loader

अब अशोक के साथ औरंगज़ेब की याद क्यों? 

भाजपा और संघ के प्रिय एक नाटककार ने अशोक की तुलना औरंगजेब से कर डाली है। लेखक का ख़याल यह है कि अशोक का आरम्भिक जीवन क्रूरता का था जैसे औरंगजेब का। और बाद में दोनों धार्मिक हो गए ताकि उनके खूँखार अतीत से लोगों का ध्यान हट जाए और उन्हें उनकी धार्मिकता के लिए याद रखा जाए। लेकिन यह तुलना नाटककार को महँगी पड़ रही है।
अपूर्वानंद

इतिहास के प्रेतों को जगाया जा रहा है। औरंगज़ेब आलमगीर को तो सोने ही नहीं दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बार-बार उसे जंग के मैदान में खींच  लाते हैं। जब वह सत्ता के बाहर थे तब भी और अब जब वह सत्ता में हैं तब भी उन्हें औरंगज़ेब चाहिए। कितनी बार पिछले एक-दो महीने में उसे मैदान में उतारा गया है, इसकी गिनती मुश्किल है। उसकी मिट्टी उसके वतन की ख़ाक बन गई है लेकिन भाजपा और संघ उसे बार-बार ज़िंदा करते हैं। हर बार उसपर वार करने के लिए। 

लेकिन जैसा हमने कहा यह मरणोत्तर औरंगज़ेब है जो भाजपा को चाहिए। और वह ऐसी जंग में है जिसमें मुकाबला करने को खुद मौजूद नहीं। 

वह तो उस जंगे मैदान का आदी रहा है जिसमें तलवारों से तलवारें टकराती थीं। लेकिन वह क्या सिर्फ जंग ही करता था? उसने आखिरकार हुकूमत भी की थी! और हुकूमत सिर्फ जंगों का सिलसिला न थी। लेकिन यह औरंगज़ेब तो भाजपा के किसी काम का नहीं। उस औरंगज़ेब की उन्हें कोई दरकार नहीं।

ताज़ा ख़बरें

वह औरंगजेब इतिहास का है। और उसमें  इतिहासकारों की दिलचस्पी है। और वह पेचीदा और परतदार व्यक्तित्व है जैसा उस दौर के हरेक शासक का होगा। उसके फ़ैसले और कार्रवाइयाँ एक दूसरे की विरोधी जान पड़ती हैं। यह कैसे मुमकिन है कि एक ही शासक हो जिसने एक तरफ मंदिरों को तोड़ा हो, वही दूसरी तरफ मंदिरों को भूमि और धन का अनुदान दे रहा हो और ब्राह्मणों को भी ! वह 'हिंदी' में कविता रच रहा हो जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश से आशीर्वाद भी माँग रहा हो! 

इतिहासकार का श्रम इन परतों को, जो एक दूसरे में गुँथ गई हैं, समझने का श्रम है। हरबंस मुखिया ने ठीक ही लिखा है कि शासकों की हुकूमत को समझने के लिए उस पर धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, आर्थिक, प्रशासनिक दबावों और इनके साथ उसके तनावपूर्ण रिश्ते को समझना पड़ता है। यह कभी भी स्थिर नहीं हुआ करता। 

इतिहासकार इसीलिए न्यायाधीश नहीं होते। और इतिहास के पात्र भी तो एक तरह से किस्सों के किरदार हुआ करते हैं। किस्से दूसरों के होते हैं। तो बिना इन किस्सागो को जाने आप उसके बनाए किरदार को कैसे जान-समझ सकते हैं।
किस्से का भी किस्सा होता है और उसकी एक से अधिक ज़िंदगियाँ होती हैं। जैसा रोमिला थापर ने शकुंतला के किस्से के बारे में बतलाया। या सोमनाथ के। या नयनजोत लाहिरी ने अशोक के बारे में या शिवाजी के बारे में जेम्स लेन ने लेकिन जैसा देखा गया है लोगों को सपाट किरदार चाहिए। वैसे नहीं जिनमें गुत्थियाँ हों। पेचीदगी से वे हैरान और नाराज़ हो उठते हैं।
Ashoka like Aurangzeb statement controversy - Satya Hindi

यह बात प्रायः सबके बारे में सच है। जैसा कुरोसावा ने रोशोमन में बतलाया, घटना घटते ही एक नहीं कई किस्सों में बदल जाती है जिसमें कौन प्रामाणिक है, यह तय करना बहुत मुश्किल ठहरता है। जो हो, मरणोत्तर जीवन के मामले में औरंगज़ेब को दूसरे शासकों के मुकाबले अधिक उम्र मिली है।बाकी शासकों को, जो गुजर गए, औरंगज़ेब का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि उसके बहाने उन्हें भी याद किया जाता है। शिवाजी को ही कौन याद करता ? गुरु तेग बहादुर या गुरुगोविंद सिंह या साहबजादों की याद भाजपा को क्योंकर आती अगर औरंगज़ेब न होता। 

औरंगजेब अकेला नहीं है। राणा प्रताप की याद भी अकबर की वजह से ही की जाती है। और संघ गुरु नानक की याद भी बाबर के कारण करता है। सिख भी हैरान हो उठते हैं लेकिन संघ को कौन रोक सकता है?

महँगी पड़ी तुलना

लेकिन अभी तो शुक्रिया अदा करना होगा सम्राट अशोक को औरंगजेब का कि फिर से उनकी सुध ली जा रही है क्योंकि भाजपा और संघ के प्रिय एक नाटककार ने उस महान शासक की तुलना औरंगजेब से कर डाली है। लेखक का ख़याल यह है कि अशोक का आरम्भिक जीवन क्रूरता का था जैसे औरंगजेब का। और बाद में दोनों धार्मिक हो गए ताकि उनके खूँखार अतीत से लोगों का ध्यान हट जाए और उन्हें उनकी धार्मिकता के लिए याद रखा जाए। लेकिन यह तुलना नाटककार को महँगी पड़ रही है।

कहाँ अशोक और कहाँ औरंगज़ेब! यह कुछ कुछ ईश निंदा जैसा है। अशोक का अपमान है। बेचारे लेखक पर इस जुर्म के चलते उसी के दल के नेताओं ने एफ़आईआर दर्ज करवा दी है!

लेकिन इससे उनको छुट्टी मिल जाए, यह इतना भी आसान नहीं! आरोप है कि अशोक का यह अपमान इसलिए किया गया है कि वे एक पिछड़ी जाति के सम्राट थे। वर्णवादी भाजपा का असली चेहरा सामने आ गया है। भाजपा के नेता सफाई देते फिर रहे हैं कि इस लेखक के विचार से हमें क्या लेना देना! क्या अभी हमने सम्राट अशोक का भारी जश्न नहीं मनाया था! उनपर ताना कसा जा रहा है कि आपने तो तब किया था जब चुनाव सामने था और आपको पिछड़ी जाति के वोट चाहिए थे। जैसे उसी समय आपने नेहरू प्रेमी दिनकर की तस्वीर को भूमिहारों का वोट लेने के लिए माला पहनाई थी।

तो मांग यह है कि लेखक से सारे पुरस्कार वापस लिए जाएँ और उसपर और सख्त कार्रवाई की जाए! जो अशोक प्रेमी हैं, उन्हें भी इतिहास के अशोक से कोई लेना देना नहीं। वह तो रोमिला थापर या नयनजोत लाहिरी का सरदर्द है। उस अशोक को उद्घाटित करने के लिए उसके शिलालेखों को पढ़ना, उस पर लिखे सारे आख्यानों को पढ़कर जांच करना कि एक सम्राट अपने साम्राज्य की समस्याओं से अलग-अलग जगह निबटने की कैसे कोशिश कर रहा होगा। 

Ashoka like Aurangzeb statement controversy - Satya Hindi
तुलना करने वाले नाटककार दया प्रकाश सिन्हा।

वे ठीक ही कहती हैं कि बौद्ध इतिहास लेखन ने अशोक का महिमामंडन क्यों किया यह तो समझा जा सकता है लेकिन इस प्रकार के इतिहास लेखन के पीछे एक धर्म विशेष की अपनी महानता साबित करने के उद्देश्य के कारण यह दुर्घटना हो सकती है कि अशोक के सारे कार्यकलाप और सारे संदेशों को एक धर्म की वकालत में दिए गए दीर्घ प्रवचन के अंग मान लिया जाए। जबकि वह अपनी प्रशासनिक समस्याओं का समाधान इनके जरिए करना चाह रहा हो। या इससे उसकी प्रशासनिक नीति का पता चलता हो।

जो दुर्घटना अशोक के साथ हो सकती है या होती रही है, उससे ज़्यादा औरंगजेब के साथ हुई। आज मुसलमानों पर हमले को या उनके खिलाफ नफरत को जायज़ ठहराने के अकेले मकसद से औरंगज़ेब को एक सपाट चरित्र में बदल देना वैसे ही गलत है, जैसे अशोक के सारे निर्णय, सारे कार्य धार्मिक उद्देश्य से नहीं थे, वैसे ही औरंगज़ेब के निर्णयों और युद्धों का उद्देश्य इस्लाम का प्रचार या हिंदू विरोध न था। शायद औरंगज़ेब के समकालीन भी यह सुनकर हैरान रह जाते यहाँ तक कि शिवाजी भी।

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

दारा शिकोह की अध्येता सुप्रिया गाँधी ने ठीक ही लिखा है कि आज के धर्मनिरपेक्षता के पैमाने से दारा की जाँच गलत है। उसे औरंगज़ेब के सामने रखकर धर्मनिरपेक्ष ठहराना और औरंगज़ेब को सांप्रदायिक या इस्लामवादी कहना वास्तव में इतिहास पर आज के आग्रहों को आरोपित करके आज के युद्ध के लिए चरित्र गढ़ना है। वे लिखती हैं कि मौक़ा मिलता तो दारा भी बादशाह ही होता। उस वक्त वह कैसे फैसले लेता, इसकी कल्पना कठिन है।

जैसा नयनजोत लाहिरी ने अशोक पर अपनी किताब में लिखा है, अगर औरंगज़ेब या अशोक को मौक़ा मिलता तो वे भारतीय जनता पार्टी के लोगों को वे कहते जो एक व्यथित राजा ने अपने मित्र को कहा था, “इस ज़मीन और आसमान में उनके अलावा और भी चीज़ें हैं होराशियो,जिनकी कल्पना तुम्हारे दिमाग में हैं।”

भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचार में तो सिर्फ एक ही कल्पना है, मुसलमान विरोध। उनकी शासन नीति में इसके अलावा और कुछ नहीं। इस वजह से औरंगज़ेब को वह हमेशा प्रतिपक्षी की तरह सामने रखती है।
भाजपा अशोक, शिवाजी, गुरु तेग बहादुर या गुरु गोविंद सिंह की तरफ से जब औरंगजेब पर हमला करती है तो उसका निशाना मुसलमान हैं। लेकिन जिनकी कल्पना इतनी संकुचित नहीं है वे भी औरंगजेब के इस संकुचित इस्तेमाल पर कुछ नहीं बोलते बल्कि उसी धारणा को और गाढ़ा करते जाते हैं, इससे खुद उनके बारे में क्या मालूम होता है?       
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें