loader

डायल के सीईओ बैठक में नहीं पहुंचे, संसदीय पैनल नाराज

दिल्ली एयरपोर्ट को संचालित करने वाले ऑपरेटर डायल के सीईओ आज गुरुवार को संसदीय समिति के पैनल के सामने पेश नहीं हुए। इस पर संसदीय समिति ने कड़ी नाराजगी जताई है। दिल्ली एयरपोर्ट पर मछली बाजार जैसे दृश्य बनने पर नागरिक उड्डयन के मामलों को देखने वाली संसदीय समिति ने डायल के सीईओ विदेह जैपुरियार को गुरुवार को तलब किया था। समिति के सारे सदस्य आज जुटे लेकिन डायल के सीईओ वहां नहीं पहुंचे। संसदीय समिति जब भी महत्वपूर्ण मामलों में किसी को तलब करती है तो उसे जवाबदेही के लिए आना होता है।

समिति की ओर से बताया गया कि संसदीय समिति के सामने डायल ने अपने ग्रुप के डिप्टी एमडी नारायण राव और अन्य अधिकारियों को भेजा था। महत्वपूर्ण यह है कि समिति ने सीईओ को 13 दिसंबर को ही आने के बारे में सूचना दे दी थी। अगर सीईओ को नहीं आना था, तो उन्हें पहले ही सूचित कर देना चाहिए था। राज्यसभा सांसद और इस पैनल के चेयरमैन विजयसाई रेड्डी ने फ्लाइट पैसेंजरों की बड़े पैमाने पर शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया था।

ताजा ख़बरें

डायल के ग्रुप डिप्टी एमडी नारायण राव ने कहा कि हमने कमेटी के सामने विस्तार से सारा प्रेजेंटेशन दिया है। जिसमें बताया गया है कि डायल ने भीड़ पर काबू पाने के लिए क्या क्या उपाय किए हैं। यह समस्या अगले कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी। संसदीय पैनल ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को भी इस बैठक में शामिल होने को कहा था। जिससे डायल के लोगों से सवाल किए जा सकें।

अधिकारियों ने बताया कि टी 3 टर्मिनल पर कुछ बदलाव डायल ने किए हैं। जिसके नतीजे जल्द ही मिलेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया पर वेटिंग टाइम के रीयल (असली) अपडेट दिए जाएंगे, ताकि यात्री उसके अनुसार अपना शेड्यूल बना सकें। तमाम डिपार्टचर गेट पर ट्रैफिक मार्शल खड़े किए गए हैं ताकि आने जाने वालों की भीड़ आपस में मिल न सके और न कोई अव्यवस्था हो सके। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी सभी एयरलाइंस से कहा था कि वो दिल्ली एयरपोर्ट पर अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएं ताकि यात्रियों के चेक-इन में कोई समस्या नहीं आए। 

हाल ही में इंडिगो एयरलाइंस समेत सभी एयरलाइंस ने अपने पैसेंजरों को एडवाइजरी जारी की डोमेस्टिक फ्लाइट पकड़ने के लिए साढ़े तीन घंटे पहले एयरपोर्ट आएं। इस पर काफी हंगामा हुआ था क्योंकि इंटरनेशनल एयरलाइंस पकड़ने के लिए वेटिंग टाइम चार घंटे है।  लोगों ने सोशल मीडिया पर दिल्ली एयरपोर्ट को फिश मार्केट घोषित करते हुए तमाम टिप्पणियां कीं। सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अचानक दिल्ली एयरपोर्ट खुद इस मछली बाजार को देखने पहुंचे। उन्होंने खुद देखा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर तमाम एयरलाइंस के कियोस्क खाली हैं। सुरक्षा उपकरण नाकाफी हैं। इस वजह से भी हालात खराब थे। 

देश से और खबरें

मंत्री के जागने के बाद दोषारोपण और भरोसा जगाने की उम्मीदों वाली खबरें मीडिया के एक वर्ग को दी गईं। लेकिन यह साफ हो गया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर जिस तरह भीड़ बढ़ रही है, उससे मुकाबला करने पर न तो डायल और न ही कोई सरकारी एजेंसी तैयार है। सीआईएसएफ के जिम्मे एयरपोर्ट की सुरक्षा है। उसके अधिकारियों का कहना है कि पर्याप्त एक्सरे मशीनें, कन्वेयर बेल्ट आदि जैसी चीजें कम पड़ जाती हैं या फिर जाम हो जाती हैं तो समस्या बढ़ती जाती है। दिल्ली एयरपोर्ट पर चाय-पानी की दुकानें बढ़ गई हैं लेकिन उस हिसाब से सुरक्षा उपकरण और लाउंज वगैरह नहीं बढ़ाए गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें