loader

शिवसेना मामला: अमित शाह पर उद्धव का तंज-'मोगैंबो खुश हुआ'

उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग द्वारा पार्टी का नाम और उसके चुनाव चिह्न छीन लिए जाने पर अमित शाह पर तीखा हमला किया है। उन्होंने अमित शाह की तुलना फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के मोगैंबो के चरित्र से की। उन्होंने कहा कि मोगैंबो देश को और लोगों को बाँट कर खुद की सत्ता कायम रखना चाहता था। उद्धव ने फ़िल्म के सबसे प्रसिद्ध पंक्तियों में से एक- 'मोगैंबो खुश हुआ' का इस्तेमाल किया।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पार्टी का नाम शिवसेना और धनुष और तीर निशान एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को आवंटित किया है। इससे उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका लगा है। उद्धव के पिता बाल ठाकरे ने 1966 में संगठन की स्थापना की थी। चुनाव आयोग के फैसले के बाद उद्धव ठाकरे ने चुनाव और केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उद्धव ने कहा था कि 'गद्दार हमेशा गद्दार' ही रहता है। चुनाव आयोग का यह फैसला लोकतंत्र की हत्या है।'

ताज़ा ख़बरें

इसी क्रम में आज उन्होंने अमित शाह पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'मैंने तो हिंदुत्व नहीं छोड़ा। हमारा हिंदुत्व देश से जुड़ा है। उनका हिंदुत्व हमारे हिंदुत्व जैसा नहीं है। इनका जो हिंदुत्व है वे कहते हैं कि देश में लड़ाई लगवाओ, आपस में झगड़ा कराओ, परिवार में झगड़ा लगाओ, पार्टी में झगड़ा चालू करो और सत्ता हासिल करो।' वह आगे कहते हैं कि कल कोई आया था पुणे में। उन्होंने कहा, "उन्होंने पूछा- 'क्या कैसे चल रहा है महाराष्ट्र में?' तो किसी ने कहा कि आज बड़ा अच्छा दिन है। ...क्यों? ... शिवसेना का नाम और चिह्न हमने अपने साथ जो गुलाम आए हैं, उनको दे दिया। तो वो व्यक्ति बोले- 'अच्छा, मोगैंबो खुश हुआ!' ये मोगैंबो है।"

उद्धव ने आगे अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा, "मिस्टर इंडिया को याद करें तो उसमें मोगैंबो यही चाहता था कि देश में एक-दूसरे के साथ लड़ाई हो जाए, लोग आपस में लड़ते रहें, और वो लड़ाई में व्यस्त रहेंगे तो मैं राज करूँगा। आज का मोगैंबो यही तो है। वो भले हिंदू हैं, लड़ो।" 

इस दौरान शिंदे गुट को चुनौती देते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि "मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि अगर वे मर्द हैं तो चोरी का 'धनुष-बाण' लेकर भी हमारे सामने आएं, हम 'मशाल' लेकर चुनाव लड़ेंगे।' यह हमारी परीक्षा है, युद्ध शुरू हो गया है।"
उद्धव ने कहा कि कभी लोग रैलियों में मोदी का मुखौटा पहनते थे, अब पीएम मोदी हैं, जो मेरे पिता बालासाहेब ठाकरे के मुखौटे के पीछे हैं।

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि उन्हें बालासाहेब ठाकरे का चेहरा चाहिए, उन्हें चुनाव चिह्न चाहिए लेकिन शिवसेना का परिवार नहीं। पीएम नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र आने के लिए बाला साहेब ठाकरे के चेहरे की ज़रूरत है, राज्य के लोग जानते हैं कौन सा चेहरा असली है और कौन नहीं।

इधर आज कोल्हापुर में आयोजित विजय संकल्प रैली के दौरान अमित शाह ने उद्धव पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि 2019 में उद्धव ठाकरे ने हमारे साथ प्रचार किया, लेकिन जब चुनाव के नतीजे आए, तो वे सभी विचारधाराओं को भूल गए और शरद पवार के पैरों पर गिर गए। अमित शाह ने दावा किया कि भाजपा को सत्ता का लालच नहीं है और हम अपनी विचारधाराओं को कभी नहीं भूलेंगे।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट पहुँचा शिंदे खेमा

बता दें कि शिवसेना नाम और धनुष-तीर निशान के मामले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सुप्रीम कोर्ट पहुँच गए। उन्होंने अदालत में कैविएट दायर की है। शिंदे खेमे ने इस कैविएट से अदालत को यह बताया है कि उद्धव ठाकरे शिवसेना के नाम और चुनाव चिह्न पर चुनाव आयोग के फ़ैसले को चुनौती दे सकते हैं। कैविएट में शिंदे ने अदालत से किसी भी आदेश को पारित करने से पहले महाराष्ट्र सरकार का पक्ष भी सुनने का आग्रह किया है।

शिंदे खेमे की ओर से ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि उद्धव ठाकरे ने शनिवार को पार्टी की बैठक में कहा था कि वो इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। उद्धव ने कहा था कि 'पीएम मोदी और उनके गुलाम चुनाव आयोग ने शिवसेना का नाम और निशान हमसे छीना है'। उन्होंने कहा था कि कार्यकर्ता घर-घर जाकर बताएं कि हमारा नाम और निशान चोरी कर लिया गया है।

सम्बंधित खबरें

उद्धव ने कहा कि 'मैंने चुनाव आयोग से सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक इंतजार करने को कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आगे भविष्य में कोई भी विधायकों या सांसदों को खरीदकर मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बन सकता है।' 

उद्धव ने कहा कि चुनाव आयोग ने जो फैसला दिया है, वो लोकतंत्र के लिए घातक है, प्रधानमंत्री को अब लालकिले से घोषणा कर देनी चाहिए कि लोकतंत्र खत्म हो गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें