loader

हिमाचल प्रदेश: कैबिनेट की पहली बैठक में पुरानी पेंशन योजना बहाल

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में राज्य में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करने का फैसला लिया गया है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान हिमाचल प्रदेश की जनता से वादा किया था कि अगर वह सत्ता में आई तो ओपीएस को बहाल करेगी।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इस मामले में गहराई से अध्ययन किया गया है और वित्त विभाग के अफसरों ने ओपीएस की बहाली के संबंध में आपत्ति व्यक्त की है। लेकिन इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में नई पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों को ओपीएस में शामिल किया जाएगा और कर्मचारियों से बात करने के बाद ही इसका खाका तैयार किया जाएगा। 

Himachal Pradesh reinstates Old Pension Scheme - Satya Hindi

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार वोटों के लिए ओपीएस को बहाल नहीं कर रही है बल्कि कर्मचारियों के आत्मसम्मान और उनकी सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला ले रही है। 

चुनाव में बना था मुद्दा

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में ओपीएस की बहाली एक बड़ा मुद्दा बना था। हिमाचल प्रदेश में एनपीएस के खिलाफ कर्मचारियों ने मोर्चा खोला हुआ था। कर्मचारी महासंघ ने राज्य की पूर्ववर्ती जयराम ठाकुर सरकार को चेतावनी दी थी कि वह ओपीएस को बहाल करे वरना चुनाव में खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहे। कर्मचारियों ने चुनाव से पहले शिमला में इस योजना को बहाल करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल भी की थी। 

68 सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 40 सीटों पर जीत मिली थी जबकि बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिली थी।

ओपीएस की बहाली के लिए आंदोलन कर रहे कर्मचारियों ने जयराम ठाकुर सरकार से इस संबंध में कई बार गुहार लगाई थी। कर्मचारियों के लगातार प्रदर्शन के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एलान किया था कि उनकी सरकार इस मामले में एक कमेटी बनाएगी। लेकिन यह बीजेपी के उत्तर प्रदेश के चुनाव के दौरान लिए गए स्टैंड के बिलकुल खिलाफ था। 

उत्तर प्रदेश के चुनाव के दौरान बीजेपी ने कहा था कि ओपीएस को लागू करना संभव नहीं है लेकिन उसके बाद कुछ राज्य सरकारों ने इसे लागू किया है। 

ताज़ा ख़बरें

पंजाब में बनी आम आदमी पार्टी की सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया है। इसके अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड की सरकारों ने भी अपने-अपने राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया है। 

कैसे दी जाती है पेंशन?

कर्मचारियों की मौजूदा पेंशन व्यवस्था में कर्मचारी के मूल वेतन और डीए के 10 प्रतिशत के बराबर कर्मचारी और इसका 14 प्रतिशत सरकार जमा करती है। इस पैसे को एबीआई, यूटीआई और एलआईसी के पास जमा किया जाता है। जब कर्मचारी रिटायर होता है तो इस जमा राशि का 60 प्रतिशत उसे नकद भुगतान कर दिया जाता है। शेष 40 प्रतिशत राशि पेंशन के लिए रोक ली जाती है। इसी पैसे से होने वाले मुनाफे को कर्मचारियों को पेंशन के रूप में दिया जाता है।

हिमाचल से और खबरें

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2004 से राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की शुरूआत की थी। 1 जनवरी, 2004 से केंद्रीय निकायों के सभी कर्मचारी, जिनकी नियुक्ति उपरोक्‍त तिथि या उसके बाद हुई है, इसके तहत आते हैं। 2004 के बाद स्थाई हुए तमाम ऐसे सरकारी कर्मचारी अब सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जो 2004 के पहले ठेके पर काम कर चुके थे, इन लोगों को पेंशन की राशि इतनी कम मिल रही है कि मौजूदा सरकारी कर्मचारी डरे हुए हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद उनका क्या होगा।

कर्मचारियों का कहना है कि एनपीएस में पेंशन के रूप में मिलने वाला पैसा ओपीएस की तुलना में बहुत कम होता है और महंगाई के बढ़ने का इस पर असर नहीं होता और यह फिक्स्ड बना रहता है। इसलिए उनकी मांग है कि ओपीएस को बहाल किया जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें