loader

करतारपुर समारोह में कैप्टन ने बाजवा को सुनाई खरी-खरी

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पंजाब के गुरदासपुर ज़िला स्थित बाबा नानक डेरा से पाकिस्तान को लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के लिए सोमवार को नींव रखी। इस मौक़े पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख का नाम लेकर उन्हें कड़ी चेतावनी भी दे दी। बीते दिनों पंजाब में हुए आतंकवादी हमले को ख़ालिस्तान आंदोलन को फिर खड़ा करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री की टिप्पणी संभवतः इसी संदर्भ में थी।मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान सेना के प्रमुख क़मर बाजवा का नाम लेकर उन पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘मैं एक सैनिक होने के नाते यह पूछना चाहता हूँ कि कौन-सी सेना युद्धविराम का उल्लंघन करने और सीमा पार कर जवानों को मारने शिक्षा देती है? कौन-सी सेना पठानकोट और अमृतसर जैसे हमलों को अंजाम देती है? यह कायर है।’ अमृतसर में बीते दिनों एक कार्यक्रम पर ग्रेनेड हमला हुआ। बाद में उसके तार पाकिस्तान से जुड़े पाए गए। पुलिस ने कहा कि वह ग्रेनेड पाकिस्तान में बना हुआ था। 
 Kartarpur Corridor work begins, India warns Pakistan - Satya Hindi
पाकिस्तानी सेना के प्रमुख से गले मिलने के लिए सांसद नवजोत सिंह सिद्धू की तीखी आलोचना हुई थी।
करतारपुर गलियारे पर काम शुरू होने के पहले ही अमृतसर में ग्रेनेड हमला हुआ और उसके तार पाकिस्तान से जुड़े पाए गए। इस वारदात को ख़ालिस्तानी आंदोलन को फिर से जीवित करने और उसके ज़रिए पंजाब में आतंकवाद को बढ़ावा देने की मुहिम के तहत माना जा रहा है।
इसके पहले ही मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के न्योते को अस्वीकार कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे पाकिस्तान के नरोवाल ज़िले स्थित शकरगढ़ में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक गलियारा बनाने की नींव रखी जाएगी।इस कार्यक्रम के लिए अमरिंदर सिंह के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी निमंत्रण मिला था। वे भी नहीं जाएँगी। भारत सरकार ने दो जूनियर मंत्रियों - हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी - को भेजने का ऐलान कर अपने कड़े रुख का संकेत पाकिस्तान को दिया है।

मुंबई हमले की दसवीं बरसी

करतारपुर साहिब गलियारे का कार्यक्रम मुंबई हमलों की दसवीं वर्षगाँठ के दिन ही हो रहा है। इसकी भी आलोचना हो रही है। रक्षा विशेषज्ञ ब्रह्म चेलानी ने ट्वीट कर कड़ी टिप्पणी की है।
 Kartarpur Corridor work begins, India warns Pakistan - Satya Hindi
दोनों देशों के रिश्ते सुधारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के ठीक पहले भारत में आतंकवादी हमला होने और उसका नाम पाकिस्तान से जुड़ने से मामला एक बार फिर खटाई में पड़ सकता है।
ऐसा पहले भी हो चुका है। जब जब रिश्ते सुधरने की प्रक्रिया होती है, हमले हो जाते हैं और माहौल ख़राब हो जाता है। इस बार क्या होता है, यह जल्द ही पता चल जाएगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें