loader

अफ़ग़ान संकट: पीएम मोदी ने ली सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक

अफ़ग़ानिस्तान संकट पर स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की उच्चस्तरीय बैठक ली। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भाग लिया। यह बैठक तब हो रही है जब अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान ने कब्जा कर लिया है, वहाँ युद्ध जैसे हालात हैं और आज ही भारत ने काबुल स्थित दूतावास से अपने कर्मचारियों को निकाल लिया है। आज दोपहर ही काबुल स्थित दूतावास से भारत के कर्मचारियों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान वापस लौटा है। इनकी सुरक्षा प्रमुख चिंता का कारण था। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसको लेकर ट्वीट किया है। 

जयशंकर ने कहा है, 'भारतीय राजदूत और दूतावास के कर्मचारियों का काबुल से भारत आना एक कठिन और जटिल कार्य था। उन सभी का धन्यवाद जिनके सहयोग और सुविधा ने इसे संभव बनाया।'

एक दिन पहले ही वायुसेना का विमान कुछ कर्मचारियों को लेकर वापस भारत आ गया था, लेकिन कई कर्मचारियों को तालिबान ने बंधक बना लिया था। क़रीब 36 घंटे बाद अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के सहयोग से उनको रिहा कराया जा सका और तालिबान के लड़ाकों ने ही अपनी सुरक्षा में आज उन भारतीय कर्मचारियों को काबुल एयरपोर्ट पर पहुँचाया। ये सभी भारतीय कर्मचारी वापस भारत पहुँच गए हैं। 

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की उच्चस्तरीय बैठक में अफ़ग़ानिस्तान में मौजूदा हालात पर चर्चा की गई। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्थिति को लेकर लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। वह कल देर शाम तक स्थिति का जायजा ले रहे थे और फ्लाइट के उड़ान भरने पर उन्हें अपडेट किया गया। उन्होंने निर्देश दिए थे कि जामनगर लौटने वाले सभी लोगों के लिए भोजन उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाए। 

देश से और ख़बरें

भारत के सामने एक बड़ी चुनौती यह भी है कि अब भारत आने को तत्पर अफ़ग़ानी लोगों को भारत कैसे लाए जाए। सरकार ने कहा है कि इस घड़ी में वह अफ़ग़ानी लोगों के साथ खड़ी है। इसने यह भी कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को प्राथमिकता दी जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 1600 लोगों ने अब तक भारत आने के लिए आवेदन किया है। 

दो दिन पहले ही तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया है। अमेरिका से समझौता होने और अमेरिकी सैनिकों के वापस लौटने की घोषणा के बाद से तालिबान काफ़ी सक्रिय हो गये थे। उन्होंने काफ़ी तेज़ी से अफ़ग़ानिस्तान पर कब्जा जमाया है। हाल ही में 10 अगस्त को ही 'वाशिंगटन पोस्ट' ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी के हवाले से ख़बर दी थी कि तालिबान 90 दिनों में काबुल पर कब्जा कर सकता है, लेकिन इसके पाँच दिन में ही यानी 15 अगस्त को उसने काबुल पर कब्जा कर लिया। अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में 20 वर्षों में 8 बिलियन डॉलर यानी क़रीब 5.9 ख़रब रुपये ख़र्च कर चुका है। उसके सैकड़ों सैनिक मारे गए। और अब उसने अपने हाथ वापस खींच लिए। 
एक बड़े और अहम घटनाक्रम में तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान में आम माफ़ीनामा जारी किया है। तालिबान ने एक बयान जारी कर सभी सरकारी कर्मचारियों से कहा है कि वे अपना कामकाज पहले की तरह शुरू कर दें। बयान में कहा गया है, "सभी लोगों के लिए आम माफ़ीनामा जारी किया जा रहा है। आपको अपने रोज़मर्रा का कामकाज पूरे आत्मविश्वास के साथ शुरू कर देना चाहिए।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें