loader

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में व्यापक हिंसा, अब तक 15 मरे

पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में शनिवार को महत्वपूर्ण त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए मतदान के दौरान कम से कम 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस चुनाव को टीएमसी और बाकी दलों के लिए 2024 के संसदीय चुनावों से पहले बहुत महत्वपूर्ण चुनाव बताया गया है। यह चुनाव राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को नया आकार दे सकता है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में हुई चुनावी हिंसा में  पश्चिम बंगाल के छह जिलों में 15 लोगों के मरने की खबर है। मरने वालों में आठ टीएमसी कार्यकर्ता, तीन सीपीआई(एम) कार्यकर्ता, कांग्रेस-भाजपा और आईएसएफ के एक-एक कार्यकर्ता और एक निर्दलीय उम्मीदवार का पोलिंग एजेंट शामिल है। 9 जून से अब तक हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या 30 हो चुकी है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सुरक्षा का जिम्मा संभाले केंद्रीय बलों पर ''भारी विफलता'' का आरोप लगाया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हिंसक झड़पों में कई लोगों के घायल होने के अलावा, कम से कम दो मतदान केंद्रों पर मतपेटियाँ लूट ली गईं।

राज्य में लगभग 5.67 करोड़ लोग 22 जिला परिषदों, 9,730 पंचायत समितियों और 63,229 ग्राम पंचायतों के लिए प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान हुआ। चुनाव के नतीजे 11 जुलाई को आएंगे।

ताजा ख़बरें
पीटीआई ने बताया कि 8 जून को पंचायत चुनावों की घोषणा हुई थी। उसके बाद से ही पूरे बंगाल से व्यापक हिंसा की खबरें आ रही हैं। 
हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित मुर्शिदाबाद जिले के कपसडांगा इलाके में टीएमसी कार्यकर्ता बाबर अली की हत्या कर दी गई। जब उन्हें बहरामपुर के मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल लाया गया तो उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। शुक्रवार को मुर्शिदाबाद जिले के रेजीनगर में एक क्रूड बम विस्फोट में एक टीएमसी कार्यकर्ता की मौत हो गई। जिले के खारग्राम में एक और तृणमूल कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। 

शनिवार को कूचबिहार जिले के फलीमारी में अज्ञात बदमाशों ने भाजपा के पोलिंग एजेंट माधव विश्वास की गोली मारकर हत्या कर दी। पूर्वी बर्दवान जिले के औसग्राम के एक सीपीआई (एम) कार्यकर्ता, रजिबुल हक ने कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दम तोड़ दिया। झड़प में घायल होने के बाद उन्हें अस्पताल लाया गया था।
रजिबुल हक को पहले बर्दवान जिला अस्पताल ले जाया गया और बाद में उनकी हालत बिगड़ने पर कोलकाता रेफर कर दिया गया। पूर्वी मिदनापुर के सोनाचुरा ग्राम पंचायत के तृणमूल बूथ अध्यक्ष देवकुमार राय पर कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ता सुबल मन्ना और उनके सहयोगियों ने हमला किया। जलपाईगुड़ी में एक तृणमूल उम्मीदवार पर कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमला किया। 

इस बीच, कूचबिहार में टीएमसी बूथ समिति के अध्यक्ष, जिनकी पहचान गणेश सरकार के रूप में हुई, की रामपुर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई। घटना शुक्रवार देर रात की है। सरकार को अलीपुरद्वार के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। चुनावी हिंसा की एक अन्य घटना में, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के कार्यकर्ता हफीजुर रहमान गोली लगने से घायल हो गए। घटना कूचबिहार जिले के ओकराबारी गांव में घटी. रहमान कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार अंसार अली के चाचा थे। पुलिस ने कहा कि मालदा जिले में कांग्रेस समर्थकों के साथ झड़प में एक टीएमसी नेता के भाई की मौत हो गई। घटना मानिकचक थाना क्षेत्र के जिशारतटोला में हुई। मृतक की पहचान मालेक शेख के रूप में हुई।

पश्चिम बंगाल से और खबरें

हिंसा पर बीजेपी, टीएमसी की प्रतिक्रिया

भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने पंचायत चुनावों में हुई हिंसा पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह "चुनाव के नाम पर एक तमाशा" है। उन्होंने कहा, "जब चुनाव आयोग और सरकार मिलकर यह निर्णय लेते हैं कि सत्तारूढ़ टीएमसी चुनाव जीतेजी, तो अब जो हो रहा है वह होगा। केंद्रीय बल यहां आए लेकिन उन्हें बूथों पर नहीं भेजा गया... टीएमसी भाजपा और अन्य पर हमला कर रही है।" टीएमसी ने भी उन विपक्षी दलों पर निशाना साधा जो हिंसा के बीच राज्य में केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग कर रहे थे। पार्टी ने सवाल उठाया कि चुनाव के लिए लाये गये केंद्रीय बल कहां थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें