loader
फाइल फोटो

बजट 22 : क्या सरकार अपना ख़ज़ाना खोलेगी?

गाड़ी में ब्रेक होता ही इसलिये है ताकि उसे तेज़ रफ्तार पर दौड़ाया जा सके और ज़रूरत पड़ने पर रोका जा सके। लेकिन तेज़ रफ्तार दौड़ने के लिए ब्रेक ही काफ़ी नहीं है। उसके लिए गाड़ी में एक्सलरेटर भी होता है, जिसे दबाये बिना गाड़ी आगे नहीं बढ़ती। अर्थव्यवस्था भी ऐसी ही एक गाड़ी है जिसे अब तेज़ी से दौड़ना भी है और दुर्घटना से बचना भी है। 
आलोक जोशी

बजट की बेला आ गई है। अब सबको इंतजार है कि अगले हफ़्ते आखिर क्या निकलेगा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के लाल बस्ते से। हाल तो सामने है कि कौन कौन बेहाल है। और यही वित्तमंत्री की सबसे बड़ी चुनौती है कि कोरोना काल में जो लोग किसी न किसी वजह से मुसीबत में आ गए हैं उन्हें कैसे राहत दी जाए, कितनी राहत दी जाए और इसके लिए पैसा कहां से आएगा?

बजट का असली मतलब तो आमदनी और खर्च का हिसाब लगाना ही होता है। हिसाब भी बिलकुल वैसे ही लगता है जैसे आप अपने घर के ख़र्च का हिसाब लगाते हैं। और खर्च का हिसाब लगाने से पहले यह पता होना ज़रूरी है कि कमाई कितनी है, और अगर खर्च ज्यादा हैं तो कहाँ से कितना कर्ज मिल सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

यह पूरा हिसाब किताब तो सामने आएगा आर्थिक सर्वेक्षण में, लेकिन चालू वित्तवर्ष के शुरुआती आठ महीनों का जो आंकड़ा जारी हुआ है उसके हिसाब से चिंता आमदनी की उतनी नहीं है जितनी इस बात की कि सरकार का खर्च इतना कम क्यों है? आखिर क्या चीज़ है जो सरकार को ज़रूरी चीज़ों पर खर्च करने से रोकती है और वो भी एक ऐसे वक्त पर जबकि ज़्यादा खर्च करना इकोनॉमी की सेहत के लिये भी बेहद ज़रूरी है और खुद सरकार की साख के लिए भी? 

आठ महीनों का हाल देखने के बाद जानकार हिसाब लगा रहे हैं कि आमदनी के मामले में तो यह साल उम्मीद से कुछ बेहतर ही निकलने वाला है। यानी सरकार को सभी स्रोतों से कुल मिलाकर जो आमदनी होने का अनुमान पिछले बजट में लगाया गया था, अब लगता है कि सरकार के हाथ में उससे क़रीब सवा दो लाख करोड़ रुपए अधिक आने जा रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह टैक्स वसूली में आई तेज़ी है। पिछले छह महीनों में हर महीने औसतन एक लाख बीस हज़ार करोड़ रुपए तो सिर्फ जीएसटी से ही आए हैं। इसका सीधा मतलब है कि कारोबार रफ्तार पकड़ रहा है।

उधर देश की सबसे बड़ी कंपनियों के नतीजे देखने से तो लगता है कि कहीं कोई दिक्कत है ही नहीं है। कोरोना के बाद से ही इनके मुनाफे में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी देखने को मिली है और आज भी मिल रही है। इन्हीं का नतीजा है कि सरकार की कुल कमाई बजट अनुमान से लगभग तीस परसेंट ज्यादा होने के आसार दिख रहे हैं। इसमें बड़ा हिस्सा कॉर्पोरेट टैक्स में साठ परसेंट की और इनकम टैक्स में बत्तीस परसेंट की बढ़त से आएगा। दोनों मिलाकर डायरेक्ट टैक्स वसूली 13.5 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान अर्थशास्त्री लगा रहे हैं जो बजट में दिए गए अनुमान से करीब 46 परसेंट ऊपर होगा।
अभी कोरोना की तीसरी लहर का डर और उससे ज्यादा यह आशंका बनी हुई है कि यह अर्थव्यवस्था को कितना झटका और दे सकती है। लेकिन सरकार की कमाई में 69.8% की बढ़ोत्तरी यह उम्मीद देती है कि सरकार के हाथ एकदम बंधे हुए तो नहीं हैं।

यानी सरकार चाहे तो ज़रूरी चीज़ों पर खर्च कर सकती है या बढ़ा सकती है। ज़रूरत भी सामने है, लेकिन दिख तो यह रहा है कि इस साल सरकार को जो 34.8 लाख करोड़ रुपए खर्च करने थे, उसका 60 परसेंट हिस्सा भी खर्च नहीं हो पाया है, जबकि कमाई लगभग 70 परसेंट बढ़ती दिख रही है। कमाई ज्यादा और खर्च कम यानी घाटे में कटौती। बजट में अनुमान था कि इस साल सरकारी घाटा  6.8% यानी 15.1 लाख करोड़ रुपए रहेगा। लेकिन अब अगर सरकार को इस साल अपना घाटा यानी फिस्कल डेफिसिट 15.1 लाख करोड़ ही रखना है तो उसे अपना ख़र्च बढ़ाना पड़ेगा यानी बचे हुए समय में उसे 16.3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। उसके बाद भी यह घाटा जीडीपी का 6.5% ही रहेगा यानी उम्मीद से बेहतर।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

अगर सरकार बचे हुए वक्त में अपना खर्च बढ़ा लेती है तो इस साल उसका कुल खर्च लगभग साढ़े पांच परसेंट बढ़ेगा जो पिछले साल हुई एक परसेंट की बढ़त से तो काफी ज्यादा है, लेकिन उसे छोड़ दें तो पिछले सोलह साल में सबसे कम बढ़ोत्तरी है। यही सबसे बड़ी फिक्र की बात है।और शायद यही अब वित्तमंत्री की सबसे बड़ी चुनौती भी है कि वो खर्च कैसे बढ़ाएं, कहां बढ़ाएं?

चिंता बढ़ाने की बात यह है कि सरकार के तमाम दावों और सफाइयों के बावजूद वो अर्थशास्त्री सही साबित होते दिख रहे हैं जो कह रहे थे कि कोरोना के बाद अर्थव्यवस्था में जो सुधार आ रहा है उसमें सबकी बराबर हिस्सेदारी नहीं है। जहां कुछ तबके तेज़ी से ऊपर जा रहे हैं वहीं कुछ आज भी नीचे ही गिरते दिख रहे हैं। इसी को के शेप्ड रिकवरी कहा जाता है। अंग्रेजी के अक्षर के (K) के दो डंडों की तरह समाज के कुछ तबके तेज़ी से ऊपर जा रहे हैं जबकि कुछ आज भी गिरते ही दिख रहे हैं। चुनौती यह है कि नीचे वालों को सहारा देने का कौन सा रास्ता निकाला जाए कि ऊपर बढ़नेवालों से मदद भी ली जा सके और उनकी रफ्तार पर ब्रेक भी न लग जाए।  

सरकार के पास इस वक्त तक उद्योग, व्यापार और समाज के दूसरे तबकों से भी मांगों की लंबी लंबी सूचियां पहुंच चुकी हैं कि किसे क्या चाहिये।

उद्योग संगठन, बड़े व्यापार घराने और विशेषज्ञ भी बजट से पहले अपनी अपनी तरफ से हालात का विश्लेषण और उससे निपटने के सुझाव सरकार के सामने रख चुके हैं। हालांकि अब तक बजट का बड़ा हिस्सा तैयार हो चुका होता है, इसलिए मान सकते हैं कि अब सुझाव देने का कोई लाभ नहीं है। क्योंकि वित्तमंत्री को जो करना है वो तो तय हो चुका है। लेकिन ऐसा है नहीं। खासकर बजट भाषण में होने वाले बड़े एलान आखिरी समय पर भी जोड़े जा सकते हैं। और आख़िरी समय में वित्तमंत्री की सबसे बड़ी चिंता यही होती है कि बजट में ऐसा क्या किया जा सकता है जिसका असर अर्थव्यवस्था पर और नागरिकों की जिंदगी पर लंबे समय तक दिखता रहे।

finance minister nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi

मांगों और सुझावों की एक नहीं अनेक लंबी लंबी लिस्ट मौजूद हैं। लेकिन सबका सार यही है कि इस वक्त सरकार को अपना खजाना खोलना पड़ेगा। समाज के जो हिस्से और जो कारोबार इस के शेप्ड रिकवरी में अब भी नीचे गिरते दिख रहे हैं उनकी मदद करनी पड़ेगी और अगर ज़रूरत पड़े तो जिन लोगों के कारोबार और कमाई में ज़बरदस्त उछाल हुआ है उनसे कुछ मदद लेने का रास्ता निकालना पड़ेगा। खजाने में पैसा लाने के लिए सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने का काम कुछ अटका हुआ ज़रूर दिख रहा है लेकिन अगर एलआईसी का आइपीओ आ गया तो एक झटके में एक से डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक की रकम सरकार को मिल सकती है।

सरकार आसानी से देख सकती है कि कोरोना के बाद कौन से कारोबार तेज़ी से चमके हैं। इनमें एफएमसीजी, टेक्नोलॉजी और ज़्यादातर ऐसी कंपनियां हैं जिनके पास मोटा पैसा है। जबकि दूसरी तरफ़ छोटे व्यापारी और कुछ सेक्टर जैसे होटल और टूरिज्म आज भी संघर्ष करते दिख रहे हैं। यही हाल मध्यवर्ग और उन गरीबों का भी है जिन्हें किसी सरकारी योजना का सहारा नहीं मिला हो या जिनके घरों ने कोरोना की मार झेली है।

finance minister nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi

सरकार क्या करेगी और कैसे करेगी यह बताने के लिए उसके पास बहुत से जानकार मौजूद हैं। लेकिन यह तय है कि इस वक्त एक बड़े तबके को मदद और सहारे की ज़रूरत है और एक हिस्से को इस हौसले की कि वो अपने व्यापार और कारोबार को तेज़ी से आगे बढ़ाए ताकि उसका असर पूरी इकोनॉमी पर दिखाई पड़े।

अंग्रेजी के एक लेखक ने इसी पर कहा है कि गाड़ी में ब्रेक होता ही इसलिये है ताकि उसे तेज़ रफ्तार पर दौड़ाया जा सके और ज़रूरत पड़ने पर रोका जा सके। लेकिन तेज़ रफ्तार दौड़ने के लिए ब्रेक ही काफ़ी नहीं है। उसके लिए गाड़ी में एक्सलरेटर भी होता है, जिसे दबाये बिना गाड़ी आगे नहीं बढ़ती। अर्थव्यवस्था भी ऐसी ही एक गाड़ी है जिसे अब तेज़ी से दौड़ना भी है और दुर्घटना से बचना भी है। देखना यही है कि क्या सरकार इस बार बजट में ब्रेक ज्यादा जोर से लगाएगी या फिर एक्सलरेटर दबाएगी ताकि इकोनॉमी रफ्तार पकड़ पाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आलोक जोशी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें