loader

स्वाति मालीवाल केस- सीसीटीवी फुटेज में छेड़छाड़ हुई लगती है: पुलिस

स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट हुई या नहीं, क्या सीसीटीवी फुटेज से यह साफ़ हो सकता है? जहाँ सीएम हाउस के दरवाजे के पास की फुटेज सोशल मीडिया पर जारी कर दावा किया गया है कि उनके साथ बिल्कुल भी मारपीट हुई नहीं लगती है, वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा है कि मुख्य आरोपी विभव कुमार ने सबूत नष्ट करने के लिए 13 मई की घटना के सीसीटीवी फुटेज से छेड़छाड़ की होगी।

13 मई की वह घटना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर आप सांसद स्वाति मालीवाल के साथ कथित तौर पर मारपीट से जुड़ी है। इसी मामले में पुलिस ने अपने रिमांड नोट में कहा है कि मुख्यमंत्री आवास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का एक हिस्सा खाली दिख रहा है।

ताज़ा ख़बरें

स्वाति ने एफ़आईआर दर्ज कराई है कि दिल्ली के सीएम के आवास पर उनके साथ मारपीट की गई थी, उन्होंने दिल्ली पुलिस में दर्ज एफआईआर में केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार को आरोपी बनाया है।

एफ़आईआर में स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया है कि कैसे विभव कुमार ने उन्हें 7-8 बार थप्पड़ मारे, बार-बार उनके सीने, पेट और उसके निचले हिस्से में लातें मारीं। उन्होंने इसमें अपने मासिक धर्म आने का ज़िक्र करते हुए कहा है कि वह हमला रोकने के लिए गिड़गिड़ाती रहीं, लेकिन आरोपी नहीं रुका। विभव कुमार को गिरफ्तार कर पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

अब स्वाति ने आम आदमी पार्टी द्वारा रविवार को किए गए विरोध-प्रदर्शन को लेकर ट्वीट किया है और कहा है कि आरोपी को बचाने के लिए मार्च निकाला गया। उन्होंने 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार-हत्याकांड का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, 'एक समय था जब वह निर्भया को न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे थे। बारह साल बाद वे उस आरोपी को बचाने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं जिसने सीसीटीवी फुटेज हटा दिया और फोन को फॉर्मेट कर दिया। काश, उन्होंने मनीष सिसोदिया के लिए इतनी मेहनत की होती। वो यहाँ होते तो शायद मेरे साथ इतना बुरा नहीं होता।' 
delhi police alleges cctv footage may have been tampered in swati maliwal case - Satya Hindi

केजरीवाल के घर से सीसीटीवी डीवीआर जब्त

स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के आरोप के मामले में अतिरिक्त डीसीपी अंजिता चेप्याला और सिविल लाइन्स के थाना प्रभारी समेत दिल्ली पुलिस अधिकारियों की एक टीम रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। पुलिस टीम ने संभावित रूप से 13 मई के फुटेज की जांच करने के लिए सीएम के आवास से सीसीटीवी डीवीआर यानी डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर लिया। 

इस बीच केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा ने स्वाति मालीवाल को उनके खिलाफ एक साजिश का हिस्सा बनने के लिए ब्लैकमेल किया था क्योंकि वह भ्रष्टाचार के मामले का सामना कर रही हैं। 

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने सुबह कहा था कि उसे डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर नहीं मिला। मुख्यमंत्री आवास के सीसीटीवी कैमरे लोक निर्माण विभाग यानी पीडब्ल्यूडी के दायरे में आते हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, रिमांड नोट में कहा गया कि विभाग के एक जूनियर इंजीनियर ने पुलिस को एक पेन ड्राइव में एक वीडियो दिया है जो खाली पाया गया। इसमें कहा गया है कि जांच से पता चला कि जूनियर इंजीनियर के पास डीवीआर तक पहुंच नहीं थी।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आरोपी जाँच में सहयोग नहीं कर रहा है। उसने कहा है कि उन्होंने प्रभावशाली पद पर काम किया है और वह सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। रिमांड नोट में यह भी कहा गया है कि विभव कुमार को फरवरी 2015 में मुख्यमंत्री के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था और एक लोक सेवक के काम में बाधा डालने के 2007 के एक मामले में इस साल अप्रैल में हटा दिया गया था। 

दिल्ली से और ख़बरें

रिमांड नोट में कहा गया है कि सांसद पर हमला बेहद गंभीर मामला है और यह हमला घातक हो सकता था। इसमें कहा गया है कि जब विभव कुमार से घटना के बारे में पूछताछ की गई तो वह टालमटोल करने लगे। नोट में कहा गया है कि मालीवाल का बयान उनकी मेडिकल रिपोर्ट के अनुरूप है।

पुलिस ने कहा है कि आरोपी विभव कुमार के आईफोन 15 को फॉर्मेट कर दिया गया है और डेटा विशेषज्ञ द्वारा इसकी जांच की जानी चाहिए।

स्वाति मालीवाल के आरोपों पर उठाए सवाल

आम आदमी पार्टी ने तो स्वाति मालीवाल के आरोपों को खारिज किया ही है, विभव कुमार के वकील राजीव मोहन ने कई गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि मालीवाल बिना अपॉइंटमेंट के मुख्यमंत्री के आवास पर गईं और दिल्ली पुलिस तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने घटना के तीन दिन बाद 16 मई को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

वकील ने कहा कि न तो स्वाति ने एमरजेंसी हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद कोई चिकित्सा सहायता मांगी, न ही थानाधिकारी ने उनसे मिलने के बाद कोई मेडिकल शीट तैयार की। इसके विरोध में दिल्ली पुलिस के वकील ने कहा है कि एफ़आईआर के अनुसार स्वाति हमले के बाद सदमे में थीं और ठीक होने के बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

ख़ास ख़बरें

बीजेपी के इशारे पर आरोप लगाए गए: आप

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि स्वाति ने जो मारपीट के ये आरोप लगाए हैं वे बीजेपी के इशारे पर लगाए गए हैं। इस मामले में आप की वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा है कि आप की राज्यसभा सांसद को बीजेपी की साजिश के तहत दिल्ली के सीएम के घर भेजा गया था।

आतिशी ने शुक्रवार को कहा, 'जब से अरविंद केजरीवाल जी जेल से बाहर आए हैं, तब से बीजेपी बौखलाई हुई है। इसी क्रम में बीजेपी ने एक साजिश रची और इसमें स्वाति मालीवाल जी को चेहरा बनाया गया।' उन्होंने आगे कहा, 'स्वाति मालीवाल जी बिना किसी अप्वाइंटमेंट के सीएम आवास पहुँचीं और वह मुख्यमंत्री जी पर आरोप लगाना चाहती थीं, लेकिन उस समय वहां सीएम नहीं थे और वह बच गए। इसके बाद विभव कुमार जी पर आरोप लगाए गए।' उन्होंने कहा कि आज सामने आए एक वीडियो ने स्वाति मालीवाल जी के आरोपों का सच सबके सामने रख दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें