loader

चंद्रयान-3 पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने लिखा- 'अंतरिक्ष में वैश्विक महाशक्ति'

चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक उतरने की चर्चा दुनिया भर में हुई। दुनिया भर के नेताओं ने इस पर प्रतिक्रिया दी। और दुनिया भर के प्रमुख मीडिया ने भी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के चंद्रयान-3 अभियान पर लिखा। 'भारत के चंद्रमा पर पहुँचने' पर न्यूयॉर्क टाइम्स से लेकर बीबीसी और द गार्जियन से लेकर वाशिंगटन पोस्ट में इसरो ने सुर्खियां बटोरीं।

चंद्रयान-3 बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर गया। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुरू होने वाली 40 दिनों की यात्रा के बाद विक्रम लैंडर सॉफ्ट लैंडिंग के ज़रिए चांद पर उतरा। इसके साथ ही भारत चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला पहला देश हो गया।

ताज़ा ख़बरें

अमेरिका स्थित सीएनएन ने अपने लेख में लिखा कि यह चंद्र मिशन 'अंतरिक्ष में वैश्विक महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत कर सकता है'। बीबीसी ने इस उपलब्धि को 'भारत के लिए एक बड़ा क्षण' कहा और 'यह उन्हें अंतरिक्ष महाशक्ति सूची में ऊपर उठाता है।' 

द गार्जियन ने लिखा है, 'सफल लैंडिंग भारत के अंतरिक्ष शक्ति के रूप में उभरने का प्रतीक है। क्योंकि सरकार निजी अंतरिक्ष प्रक्षेपण और संबंधित उपग्रह-आधारित व्यवसायों में निवेश को बढ़ावा देना चाहती है।'

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने इस मिशन को नरेंद्र मोदी सरकार की 'प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष शक्ति का प्रदर्शन करने की उत्सुकता' करार दिया। जापानी दैनिक निक्केई ने इसे 'ऐतिहासिक छलांग' कहकर मिशन की सराहना की क्योंकि यह 'दक्षिण एशियाई देश को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक पहुंचने वाला चौथा देश' बनाता है।
देश से और ख़बरें

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा- चांद पर पहुंचने की ताज़ा रेस में भारत ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की। टीम इसरो ने चंद्रयान-3 को उस साउथ पोल पर लैंड करा दिया जहां अब तक कोई नहीं पहुंच पाया। जर्मनी का सरकार मीडिया डॉयचे वेले ने 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और अंतरिक्ष कार्यक्रम में भी बड़ी लीग का हिस्सा बनने में सक्षम' होने के लिए भारत की सराहना की।

वॉशिंगटन पोस्ट ने पिछले दिनों रूस के लूना मिशन की नाकामयाबी से भारत के चंद्रयान की तुलना करते हुए कहा है कि इंडियन साइंटिस्टों ने बहुत कम बजट में अपने काम को अंजाम दिया है। अख़बार ने भारत की कामयाबी को अनूठा तोहफा बताया।

सम्बंधित खबरें

प्रज्ञान रोवर ने काम शुरू किया

इसरो के प्रज्ञान रोवर को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक तैनात कर दिया गया है। चंद्रयान-3 के साथ ही यह रोवर चंद्रमा पर गया है। चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने के कुछ घंटों बाद प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह पर उतरा और चंद्रमा की सैर की। इसके साथ ही वह रोवर काम पर लग गया है। 

विक्रम लैंडर बुधवार शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरा। इसरो ने चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान के चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करते ही इतिहास रच दिया। अंतरिक्ष यान के विक्रम लैंडर ने शाम 6.04 बजे पर नरम लैंडिंग की। इसरो ने गुरुवार को एक पोस्ट में कहा, 'सीएच-3 रोवर लैंडर से नीचे उतरा और भारत ने चंद्रमा पर सैर की।' रोवर चंद्रमा की सतह पर 500 मीटर तक यात्रा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह चंद्रमा के भूविज्ञान, खनिज विज्ञान और वातावरण का अध्ययन करने के लिए प्रयोग करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें