loader
फाइल फोटो

मणिपुर में फिर हिंसा: ताजा हिंसक वारदात में तीन लोगों की हुई हत्या  

मणिपुर से एक बार फिर हिंसा की खबरें सामने आई हैं।  शुक्रवार की सुबह करीब 4.30  बजे उखरुल के एक पास स्थित एक गांव में गोलीबारी हुई है। प्राप्त सूचना के मुताबिक यहां हुई इस हिंसा में गांव के 3 लोगों के मारे जाने की खबर है। कुकी समुदाय के संगठन इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम के प्रवक्ता का कहना है कि मैतेई लोगों के इस हमले में 26 साल का जामखोगिन, 35 साल का थांगखोकाई और 24 साल का हॉलेंसन की मौत हो गई है।
प्राप्त खबरों के मुताबिक सुबह-सुबह भारी गोलीबारी की आवाजों के बाद स्थानीय पुलिस ने आसपास के गांवों और जंगलों में तलाशी ली। जहां से उन्हें तीन लोगों के शव मिले। तीनों के शरीर पर तेज चाकू से चोट के निशान हैं।

मरने वाले तीनों लोग ग्राम रक्षक थे

 वहीं इंडियन एक्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मणिपुर में ताजा हिंसक घटना में शुक्रवार सुबह तीन लोगों की मौत हो गई है। यह हिंसा उस इलाके में हुई है जो राज्य में चल रहे संघर्ष के दौरान अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा है। पुलिस ने बताया है कि यह घटना सुबह करीब 4.30 बजे थोवई कुकी के कुकी गांव में हुई, जो उखरुल पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है। मारे गए तीनों लोगों की पहचान थांगखोकाई हाओकिप, जामखोगिन हाओकिप और हॉलेंसन बाइट के रूप में हुई है। 
उखरुल के एसपी निंगशेम वाशुम ने कहा कि कथित तौर पर ये तीनों ग्राम रक्षक थे जिन्हें गांव की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्होंने कहा कि यह घटना राज्य में चल रही जातीय हिंसा से संबंधित है। कुछ हथियारबंद बदमाश गांव में घुस आए और गांव की रखवाली कर रहे इन तीन लोगों को गोली मार दी। क्षेत्र में गोलीबारी बंद हो गई है और सेना - पुलिस सहित सुरक्षा बल क्षेत्र में चले गए हैं। 
उन्होंने कहा कि चूंकि गांव सुदूर स्थान पर है, निकटतम सुरक्षा चौकी लगभग 3 किमी दूर है, जिसके कारण उस समय  घटना स्थल पर कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे।  थोवई कुकी उखरुल पुलिस के अंतर्गत आता है, यह कामजोंग के राजस्व जिले के अंतर्गत आता है। यह इलाका मणिपुर का शांत इलाका माना जाता है। 
ताजा ख़बरें

3 मई से जारी है मणिपुर में हिंसा 

मणिपुर में जातीय हिंसा 3 मई से जारी है और सबसे अधिक प्रभावित जिले मैतेई-प्रभुत्व वाले बिष्णुपुर, इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व और काकचिंग और कुकी-ज़ोमी-प्रभुत्व वाले चुराचांदपुर और कांगपोकपी हैं।जबकि राज्य के नागा समुदाय ने चल रहे संघर्ष से अपनी दूरी बनाए रखी है, इसके विधायकों और नागरिक समाज के नेताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि मुद्दे के किसी भी राजनीतिक समाधान के मामले में उनसे परामर्श किया जाना चाहिए। 
मणिपुर में चल रही हिंसा में अब तक करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 6500 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं। जातीय नफरत ने मणिपुर को हिंसा की भीषण आग में धकेल दिया है। 
देश से और खबरें

मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष सरकार पर है हमलावर

मणिपुर में हिंसा तीन मई 2023 से ही जारी है। हजारों लोगों के घरों को जला दिया गया है। महिलाओं से बलात्कार हुए हैं। धर्म स्थलों को जलाया गया है। हिंसा के बाद से ही इसको लेकर विपक्ष राज्य और केंद्र की भाजपा सरकार पर हमलावर है। विपक्ष का कहना है कि राज्य सरकार मणिपुर में हिंसा को रोकने के लिए पूरी तरह से फेल हो चुकी है। मुख्यमंत्री को नैतिकता के आधार पर इस्तिफा दे देना चाहिए। 
विपक्ष के नेता राहुल गांधी से लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल तक मणिपुर जा कर हिंसा के पीड़ितों से मिल चुका है। विपक्ष सड़क से लेकर संसद तक में मणिपुर के मुद्दे को उठा चुका है। विपक्ष की लंबे समय से मांग रही है कि मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोलना चाहिए। विपक्ष उनकी चुप्पी पर सवाल उठा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें