loader

डब्ल्यूएचओ ने एक और महामारी की चेतावनी दी, ज़्यादा घातक होगी!

जिस तरह से अभी कोरोना संक्रमण का मामला ख़त्म भी नहीं हुआ है, चीन सहित कुछ देशों में इसकी संभावित लहर की आशंका है और उस बीच अब एक और ज़्यादा घातक महामारी को लेकर आगाह किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के प्रमुख, टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक चेतावनी दी है कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि वह कोरोना महामारी से भी अधिक घातक हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा, 'वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड का अंत वैश्विक स्वास्थ्य ख़तरे के रूप में कोविड का अंत नहीं है।' उन्होंने कहा, 'एक अन्य प्रकार के वैरिएंट के उभरने का ख़तरा है जो बीमारी और मौत के मामलों में उछाल का कारण बनेगा, और एक और बीमारी का ख़तरा भी है जो अधिक घातक हो सकता है।'

ताज़ा ख़बरें

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए यह बात कही। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने यह भी चेताया है कि ऐसी बीमारियों के दो संकटों के एक साथ आने से ख़तरा और ज़्यादा बढ़ सकता है और ऐसे में प्रभावी वैश्विक तंत्र की ज़रूरत होगी। उन्होंने कहा कि यह तंत्र ऐसा होना चाहिए जो सभी प्रकार की आपात स्थितियों से निपटे।

उन्होंने सलाह दी, 'जब अगली महामारी दस्तक दे- और यह आएगी- तो हमें निर्णायक, सामूहिक और एक समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।'

उन्होंने कहा है कि पांच वर्षीय पहल एक अरब से अधिक लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने का आह्वान करती है। एक अरब से अधिक लोग स्वास्थ्य आपात स्थितियों से बेहतर ढंग से सुरक्षित हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि महामारी ने हमें बेपटरी कर दिया है, लेकिन इसने हमें जताया है कि क्यों सतत विकास लक्ष्यों को पाना हमारा केंद्रीय मुद्दा होना चाहिए और हमें उसी तत्परता और दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ाना चाहिए, जिसके साथ हम इस महामारी का मुकाबला करते हुए आगे बढ़े।
स्वास्थ्य से और ख़बरें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए एक नई चिंता का कारण अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात स्थितियों का लगातार होना है। 

आपात स्थिति से WHO दबाव में?

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ सलाहकार का कहना है कि इन वैश्विक या अंतरराष्ट्रीय महामारियों के कारण डब्ल्यूएचओ को कई बार सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपातकालीन स्थितियों की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके कारण संगठन पर ही बोझ पड़ा है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए संगठन की आपातकालीन प्रतिक्रिया समीक्षा समिति के प्रमुख प्रोफेसर वलीद अम्मार ने कहा कि स्वास्थ्य की स्थिति के कारण डब्ल्यूएचओ पर लगातार बढ़ती मांगों के परिणामस्वरूप उपलब्ध धन और दुनिया में उसके कर्मचारी की कमी की खाई चौड़ी हो रही है।

ख़ास ख़बरें

समिति की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मार्च तक डब्ल्यूएचओ 53 उच्च-स्तरीय स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपट रहा था। इनमें कोविड-19, हैजा और मारबुर्ग वायरस का प्रकोप जैसी महामारियां शामिल थीं। भूकंप और बाढ़ जैसी स्थितियों से भी निपटना पड़ा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और तूफान जैसी प्राकृतिक घटनाओं की संख्या भी बढ़ रही है, जिसका स्वास्थ्य क्षेत्र पर प्रभाव पड़ रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें