loader

लंबा जीना है…? तो बस ऐसा खाना खाएँ

लंबा जीना चाहते हैं तो स्वाद ही नहीं, खाने के मेन्यू का भी ध्यान रखें। मेन्यू में सिर्फ़ चिकन-मटन या दूध-पनीर ही नहीं, बल्कि सब कुछ हो। यानी संतुलित आहार। हर रोज़ खाने में हरी सब्जी, दूध, मीट, पनीर, अंडे जैसी चीज़ें एक तय मात्रा में हों। न तो ज़्यादा और न ही कम। ऐसा नहीं करें तो क्या होगा? इसके लिए जानी-मानी अंतरराष्ट्रीय पत्रिका लांसेट की रिपोर्ट को पढ़ें। लांसेट ने एक रिपोर्ट में कहा है कि संतुलित भोजन नहीं लेने से हर साल क़रीब 1.10 करोड़ लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है। इसका मतलब यह हुआ कि सही खाना खाया जाए तो इतने लोग लंबे समय तक जी सकते हैं। 

लांसेट पत्रिका ने इसी हफ़्ते दुनिया भर में 'डायट' यानी खाने की मात्रा को लेकर रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट को ‘ईट-लांसेट कमीशन’ ने तैयार किया है जिसमें 16 देशों के 18 सह-लेखक और 19 विज्ञानी शामिल थे। रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं।

  • लांसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि संतुलित आहार के लिए एक व्यस्क को हर रोज़ क़रीब 2500 कैलोरी ज़रूरी होती है। इसमें गेहूँ-चावल जैसे अनाज वाली 800 कैलोरी, सब्जी-फल वाली 204 कैलोरी और रेड मीट वाली 30 कैलोरी से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। 
lancet study suggests to take healthy diet to live longer - Satya Hindi
पत्रिका ने विश्व भर में शुगर और रेड मीट को खाने में 50 फ़ीसदी कम करने और हरी सब्जियों व फल को बढ़ाने की सलाह दी गई है। रेड मीट में बीफ, भेड़, सुअर के माँस आते हैं। खाने में अलग से शुगर या अलग से वसा यानी घी वाली चीज़ें नहीं लेने का भी सुझाव दिया गया है। खाने में ओलिव, कनोला, सरसों जैसे वेजिटेबल ऑयल लें। बटर और घी को कम से कम खाएँ।

मीट खाएँ या न खाएँ?

लांसेट कमीशन ने हेल्दी डाइट में रेड मीट को शामिल करने का सुझाव दिया है, लेकिन कई देशों में रेड मीट ज़रूरत से ज़्यादा खाए जाने के कारण इसे कम करने और अनाज और हरी सब्जियाँ ज़्यादा खाने पर ज़ोर दिया गया है। मीट में प्रोटीन की मात्रा काफ़ी होती है, जो शरीर के लिए ज़रूरी है। हालाँकि रिपोर्ट में शाकाहारियों का भी ख़याल रखा गया है। यानी जो माँस नहीं खाते हैं वे प्रोटीन वाला दूसरा विकल्प अपना सकते हैं। 

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि कई देशों में लोग रेड मीट ज़रूरत से ज़्यादा खाते हैं तो कई देशों में काफ़ी कम। उत्तरी अमेरिकी देशों में ज़रूरत से क़रीब सात गुना ज़्यादा मीट की ख़पत होती है। लेकिन भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लोगों को ज़रूरत का आधा ही मिल पाता है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत जैसे देशों में आलू जैसे कंद-मूल शरीर की ज़रूरत के हिसाब से ज़्यादा खाते हैं। अफ़्रीका के सहारा क्षेत्र में तो लोग तय मात्रा से क़रीब आठ गुना ज़्यादा तक खाते हैं। असंतुलित भोजन के कारण लोग पहले कुपोषण का और फिर कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

लांसेट ने रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया भर में लोगों का स्वास्थ्य ख़राब होने का सबसे बड़ा कारण बढ़िया आहार नहीं मिलना रहा है। फ़िलहाल पोषण वाला खाना तो दूर, क़रीब 80 करोड़ लोगों को तो भरपेट खाना भी नहीं मिलता है।
इसका साफ़ मतलब यह हुआ कि बड़ी तादाद में लोग कुपोषित हैं। और कुपोषण से खून की कमी यानी एनीमिया, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, पाचन-तंत्र में ख़राबी जैसी पचासों बीमारियाँ पैदा होती हैं। अब ज़ाहिर है बीमारियाँ तो उम्र को कम ही करेंगी या ज़िंदगियाँ भी निगलेंगी। लांसेट ने इन्हीं ख़तरों से बचने के लिए संतुलित आहार की रिपोर्ट तैयार की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें