loader

क्या चीन भी आर्थिक मंदी की राह पर? दुनिया के सामने संकट!

चीन की मौजूदा आर्थिक स्थिति ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। यह चिंता आर्थिक संकट का है। आशंका है कि कहीं श्रीलंका जैसे आर्थिक संकट तो नहीं होगा! यदि ऐसा हुआ तो यह दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए अशुभ संकेत होगा। ऐसा आर्थिक जानकारों का कहना है।

चीन के आर्थिक संकट का नतीजा दुनिया भर में कितना घातक होगा और इसका क्या-क्या असर होगा, यह जानने से पहले यह जान लें कि चीन में आख़िर अभी ऐसा क्या हो रहा है कि आर्थिक मंदी का अंदेशा जताया जाने लगा है। चीन के रियल एस्टेट डेवलपर्स डीफॉल्ट कर रहे हैं।  चीन के बैंकों की हालत दयनीय है। चीन का कुल कर्ज तेजी से बढ़ रहा है, जो उसके जीडीपी का कई गुना ज़्यादा है। ये वे संकेत हैं जिसे मंदी की आहट के तौर पर देखा जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

चीन में जो सबसे बड़ा संकट बताया जा रहा है वह है रियल एस्टेट का संकट। दरअसल, चीन का रियल एस्टेट सेक्टर कर्ज में डूबा हुआ है। इसी वजह से निवेशक इस सेक्टर से दूरी बना रहे हैं। इसी संकट की वजह से कई अरबपतियों की संपत्ति में बेहद कमी आ गई है। एशिया की सबसे अमीर महिला यांग ह्यूयान ने अपनी आधी दौलत गंवा दी है। वह चीन की प्रॉपर्टी मार्केट की दिग्गज शख्स थीं। बीते एक साल में उनकी संपत्ति 11 अरब डॉलर से ज़्यादा घट चुकी है। 

पिछले साल चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांडे पर क़रीब 300 अरब डॉलर का कर्ज था, उसने अपने बॉन्ड रीपेमेंट्स में डीफॉल्ट किया। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते से चीन के 91 शहरों में 300 से ज्यादा प्रोजेक्ट में मकान मालिकों ने ईएमआई चुकाने से इनकार कर दिया है। ऐसा इसलिए कि डेवलपर्स उन्हें मकान नहीं दे रहे। द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स को अब आशंका है कि इस साल राष्ट्रीय प्रॉपर्टी की बिक्री में 28% -33% की गिरावट आएगी। इसने कहा है कि हमारे पूर्व पूर्वानुमान से यह लगभग दोगुना है।

बैंक के आगे टैंक क्यों तैनात करना पड़ा?

इसके अलावा, चीन का बैंकिंग सिस्‍टम भी ख़राब हालत में है। इसकी दयनीय हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है हेनान प्रांत में बैंक ऑफ चीन की शाखा की सुरक्षा के लिए सड़क पर सरकार को टैंक तैनात करने पड़े हैं। ऐसा इसलिए कि बैंक के लोगों के पैसे वापस करने से इनकार करने के बाद पिछले कुछ सप्ताह से पुलिस और लोगों के बीच में झड़पें हो रही हैं।

रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन के हेनान प्रांत के कई छोटे बैंक दिवालिया हो गए। अब आशंका जताई जा रही है कि चीन के दूसरे प्रांतों में भी ऐसे सैकड़ों बैंक दिवालिया हो सकते हैं।

चीन का कुल कर्ज तेजी से बढ़ रहा है। यह उसके जीडीपी का 264% है। इसमें कॉरपोरेट और व्यक्तिगत ऋण भी शामिल हैं। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में 2009 के बाद से कर्ज के आधार पर विकास की रणनीति पर अमल हो रहा है। इसी वजह से कर्ज बेहद ज़्यादा हो गया है। अब क्योंकि कोरोना महामारी के बाद से विकास की रफ़्तार धीमी पड़ी है तो कर्ज का भार बढ़ता हुआ दिख रहा है। इसका असर भी हो रहा है। लोगों की आमदनी कम होने का अनुमान है। इस साल दूसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 0.4% पर आ गई है। यह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के लिए अच्छे संकेत तो नहीं ही हैं।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

एक संकट बिजली का भी पैदा होता हुआ दिख रहा है। चीन कोयले की कमी से जूझ रहा है। पर्याप्‍त बिजली नहीं होने से चीन के औद्योगिक क्षेत्रों में घंटों बिजली कटौती हो रही है। इससे चीन का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर प्रभावित हुआ है। 

इन्हीं वजहों से आशंकाएँ इस बात की जताई जा रही हैं कि चीन इस संकट से जल्द उबरता हुआ नहीं दिख रहा है। दुनिया के कई छोटे देश आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और इससे दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाएँ मामूली रूप से प्रभावित हुई हैं। लेकिन यदि चीन की अर्थव्यवस्था में मंदी आती है तो इसका असर उन छोटे देशों की तरह नहीं होगा। आशंका है कि यह पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिला देगी और दुनिया में लंबी मंदी चलने की आशंका को बल देगी। इससे भारत भी अछूता नहीं रहेगा। आईएमएफ़ ने भारत के विकास दर को चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास दर के अनुमान को 8.2% से घटाकर 7.4% कर दिया है। इसके लिए जो कारण बताए गए हैं उसमें से एक कारण चीन में मंदी की आशंका को भी बताया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें