loader
फाइल फोटो

भाजपा जल्द कर सकती है अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी  

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा कमर कस चुकी है। इसको लेकर लगातार पार्टी तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में गुरुवार देर दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई है। यह बैठक गुरुवार रात 11 बजे से शुरु हुई और शुक्रवार सुबह 4 बजे तक यह बैठक चली है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर विचार विमर्श किया गया है। 
इस बैठक में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।
इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 100 से लेकर 155 तक उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं। भाजपा लोकसभा चुनाव में इस बार अपने कई मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। इनकी जगह पर नए चेहरों को टिकट दिया जा सकता है। वहीं राज्यसभा के कई सांसदों को भी भाजपा लोकसभा चुनाव में उतार सकती है। 

संभावना जताई जा रही है कि भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी को वाराणसी, अमित शाह को गांधीनगर, राजनाथ सिंह को लखनऊ, ज्योतिरादित्य सिंधिया को ग्वालियर या गुना-शिवपुरी से,  शिवराज सिंह चौहान को भोपाल या विदिशा से, स्मृति ईरानी को अमेठी, धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर से टिकट दिया जा सकता है।
कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। भाजपा की योजना लोकसभा चुनाव के लिए 10 मार्च तक अपने 50 प्रतिशत उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करनी है। भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले इनके नामों की घोषणा करना चाहती है ताकि उम्मीदवारों को तैयारी करने का ज्यादा समय मिल सके। भाजपा ने 2019 में भी यही काम किया था। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में रात भर चली मैराथन बैठकों के बाद, भाजपा द्वारा शुक्रवार को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने की उम्मीद है। 
कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन पर दबाव बढ़ाने के लिए भाजपा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से काफी पहले अपने उम्मीदवारों का एक बड़ा हिस्सा घोषित करने का इरादा रखती है। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक चली इस बैठक हिंदी भाषी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ-साथ पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई। 
पार्टी ने आंध्र प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर फैसले को क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन वार्ता लंबित रहने तक रोक दिया गया है। पंजाब में भाजपा अकाली दल और तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के साथ फिर से गठबंधन करने की उम्मीद कर रही है
जबकि भाजपा को आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और तेलुगु देशम पार्टी-जन सेना गठबंधन के बीच चयन करना होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें