loader
प्रतीकात्मक तसवीर

कैंसर के अधिसूचित बीमारी बनने से मरीजों को क्या होंगे फायदे?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर संसद की स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि कैंसर को एक नोटिफाइड डिजीज यानी अधिसूचित बीमारी के रूप में घोषित किया जाना चाहिए। समिति ने सोमवार को राज्यसभा सचिवालय को सौंपी गई अपनी 139वीं रिपोर्ट में कहा है कि कैंसर को 'अधिसूचित बीमारी' बनाने से न केवल कैंसर से होने वाली मौतों का एक मज़बूत डेटाबेस बनेगा, बल्कि इसके सटीक कारणों और देश में बीमारी की व्यापकता को तय करने में भी मदद मिलेगी। जाहिर है जब वास्तविक कारण पता होंगे, विश्लेषण के लिए डाटा होगा और उसी के अनुसार मरीजों को सही सलाह मिलेगी तो इलाज भी बेहतर हो सकेगा।

अधिसूचित बीमारी होने से क्या फायदे मिल सकते हैं इसको कोराना महामारी से समझा जा सकता है। जब देश में कोरोना संक्रमण फैलने लगा था तो इसको अधिसूचित बीमारी घोषित किया गया। एड्स, खसरा, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियाँ भी अधिसूचित बीमारियाँ हैं। इनकी रोकथाम के लिए सरकारी स्तर पर कड़े क़दम उठाए जाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

नोटिफाइड डिजीज यानी अधिसूचित बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में क़ानूनन सरकारी अधिकारियों को सूचित करने की ज़रूरत होती है। 

ज़्यादा संक्रामक या बड़े पैमाने पर ख़तरनाक साबित हो रही किसी बीमारी को नियंत्रित करने के लिए अधिसूचित बीमारी घोषित की जाती है। इसके तहत डॉक्टरों और स्वास्थ्य से जुड़े पेशेवरों के लिए किसी बीमारी को क़ानूनी रूप से सूचित करना ज़रूरी होता है। पंजीकृत डॉक्टरों को स्थिति की तात्कालिकता के आधार पर ऐसी बीमारियों को तीन दिनों के भीतर ठीक से जानकारी देनी होती है, या 24 घंटे के भीतर फोन के माध्यम से मौखिक रूप से बताना होता है। इसका मतलब है कि हर सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, प्रयोगशालाओं और क्लीनिकों को बीमारी के मामलों की रिपोर्ट सरकार को देनी होती है।

इससे जानकारी इकट्ठी की जाती है और इससे अधिकारियों को बीमारी की निगरानी करने में मदद मिलती है। इससे बीमारी के संभावित प्रकोपों ​​की प्रारंभिक चेतावनी भी मिलती है। अधिसूचित बीमारी घोषित किए जाने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम, 1969 के तहत डब्ल्यूएचओ को बीमारी की रिपोर्ट करने की ज़रूरत भी होती है। ऐसा इसलिए ताकि इसकी वैश्विक निगरानी और सलाहकार भूमिका में मदद मिल सके। 

किसी भी अधिसूचित बीमारी की सूचना देने में विफलता एक आपराधिक जुर्म है और राज्य सरकार ऐसी चूक करने वालों के ख़िलाफ़ ज़रूरी कार्रवाई कर सकती है।

यह प्रक्रिया सरकार को बीमारी को ट्रैक करने, उसका उन्मूलन करने और नियंत्रण करने के लिए एक योजना तैयार करने में भी मदद करती है। जाहिर है जब सरकार के पास कैंसर मरीज़ों, ऐसे मरीज़ों की मौत की वजह, बीमारियों की वास्तविक स्थिति, दवाइयों, इलाज व इसके प्रभाव के बारे में आँकड़े होंगे तो इस बीमारी से निपटने के लिए बेहतर रणनीति भी बन सकेगी।

बता दें कि केंद्र सरकार ने हैजा, डिप्थीरिया, एन्सेफलाइटिस, कुष्ठ, मेनिन्जाइटिस, पर्टुसिस (काली खांसी), प्लेग, तपेदिक, एड्स, हेपेटाइटिस, खसरा, पीला बुखार, मलेरिया डेंगू, आदि जैसी कई बीमारियों को अधिसूचित किया है। इनका क्रियान्वयन राज्य सरकारों के हाथों में है।

देश से और ख़बरें

बहरहाल, संसदीय समिति की 'कैंसर केयर प्लान एंड मैनेजमेंट: प्रिवेंशन, डायग्नोसिस, रिसर्च एंड अफोर्डेबिलिटी ऑफ कैंसर ट्रीटमेंट' नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मौत के वास्तविक कारण पर साफ़ साफ़ आँकड़ा नहीं है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार संसदीय समिति का कहना है कि मौत के वास्तविक कारण का उल्लेख किए बिना कई बार मौत को केवल कार्डियो-रेस्पिरेट्री विफलता के रूप में दर्ज किया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार सांसद राम गोपाल यादव की अध्यक्षता वाली समिति ने पंजीकरण, रीयल-टाइम डेटा संग्रह, परामर्श, कैंसर देखभाल के लिए सहायक संसाधनों के साथ-साथ इंटरैक्टिव टूल के लिए CoWIN जैसा पोर्टल बनाने की सिफारिश की है।

उसमें आगे कहा गया है कि उस पोर्टल पर कैंसर से प्रभावित लोगों को उपचार और इसके प्रबंधन के मार्गदर्शन करने की जानकारी भी होनी चाहिए। समिति को पूरा विश्वास है कि कैंसर को अधिसूचित बीमारी बनाने से निश्चित रूप से कैंसर से होने वाली मौतों का एक मजबूत डेटाबेस बनेगा और देश में कैंसर के प्रसार को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार समिति ने राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम यानी एनसीआरपी पर अपनी गहरी नाराजगी जताई है जो 1982 से जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री यानी पीबीसीआर और अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्ट्री के माध्यम से काम कर रहा है। भारतीय आबादी का केवल 10 प्रतिशत ही पीबीसीआर के अंतर्गत आता है।

समिति यह भी सिफारिश करती है कि मंत्रालय पीबीसीआर के दायरे का विस्तार करने के लिए उपाय करे और देश भर में कैंसर की घटनाओं और प्रकारों के बारे में सटीक जानकारी के लिए अधिक ग्रामीण-आधारित पीबीसीआर तैयार करे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें