैसी का तार्किक विरोध

इससे पहले  एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी का विरोध करते हुए कहा था कि भारत में इसकी जरूरत नहीं है।ओवैसी ने न्यूज एजेंसी  एएनआई से कहा था, बेरोजगारी और महंगाई बढ़ रही है और आप समान नागरिक संहिता के बारे में चिंतित हैं। हम इसके ख़िलाफ़ हैं। विधि आयोग ने भी कहा है कि भारत में यूसीसी की ज़रूरत नहीं है। 
ओवैसी ने कहा कि बीजेपी सभी राज्यों में शराब पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाती। जहाँ बीजेपी सत्ता में है... जिस तरह आपने गुजरात में पाबंदियां लगाई हैं, उसी तरह की पाबंदियां कहीं और क्यों नहीं लगाते?  उन्होंने पूछा कि मुसलमानों, सिखों और ईसाइयों के लिए हिंदू अविभाजित परिवार की तरह कर छूट क्यों नहीं है? साथ ही संविधान मेघालय, मिजोरम और नागालैंड की संस्कृति की रक्षा करने का वादा करता है... क्या इसे हटा दिया जाएगा?

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

ओवैसी ने गोवा की नागरिक संहिता का जिक्र किया। ओवैसी ने कहा कि गोवा में हिन्दू पुरुष को दूसरी पत्नी रखने की अनुमति है। लेकिन अगर पहली पत्नी ने 30 साल की आय़ु प्राप्त कर ली हो और उसे कोई औलाद नहीं है तो हिन्दू पति दूसरी शादी कर सकता है। गोवा में बीजेपी की सरकार है, इस पर अपना मत क्यों नहीं बताती बीजेपी। 

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड

केंद्र की मोदी सरकार और बीजेपी शासित राज्य जिस यूसीसी को लागू करना चाहते हैं, उसके तहत प्रस्ताव है कि विभिन्न समुदायों के पर्सनल लॉ खत्म हो जाएंगे। सभी धर्म, जाति के लोगों पर समान नागरिक संहिता के कानून लागू हो जाएंगे। चाहे वो धार्मिक मामले हों या फिर सामाजिक मामले हों। इसके जरिए तमाम समुदायों को अपने परंपरागत रीति-रिवाज भी छोड़ने पड़ सकते हैं। भारतीय संविधान की धारा 44 में ऐसे सिविल कोड की बात कही गई है। यूसीसी का असर सिर्फ मुसलमानों पर ही नहीं पड़ेगा। इससे तमाम आदिवासी समुदाय, सिख, जैन, बौद्ध भी प्रभावित होंगे जो अलग-अलग रीति-रिवाजों, परंपराओं को अपने विवाहों में लागू करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें