loader
कन्हैयालाल (फाइल फोटो)

राजस्थान चुनाव में कन्हैयालाल हत्या का मुद्दा क्यों? जानें क्या था मामला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क़रीब एक पखवाड़ा पहले ही राजस्थान में चुनावी प्रचार के दौरान कन्हैयालाल की हत्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया, 'कन्हैया लाल जी की हत्या राज्य सरकार पर एक बड़ा दाग है। उदयपुर में इतनी जघन्य घटना इसलिए हुई क्योंकि कांग्रेस सरकार है जो आतंकवादियों से सहानुभूति रखती है।' पीएम मोदी ने पिछले महीने भी ऐसा ही आरोप लगाया था। उन्होंने चित्तौड़गढ़ में आरोप लगाया था कि कांग्रेस की सरकार ने आवश्यक कार्रवाई नहीं की क्योंकि उन्हें वोट बैंक की चिंता थी।

कन्हैयालाल की हत्या को लेकर इसी तरह के आरोप गृहमंत्री अमित शाह भी लगाते हैं। दरअसल, बीजेपी के छोटे-बड़े समर्थक से लेकर कार्यकर्ता और उसके समर्थक तक ऐसे ही आरोप लगाते रहे हैं। ऐसे ही आरोपों के बीच हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के आरोपी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े थे। 

ताज़ा ख़बरें

तो सवाल है कि चुनाव के बीच बीजेपी और कांग्रेस के बीच ये आरोप-प्रत्यारोप क्यों है। इसका जवाब जानने से पहले यह जान लीजिए कि आख़िर यह मामला क्या था। 

यह घटना पिछले साल उदयपुर में हुई थी। 28 जून 2022 को दर्जी कन्हैयालाल की उनकी ही दुकान में घुसकर रियाज अत्तारी और गोस मोहम्मद ने धारदार हथियार से हत्या कर दी थी। कन्हैयालाल को बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा का समर्थन करने के लिए धमकियाँ मिली थीं। नूपुर को पैगंबर मुहम्मद पर उनकी टिप्पणियों के बाद पार्टी ने बर्खास्त कर दिया था, जिससे बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। पिछले साल 28 जून को गोस मोहम्मद और रियाज ग्राहक बनकर कन्हैया लाल की दुकान पर आए थे। उन्होंने वहां उसकी हत्या कर दी थी, इस जघन्य अपराध का महिमामंडन करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे ऑनलाइन साझा किया था। उसी दिन दोनों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए थे। इस केस को एनआईए ने अपने हाथ ले लिया है। इस मामले में करीब 12 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। हत्याकांड में आगे की कार्रवाई एनआईए को करनी है। 

इस घटना के बाद से ही कांग्रेस सरकार पर हमला किया जाता रहा है। यह हत्याकांड इस बार चुनाव में बीजेपी के लिए बड़ा मुद्दा बन गया है। चुनावी सभाओं में न सिर्फ़ स्थानीय नेता बल्कि बीजेपी के राष्ट्रीय नेता भी कन्हैयालाल हत्याकांड का ज़िक्र करते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार और सीएम गहलोत को कोस रहे हैं। 

पिछले महीने चित्तौड़गढ़ में एक जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने इस मुद्दे को उठाया था। उन्होंने कहा था, 'जो उदयपुर में हुआ, क्या उसकी आपने कल्पना भी की थी! जिस राजस्थान ने दुश्मन पर भी धोखे से वार न करने की परंपरा को जीया है, उस राजस्थान की धरती पर कपड़े सिलाने के बहाने लोग आते हैं और बिना डर एवं खौफ के टेलर का गला काट देते हैं।'

राजस्थान से और ख़बरें

गृहमंत्री अमित शाह ने जून महीने में आरोप लगाया था कि गहलोत सरकार तो कन्हैयालाल के हत्यारों को पकड़ना भी नहीं चाहती थी। शाह ने कहा था कि हत्यारों को एनआईए ने पकड़ा था और गहलोत झूठ बोलते हैं कि कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि मैं डंके की चोट के साथ कहता हूं कि स्पेशल कोर्ट में सुनवाई की होती तो हत्यारे फांसी पर लटक चुके होते। 

इन आरोपों पर अशोक गहलोत ने कहा था, 'अमित शाह झूठ बोल रहे हैं कि कन्हैया लाल के हत्यारे रियाज़ अत्तारी और गोस मोहम्मद को एनआईए ने पकड़ा। सच तो ये है कि वारदात के चार घंटे के अंदर इन लोगों को राजस्थान पुलिस ने धर दबोचा था।' उन्होंने यह भी कहा था कि हत्यारे बीजेपी के सक्रिय सदस्य थे और ये पता लगाना चाहिए कि उन्हें मदद करने वाले बीजेपी के नेता कौन थे। 

ख़ास ख़बरें

कुछ दिन पहले ही अशोक गहलोत ने एक बार फिर से कहा है कि कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई की थी। उन्होंने कहा कि हत्याकांड के तुरंत बाद महज चार घंटों में हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया था। गहलोत ने दावा किया कि हत्यारों का बीजेपी से कनेक्शन था इसलिए एनआईए ने अभी तक इस मामले में चालान पेश नहीं किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार ही हमलावरों को बचा रही है और चुनाव के दिनों में माहौल खराब करने के लिए राज्य सरकार पर आरोप लगा रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें