loader

गेहूँ एमएसपी से भी महंगा क्यों बिक रहा है; क्या संकट का संकेत है?

गेहूँ खरीद में इस बार ग़जब हो रहा है। निजी खरीदार सरकारी दाम से भी ज़्यादा महंगा गेहूँ ख़रीद रहे हैं। यानी मोटे तौर पर कहें तो गेहूं की खरीद की लूट मची है! सरकारी दाम यानी एमएसपी पर गेहूँ खरीद का सरकार का लक्ष्य पूरा होता नहीं दिख रहा है। सरकारी मंडियाँ खाली दिख रही हैं। तो आख़िर ऐसा क्यों हो रहा है? क्या गेहूँ की पैदावार कम हुई है या फिर व्यापारी कालाबजारी के लिए गेहूँ खरीदकर जमा कर रहे हैं और क़ीमतें ऊपर चढ़ने पर महंगे दामों पर बेचेंगे? गेहूं खरीद के ऐसे हालात होने का मतलब क्या है? 

यह सवाल ख़ासकर इसलिए अहम है कि देश में अभी गेहूं की कटाई का मौसम चल रहा है और ऐसे में सरकारी खरीद बेहद कम होना चिंता की बात है। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि इस साल गेहूं की फसल पहले की तुलना में कम होने के कारण देश को निर्यात से सतर्क रहने की ज़रूरत है, ऐसा न हो कि आने वाले महीनों में आपूर्ति की कमी हो जाए।

ताज़ा ख़बरें

प्रत्याशित निर्यात के कारण मार्च 2022 में औसत गेहूं की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14% की वृद्धि हुई। ऐसा इसलिए कि निजी व्यापारी सरकार की तुलना में अधिक क़ीमतों की पेशकश कर रहे हैं। सरकार ने इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 2015 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। लेकिन मध्य प्रदेश पंजाब और राजस्थान से ख़बरें आ रही हैं कि किसानों को इस बार निजी व्यापारी एमएसपी से भी 300-400 रुपये ज़्यादा प्रति क्विंटल की पेशकश कर रहे हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी जहाँ पिछले साल गेहूँ औसत रूप से 1500-1600 रुपये प्रति क्विंटल बिका था, इस बार 1900-2000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है। 

इन हालातों के बीच ही सरकारी खरीद बेहद कम हुई है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब की सरकारी मंडियों में लगता है कि सूना पड़ा है। वहाँ गेहूँ के ढेर न के बराबर दिख रहे हैं। 'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, 1-25 अप्रैल के बीच सरकार की खरीद पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 38% कम है। इससे चिंता बढ़ रही है कि क्या सरकार 4.4 करोड़ टन के अपने खरीद के लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होगी? आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सरकार ने 1-24 अप्रैल, 2022 के बीच 11 राज्यों में अपने खरीद केंद्रों से 13.6 मिलियन टन गेहूं खरीदा। इसकी तुलना में सरकार ने पिछले साल इसी अवधि में 22 मिलियन टन गेहूं की खरीद की थी।

जिस धीमी गति से गेहूं की सरकारी खरीद हो रही है उससे जानकारों का यह भी कहना है कि सरकार इस बार खरीद के अपने लक्ष्य से पीछे रह जाएगी। बता दें कि खाद्य मुद्रास्फीति को रोकने के लिए सरकारी स्टॉक काफी अहम है।

कहा जा रहा है कि इस बार गेंहू की फ़सल मौसम से भी प्रभावित हुई है। लेकिन कहा जा रहा है कि मार्च और अप्रैल महीने में ही ज़्यादा गर्मी पड़ने से गेहूँ की फ़सल पकने से पहले ही सूख गई और इस बार यह उतनी अच्छी नहीं हुई है। लेकिन सवाल है कि क्या इससे इतना ज़्यादा फर्क पड़ा है कि आपूर्ति प्रभावित हो जाए? किसानों का कहना है कि गर्मी का उतना ज़्यादा असर नहीं हुआ है। प्रति एकड़ क़रीब 1 क्विंटल का नुक़सान हुआ है। जहाँ पहले क़रीब 13-14 क्विंटल उपज होती थी इस पर औसतन 12-13 क्विंटल के आसपास हो रही है। बता दें कि इस साल फरवरी में आधिकारिक तौर पर पूर्वानुमान लगाया गया था कि 111 मिलियन टन की बंपर पैदावार होगी जो पिछले साल 109.59 मिलियन टन थी। लेकिन क्या पूर्वानुमान के अनुसार उपज हो पाएगी?

wheat price high as export increased amid ukraine russia war - Satya Hindi

तो सवाल है कि जो भी गेहूँ की पैदावार हुई है उसकी यदि सरकारी खरीद नहीं हो पा रही है तो आख़िर वह गेहूँ जा कहाँ रहा है?  

कहा जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध के कारण गेहूँ की खरीद में ये तमाम बदलाव दिख रहे हैं। विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय गेहूं बाजार में भारत की भूमिका की ओर इशारा कर रहे हैं। ऐसी रिपोर्टें हैं कि यूक्रेन के रूस के साथ युद्ध में फंसने से गेहूँ के इन दोनों प्रमुख निर्यातकों से गेहूं की आपूर्ति गिरी है। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया है। गेहूं उत्पादन में रूस दुनिया में तीसरे स्थान पर है और यूक्रेन आठवें स्थान पर है। इससे दुनिया भर में गेहूँ की मांग में तेजी पकड़ने के आसार हैं। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

समझा जाता है कि यूक्रेन और रूस के गेहूँ निर्यात में कमी को भारत ने पूरा करने के लिए क़दम उठाया है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार 15 अप्रैल को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं आयात करने वाला देश मिश्र इस साल भारत से 1 मिलियन टन गेहूं का आयात करना चाहता है। भारत बढ़ी हुई वैश्विक मांग को भुनाने की कोशिश कर रहा है, जिसमें प्रमुख गेहूं-आयात करने वाले देशों में व्यापार प्रतिनिधिमंडल भेजे जा रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 में भारत ने 6.6 मिलियन टन का रिकॉर्ड गेहूं निर्यात किया जो 2020-21 की तुलना में तीन गुना अधिक है। लेकिन जैसे-जैसे भारत निर्यात को और बढ़ावा देगा, घरेलू और वैश्विक दोनों स्तर के जोखिम होंगे। एक बड़ा जोखिम तो यही है कि कहीं निर्यात के चक्कर में देश में खाद्य सुरक्षा पर ही कोई आँच न आने लगे? क्या सरकारी खरीद में आई कमी को ध्यान में रखा जा रहा है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें