loader

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ यूरोप की संसद में प्रस्ताव, भारत में विरोध जारी

अभी तक तो देश में कई राज्यों की विधानसभाओं में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में प्रस्ताव लाये जा रहे थे। लेकिन अब यूरोप की संसद में भी इसके विरोध में प्रस्ताव लाया गया है। इस प्रस्ताव में नागरिकता क़ानून को ‘भेदभाव पर आधारित’ और ‘ख़तरनाक रूप से विभाजन’ करने वाला बताया गया है। प्रस्ताव में भारत सरकार से मांग की गई है कि वह इस क़ानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों से बात करे और इस क़ानून को वापस लिये जाने की उनकी मांग को सुने। प्रस्ताव सोशल और डेमोक्रेट सांसदों की ओर से लाया गया है। प्रस्ताव को 24 देशों के 154 सांसदों का समर्थन मिला है। बताया जा रहा है कि 29 जनवरी को इस पर चर्चा हो सकती है और 30 जनवरी को इस पर वोटिंग होने की संभावना है। 

ताज़ा ख़बरें

प्रस्ताव में आरोप लगाया गया है कि इस क़ानून में भारत की नागरिकता देने के लिये धर्म को आधार बनाया गया है। प्रस्ताव में नागरिकता क़ानून के अलावा नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस को लेकर भी चिंता जताई गई है। कहा गया है कि इससे कई मुसलिम नागरिकों की नागरिकता चली जाएगी। 

प्रस्ताव में भारत से अपील की गई है कि वह लोगों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन करे और भारत को कई अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों के लिए उसके संकल्पों की याद दिलाते हुए कहा गया है कि ये संकल्प जाति, रंग, वंश के आधार पर किसी को नागरिकता देने से रोकते हैं। इस प्रस्ताव को तैयार करने वाले सांसदों ने नागरिकता क़ानून की पुरजोर निंदा की है।

नागरिकता संशोधन क़ानून की अमेरिका में भी निंदा की गई है। अमेरिकी संसद में राशिदा और प्रमिला जयपाल की ओर से नगारिकता क़ानून के विरोध में प्रस्ताव लाया गया था हालांकि ये प्रस्ताव पास नहीं हो सके थे। डेमोक्रेट्स ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की थी। 

पिछले महीने अमेरिका के विदेश विभाग ने भारत को नसीहत देते हुए कहा था कि वह संविधान और लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करे। इसके अलावा ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ इस्लामिक कॉपरेशन (ओआईसी) ने भी इस क़ानून को लेकर चिंता जताई थी और कहा था कि यह भारतीय मुसलमानों के साथ भेदभाव करने वाला है। इस क़ानून के विरोध में दुनिया में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए हैं। 

देश से और ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग यानी यूएससीआईआरएफ़ ने भारत सरकार द्वारा नागरिकता विधेयक को संसद में लाये जाने पर कहा था कि यह विधेयक 'ग़लत दिशा में एक ख़तरनाक मोड़' है। यूएससीआईआरएफ़ ने कहा था कि यह भारत के धर्मनिरपेक्ष बहुलवाद और भारतीय संविधान के उस समृद्ध इतिहास के ख़िलाफ़ है, जो आस्था की परवाह किए बिना समानता की गारंटी देता है।’

भारत में विपक्षी दलों की कुछ राज्य सरकारों ने इस क़ानून के विरोध में अपनी विधानसभाओं में प्रस्ताव पास किया है। केरल, छत्तीसगढ़ की सरकार ने इस क़ानून के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है।
नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग़ में एक महीने से ज़्यादा समय से चल रहे आंदोलन की चर्चा दुनिया भर में है। इसके अलावा भी दिल्ली में और देश में कई जगहों पर इस क़ानून के ख़िलाफ़ लोग जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। महिलाएं तो इन आंदोलनों का नेतृत्व कर रही रही हैं, पुरुष भी उनके समर्थन में उतरकर हौसला अफ़जाई कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि केंद्र सरकार इस क़ानून को जल्द से जल्द वापस ले। जबकि सरकार साफ़ कर चुकी है कि वह नागरिकता क़ानून पर एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें