loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

केरल: रैली में नारे लगाते बच्चे के वायरल वीडियो पर विवाद क्यों?

केरल में पिछले हफ्ते एक राजनीतिक रैली के दौरान एक नाबालिग लड़के को नफरती नारे लगाते देखे जाने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और कुछ लोगों पर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई तब हुई है जब केरल उच्च न्यायालय ने राजनीतिक और धार्मिक रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल के बारे में चिंता व्यक्त की। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी राजनीतिक रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जताई और केरल पुलिस पर कार्रवाई के लिए दबाव डाला।

इन घटनाक्रमों के बाद एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार हिरासत में लिया गया व्यक्ति कोट्टायम के एराट्टुपेटा का रहने वाला है और आशंका है कि वह बच्चे को रैली में लेकर आया था। पुलिस ने इस मामले में पीएफआई अलाप्पुझा जिला अध्यक्ष नवास वंदनम और जिला सचिव मुजीब के खिलाफ भी केस दर्ज किया है।

ताज़ा ख़बरें

बच्चे द्वारा नफ़रती नारा लगाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में दिखता है कि बच्चा रैली में एक व्यक्ति के कंधे पर बैठा है और वह कथित तौर पर हिंदुओं और ईसाइयों के ख़िलाफ़ नारे लगाता है।

माना जा रहा है कि यह वीडियो शनिवार को केरल के अलाप्पुझा में मुसलिम समूह पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफ़आई द्वारा आयोजित एक मार्च का है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार यह वीडियो सामने आने पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने कहा, 'इस तरह की गतिविधियों में बच्चों को शामिल करना किशोर न्याय अधिनियम के ख़िलाफ़ है। हम प्राथमिकी दर्ज करने के लिए संबंधित जिले को लिख रहे हैं। सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। यह एक संज्ञेय अपराध है।' 

केरल से और ख़बरें

जब बच्चे द्वारा रैली में नफ़रती नारा लगाने के मामले की सुनवाई अदालत में हुई तो इसने भी सख़्त टिप्पणी की। जस्टिस गोपीनाथ ने सोमवार को कहा, 'क्या वे उस नई पीढ़ी को इसके लिए बढ़ावा नहीं दे रहे हैं जो अपने मन में धार्मिक घृणा के साथ पल-बढ़ रही है? जब यह बच्चा बड़ा हो जाएगा, तो उसका दिमाग पहले से ही इस तरह की बयानबाजी के आदी हो जाएगा। कुछ किया जाना चाहिए।' 

पीएफआई के अधिकारियों ने कहा है कि शनिवार को अलाप्पुझा में एक मार्च के दौरान उनके पास आधिकारिक नारे थे। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, 'यह नारा उनमें से नहीं था। विभिन्न जगहों से बहुत सारे कार्यकर्ता मार्च में शामिल हुए। जब ​​स्वयंसेवकों ने इस नारे को देखा तो उन्होंने उस नारे को लगाने से रोका।'

ख़ास ख़बरें

राजनीतिक दलों ने इस मामले में नफ़रती नारे लगाए जाने की निंदा की है। घटना की निंदा करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि इस घटना के वीडियो और मीडिया रिपोर्टों ने केरल को झकझोर दिया है। उन्होंने नफ़रती नारे वाले मामले को निंदनीय बताया है। इस बीच बीजेपी नेता केजे अल्फोंस ने दक्षिणी राज्य में बढ़ते कट्टरपंथ पर चिंता व्यक्त की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें